मार्क जुकरबर्ग चले एलन मस्क की राह ! फेसबुक ब्लू टिक के लिए लगेगा चार्ज..

मार्क जुकरबर्ग चले एलन मस्क की राह ! फेसबुक ब्लू टिक के लिए लगेगा चार्ज..

मेटा - फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी - चाहती है कि पावर यूज़र्स इसकी कुछ साइटों की सुविधाओं के लिए भुगतान करना शुरू कर दें, ट्विटर की प्लेबुक से एक पृष्ठ को सत्यापित नीले चेक चिह्नों के लिए चार्ज करना।
मेटा सत्यापित नामक एक नई सदस्यता सेवा इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में उपलब्ध हो जाएगी और जल्द ही इसे अन्य देशों में विस्तारित किया जाएगा, मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने रविवार को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट में कहा।  $ 11.99 प्रति माह (या $ 14.99 यदि Apple के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS पर खरीदा जाता है) के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक नीला बैज और ग्राहक सहायता तक सीधी पहुँच मिलेगी।  कंपनी ने प्रयास को "क्रमिक परीक्षण" के रूप में वर्णित किया।
"यह नई सुविधा हमारी सेवाओं में प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के बारे में है," श्री ज़करबर्ग ने लिखा।  कंपनी ने कहा कि मेटा सत्यापित के योग्य बनने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपनी पहचान साबित करने के लिए एक सरकारी आईडी जमा करनी होगी और ग्राहकों को अपने प्रोफाइल पेजों पर केवल अपने कानूनी नामों का उपयोग करने की अनुमति होगी।  श्री ज़करबर्ग ने कहा, "आपके होने का दावा करने वाले खातों के खिलाफ ग्राहकों को अतिरिक्त प्रतिरूपण सुरक्षा प्राप्त होगी"।
मेटा प्रवक्ता ने कहा कि सेवा अगले कुछ हफ्तों में संयुक्त राज्य अमेरिका में विस्तारित की जाएगी।  उसने अन्य देशों के नाम बताने से मना कर दिया जिनमें मेटा सत्यापित उपलब्ध होगा।  उसने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को मेटा सत्यापित में अलग से नामांकित किया जाना चाहिए - जिसका अर्थ है कि जो लोग दोनों साइटों पर नीले बैज चाहते हैं उन्हें कम से कम $ 24 प्रति माह का भुगतान करना होगा - लेकिन मेटा की योजना अंततः बंडल सब्सक्रिप्शन की पेशकश करने की है।
मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, जिनके पास पहले से ही इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सत्यापित खाते हैं, वे उन्हें किसी भी कीमत पर बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।  कंपनी ने नई भुगतान सेवा को "उभरते और आने वाले रचनाकारों को अपनी उपस्थिति बढ़ाने और समुदाय को तेज़ी से बनाने में मदद करने" के तरीके के रूप में वर्णित किया।
मेटा का सब्सक्रिप्शन कदम अपने नए मालिक, एलोन मस्क के तहत ट्विटर के धक्का के बाद उपयोगकर्ताओं को अपने ट्विटर ब्लू सेवा के माध्यम से नीले चेक मार्क के लिए $ 8 प्रति माह चार्ज करने के लिए कहता है।  ट्विटर ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह जल्द ही उन यूजर्स के लिए टेक्स्ट मैसेज के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को डिसेबल कर देगा, जिन्हें ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स का भुगतान नहीं किया गया है।
मेटा, जो विज्ञापन राजस्व पर बहुत अधिक निर्भर करता है, हाल ही में लागत में कटौती कर रहा है और नई आय धाराओं के लिए शिकार कर रहा है - भले ही यह तथाकथित मेटावर्स में अपनी शिफ्ट में अरबों का निवेश करना जारी रखता है।  जैसा कि फेसबुक ने इस महीने अपनी नवीनतम तिमाही आय की सूचना दी, श्री जुकरबर्ग ने अपनी 2023 प्रबंधन थीम को "दक्षता का वर्ष" घोषित किया और कहा कि उनकी कंपनी "एक मजबूत और अधिक फुर्तीला संगठन बनने पर केंद्रित थी।"
स्टेसी काउली उपभोक्ता मुद्दों और डेटा सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक वित्त रिपोर्टर है।  उसने पहले CNN मनी, फॉर्च्यून स्मॉल बिज़नेस, और अन्य पत्रिकाओं और वेबसाइटों पर प्रौद्योगिकी और अर्थशास्त्र सहित विभिन्न व्यावसायिक विषयों पर रिपोर्ट की।

फेसबुक ब्लू टिक के लिए कितने रुपये देने होंगे?..

मेटा वेरिफाइड सर्विस का एलान करते हुए जुकरबर्ग ने यूजर्स को यह भी बताया कि उन्हें कितनी रकम खर्च करनी होगी. जुकरबर्ग के मुताबिक, एक यूजर को वेब आधारित सत्यापन के लिए 11.99 डॉलर (992.36 रुपये) प्रति माह और iOS पर इस सेवा के लिए 14.99 डॉलर (1240.65 रुपये) प्रति माह चुकाने होंगे.

सबसे पहले कहां शुरू होगी ये सर्विस? ..

मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक, मेटा वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही अन्य देशों के लिए भी यह सेवा शुरू होगी. भारत में फेसबुक की यह सेवा कब अमल में आएगी, इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है. 

फेसबुक का ब्लू टिक ट्विटर से महंगा..

बता दें कि ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद एलन मस्क कंपनी में सुधारवादी कदम के तहत वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सर्विस लेकर आए थे. ट्विटर ने अलग-अलग देशों में ब्लू बैज के लिए अलग-अलग फीस रखी. भारत में आम तौर पर 900 रुपये खर्च करके ट्विटर का ब्लू टिक ले सकते हैं. वहीं, हाल-फिलहाल जुकरबर्ग ने अपनी सर्विस लिए जो दो रेट बताए हैं वो 900 रुपये से ज्यादा हैं. हालांकि, यह आने वाले दिनों में ही पता लगेगा कि भारतीय यूजर्स को फेसबुक ब्लू टिक के लिए कितने रुपये देने होंगे. एक यूजर ने कमेंट करते हुए जुकरबर्ग पर तंज कसा, ''अब बहुत हो गया! मैं ट्विटर में जा रहा हूं, जहां ब्लू चेकमार्क की एक जेपीजी के लिए 8 डॉलर महीना लगता है.''
#suradailynews

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ