मोदी के गठबंधन सरकार पर अमेरिका ने क्या कहा? जानें

मोदी के गठबंधन सरकार पर अमेरिका ने क्या कहा? जानें

मंगलवार को भारत के लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए और इसी के साथ ये भी साफ़ हो गया है कि देश की आने वाली सरकार गठबंधन की ही सरकार होगी.

USA React On Modi Coalition Goverment: नरेंद्र मोदी दो बार के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही बीजेपी बहुमत से दूर है. उसे अपने दम पर 240 सीटें भी मिली हैं और एनडीए को 293. सभी पोल पंडितों और एग्ज़िट पोल को ग़लत साबित सकते हुए इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें भी जीती हैं. ज़िससे सभी INDIA ब्लॉक के सभी लोग खुश दिख रहे है, राहुल गांधी को सराहा भी जा रहा है क्योंकि वो दो लोकसभा से चुनाव जीते है,

USA React On Modi Coalition Govermentभारत के चुनाव पर दुनिया भर की नज़र थी. अब जब नतीजे आ चुके हैं तो तमाम देशों की सरकारें इस पर प्रतिक्रिया दे रही हैं.

बुधवार को अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रेस ब्रीफ़िंग में विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भारत में चुनाव नतीज़ों को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कहा, “प्रधानमंत्री और उनका गठबंधन के साथ सरकार बनाना, ये सारी चीज़ें जनता के चुनने की हैं और हम भारतीय लोगों की मर्ज़ी का सम्मान करते हैं. हम प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करते रहेंगे जैसा कि बाइडन प्रशासन पहले से करता रहा है. ये आगे भी हमारी प्राथमिकता होगी.”

मंगलवार को आए चुनाव के नतीज़ों में देश के विपक्ष की मज़बूती के साथ वापसी हुई है. चुनाव नतीज़ों से पहले तमाम एग्ज़िट पोल्स में ये अनुमान लगाया जा रहा था कि विपक्ष का ‘खेल इस चुनाव में ख़त्म’ हो जाएगा और मोदी के नेतृत्व में बीजेपी अपने नारे के अनुरूप ‘370 सीटें’ जीत जाएगी.

लेकिन नतीज़ों में कुछ और आंकड़े सामने आए हैं. बीजेपी अपने दम पर बहुमत नहीं ला सकी और एनडीए की भी 300 से सात सीटें कम हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ