हीर सिंह (1282 to 1382 AD ) #गोंडवाना का राम राज्य..

गोंड राजाओ ने खेती को बड़ावा देने के लिए... लिए गए किसान हितेशी फैसले..   आपने अभी तक सुना होगा कि यह काल मुस्लिम अक्रांताओ का एेसा युग था, ज़िसमें सबसे ज्यादा हिन्दूओ के रेप बलात्कार किए गए परंतु गोंडवाना में गोंड वंश के संरक्षण में वहां के नागरिक और ग्रामीण खुश और समृद्ध थे..  हीर सिंह ने एक घोषणा (फ़रमान) जारी की जिसमें कहा गया था कि जो कोई भी जंगल को साफ़ करके हल के नीचे नई ज़मीन लाएगा, उसे उस ज़मीन के ज़मींदार के रूप में सनद दी जाएगी और उसे एक रईस-सरदार का दर्जा दिया जाएगा। तालाब बनाने वाले को उतनी ही जमीन इनाम में दी जाती थी जितनी कि टंकी से सींची जा सकती थी।  इन प्रोत्साहनों के जल्द ही परिणाम हुए।  घने जंगल को काट दिया गया और लगभग 5,000 वर्ग मील के क्षेत्र को कवर करते हुए बीस नए भूमि स्वामित्व-जमींदारी स्थापित किए गए।  व्यक्तियों के स्वामित्व वाली भूमि की सीमाओं का अच्छी तरह से सीमांकन किया गया था।  कुओं और नहरों का निर्माण करने वालों को स्वतंत्र रूप से भूमि अनुदान दिया जाता था।  History source- Chandrapur Gazzeteer( maharastra )

गोंड राजाओ ने खेती को बड़ावा देने के लिए... लिए गए किसान हितेशी फैसले

आपने अभी तक सुना होगा कि यह काल मुस्लिम अक्रांताओ का एेसा युग था, ज़िसमें सबसे ज्यादा हिन्दूओ के रेप बलात्कार किए गए परंतु गोंडवाना में गोंड वंश के संरक्षण में वहां के नागरिक और ग्रामीण खुश और समृद्ध थे..
हीर सिंह ने एक घोषणा (फ़रमान) जारी की जिसमें कहा गया था कि जो कोई भी जंगल को साफ़ करके हल के नीचे नई ज़मीन लाएगा, उसे उस ज़मीन के ज़मींदार के रूप में सनद दी जाएगी और उसे एक रईस-सरदार का दर्जा दिया जाएगा। तालाब बनाने वाले को उतनी ही जमीन इनाम में दी जाती थी जितनी कि टंकी से सींची जा सकती थी।  इन प्रोत्साहनों के जल्द ही परिणाम हुए।  घने जंगल को काट दिया गया और लगभग 5,000 वर्ग मील के क्षेत्र को कवर करते हुए बीस नए भूमि स्वामित्व-जमींदारी स्थापित किए गए।  व्यक्तियों के स्वामित्व वाली भूमि की सीमाओं का अच्छी तरह से सीमांकन किया गया था।  कुओं और नहरों का निर्माण करने वालों को स्वतंत्र रूप से भूमि अनुदान दिया जाता था।
History source- Chandrapur Gazzeteer( maharastra )


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ