Karnataka News: 31 साल बाद बाबरी विध्वंस पर कर्नाटक में हुई गिरफ्तारी, BJP ने साधा निशाना

पुलिस के अनुसार, 5 दिसंबर 1992 को हुए दंगों के लिए दर्ज किए गए 11 लोगों में से तीन की मौत हो चुकी है और अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।   भाजपा ने मंगलवार को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़े पुराने मामलों को फिर से खोलने का आरोप लगाया, पुलिस ने 31 साल पहले राम मंदिर आंदोलन के दौरान कथित रूप से दंगा करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था।  पुलिस ने कहा कि 60 वर्षीय श्रीकांत पुजारी को "लंबे समय से लंबित मामलों को निपटाने" की "नियमित" कवायद के तहत शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।  पुलिस के अनुसार, पुजारी उन 11 लोगों में शामिल थे, जिन पर 5 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने से एक दिन पहले इलाके में हिंसा भड़कने के बाद दंगे के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस के अनुसार, 5 दिसंबर 1992 को हुए दंगों के लिए दर्ज किए गए 11 लोगों में से तीन की मौत हो चुकी है और अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। (प्रतीकात्मक छवि)

पुलिस के अनुसार, 5 दिसंबर 1992 को हुए दंगों के लिए दर्ज किए गए 11 लोगों में से तीन की मौत हो चुकी है और अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। 

भाजपा ने मंगलवार को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़े पुराने मामलों को फिर से खोलने का आरोप लगाया, पुलिस ने 31 साल पहले राम मंदिर आंदोलन के दौरान कथित रूप से दंगा करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने कहा कि 60 वर्षीय श्रीकांत पुजारी को "लंबे समय से लंबित मामलों को निपटाने" की "नियमित" कवायद के तहत शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस के अनुसार, पुजारी उन 11 लोगों में शामिल थे, जिन पर 5 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने से एक दिन पहले इलाके में हिंसा भड़कने के बाद दंगे के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

उनके बेटे, मंजूनाथ ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पुजारी को शुक्रवार को उनके घर से कुछ पुलिस अधिकारियों ने उठाया था। “उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में पूछताछ के लिए उन्हें उनकी ज़रूरत है। मैं उसके साथ पुलिस स्टेशन गया. वहां मुझे पता चला कि यह 1992 में हुए एक दंगे की घटना से जुड़ा है.'' मंजूनाथ ने कहा कि पुजारी को बाद में अदालत में पेश किया गया जिसने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

गिरफ्तारी की निंदा करते हुए भाजपा नेता और कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता आर अशोक ने कांग्रेस पर हिंदू कार्यकर्ताओं को "आतंकित" करने का आरोप लगाया।

“कर्नाटक में कांग्रेस सरकार 31 साल पुराने मामले को फिर से खोल रही है। इससे यह आभास होता है कि लोगों को ऐसे समय में राम मंदिर आंदोलन में भाग लेने के लिए परेशान किया जा रहा है जब लोग अयोध्या में भव्य मंदिर के अभिषेक के ऐतिहासिक अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ”अशोक ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा।

विहिप की हुबली इकाई के प्रमुख संजू बडेस्कर ने कहा कि गिरफ्तारी "कुछ और नहीं बल्कि हिंदू समर्थक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने की राज्य की साजिश है"। उन्होंने कहा, "यह घटना 31 साल पहले हुई थी और उन्हें अब तक इसकी कोई परवाह नहीं थी।"

हुबली-धारवाड़ पुलिस आयुक्त रेणुका सुकुमार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पुजारी उन 38 लोगों में शामिल था, जिन्हें हाल ही में मादक पदार्थों की तस्करी सहित लंबित मामलों को निपटाने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

“यह लंबे समय से लंबित मामलों को निपटाने के लिए पुलिस द्वारा की गई एक नियमित गिरफ्तारी थी।  हमारे पास लगभग 150 लंबे समय से लंबित मामले हैं और हम 37 विभिन्न मामलों में 38 लोगों को गिरफ्तार करने में सक्षम हैं, जिनमें मादक पदार्थों की तस्करी और अन्य शामिल हैं। पुजारी की गिरफ्तारी भी इसलिए की गई क्योंकि मामला लंबे समय से लंबित था,'' सुकुमार ने कहा, पुजारी के मामले को 2006 में ''लंबे समय से लंबित'' करार दिया गया था।

पुलिस के अनुसार, 5 दिसंबर 1992 को हुए दंगों के लिए दर्ज किए गए 11 लोगों में से तीन की मौत हो चुकी है और अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

इस बीच, पुजारी की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए, भाजपा कार्यकर्ताओं और अन्य हिंदू समर्थक कार्यकर्ताओं ने सरकार से उन्हें रिहा करने के लिए कहा।  सोमवार को भाजपा विधायक महेश तेंगिनाकाई ने हुबली में पुजारी के परिवार से मुलाकात की और उन्हें मामले में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

 पीटीआई इनपुट के साथ

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ