ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने अपना 6 वां टी-20 विश्व कप जीत लिया है..

ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने अपना 6 वां  टी-20 विश्व कप जीत लिया है..

दक्षिण अफ्रीका की ताज़मिन ब्रिट्स (सामने) अपने आउट होने के बाद पवेलियन लौट गई क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतिम टी-20 महिला विश्व कप क्रिकेट मैच के दौरान जश्न मनाया.

  • ऑस्ट्रेलिया का टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6-0 का रिकॉर्ड है।
  • 2009 में टूर्नामेंट शुरू होने के बाद से दक्षिण अफ्रीका अपना पहला फाइनल खेल रहा है।
  • ऑस्ट्रेलिया ने पिछले दो सहित टूर्नामेंट के सात संस्करणों में से पांच बार टी20 विश्व कप जीता है।
  • टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है।
  • फाइनल केप टाउन में 13:00 GMT पर होगा।
  •  महिला टी20 विश्व कप फाइनल के ताजा अपडेट इस प्रकार हैं:

20 ओवर। दक्षिण अफ्रीका 137-6..

  • दक्षिण अफ्रीका पर 19 रन की जीत पूरी कर ऑस्ट्रेलिया 2023 टी20 महिला विश्व कप चैंपियन बन गया है!
  • स्थानीय प्रशंसक अविश्वास में घूरते हैं क्योंकि पीले रंग की महिलाएं जश्न मनाती हैं जो अंततः एक व्यापक जीत थी।
  • एक क्षण ऐसा भी आया जब दक्षिण अफ्रीका के लोगों ने विश्वास किया, खासकर जब वोल्वार्ड्ट और ट्रायॉन ने उन्हें जीतने की असंभव स्थिति में डाल दिया।
  • हालाँकि, एक बार दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद, लेखन दीवार पर था।
  • उस परिणाम के साथ, ऑस्ट्रेलिया लगातार तीन टी -20 खिताब हासिल करता है।

19 ओवर। दक्षिण अफ्रीका 130-6..

शुट्ट ने 1-23 के आंकड़े के साथ अपना स्पेल खत्म किया क्योंकि दक्षिण अफ्रीका केवल अंतिम ओवर से आठ रन ही बना पाया।
यदि दक्षिण अफ्रीका को घर में प्रसिद्ध जीत हासिल करनी है तो अंतिम ओवर में स्कोर करने के लिए अब 27 रन बचे हैं।
लैनिंग द्वारा गार्डनर को एक अन्य खिताब के माध्यम से उसका पक्ष देखने का काम सौंपा गया है।

केपटाउन: ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका का पहली बार विश्व कप जीतने का सपना तोड़कर खिताबी जीत का छक्का जड़ दिया है। मेग लेनिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में बेथ मूनी की 53 गेंद में नाबाद 74 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 156 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में मेजबान दक्षिण अफीका की टीम 6 विकट खोकर 137 रन बना सकी और 19 रन के अंतर से खिताब गंवा दिया। लौरा वॉलवर्ट दक्षिण अफ्रीका की सबसे सफल बल्लेबाज रहीं उन्होंने 41 गेंद में में 68 रन की पारी खेली। उनके अलावा क्लो ट्रॉयोन ने 25(23) रन बनाए। बेथ मूनी को उनकी मैच जिताऊ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। एश्ले गार्डनर शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं।

धीमी शुरुआत के बाद लड़खड़ाया द. अफ्रीका..

ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीत के लिए दिए 157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए पारी का आगाज करने लौरा वुलवर्ट और तैजमिन ब्रिट्ज की जोड़ी उतरी। दोनों ने संभलकर पारी की शुरुआत की और तीन ओवर में केवल 8 रन जोड़े लेकिन कोई विकेट नहीं गिरने दिया। लेकिन धीमी शुरुआत की वजह से मेजबान टीम को ऊपर दबाव बढ़ने लगा था। ऐसे में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में सेमीफाइनल में द. अफ्रीका की जीत की हीरो रहीं तैजमिंन ब्रिट्स डार्सी ब्राउन की गेंद पर ताहिलिया मैक्ग्रा के हाथों लपकी गईं। ब्रिट्स 10(17) रन बना सकीं। उनके आउट होते ही स्कोर 5 ओवर में 1 विकेट पर 17 रन हो गया।

46 रन पर गंवाया दूसरा विकेट, कप्तान का नहीं चला बल्ला..

इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं मारिजान कैप ने लौरा वुलवर्ट के साथ पारी को संभाला और तेजी से बल्लेबाजी करते हुए दोनों ने स्कोर को पचास रन के करीब पहुंचा दिया। ऐसे में 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर एश्ले गार्डनर ने मारिजान कैप को ब्राउन के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिला दी। इसके साथ ही द. अफ्रीका का स्कोर 9 ओवर में 2 विकेट पर 46 रन हो गया। दसवें ओवर की दूसरी गेंद पर वॉलवर्ट ने चौका जड़कर अपनी टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया। ऐसे में बल्लेबाजी करने उतरी कप्तान सुन लुस 11वें ओवर की चौथी गेंद पर वॉलवर्ट के साथ गलतफहमी की वजह से रन आउट होकर पवेलियन वापस लौट गईं। वो 2(5) रन बना सकीं।

शानदार अर्धशतक जड़कर आउट हुईं वॉलवर्ट, कराई वापसी..

कप्तान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी क्लो ट्रॉयन ने लौरा वॉलवर्ट के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने शुरू किए। दोनों ने 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर जॉर्जिया वॉरेहम के खिलाफ 15 रन जड़कर अपनी टीम की मैच में वापसी कराने की कोशिश की। इसके बाद वॉलवर्ट ने अपना अर्धशतक शानदार चौके के साथ 43 गेंद में पूरा कर लिया। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जड़े। चौथे विकेट के लिए ट्रॉयन और वॉलवर्ट के बीच 55 (37) रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को मेगन स्कट ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर वॉलवर्ट को एलबीडब्लू करके तोड़ दिया। वो 61 (48) रन बनाकर पवेलियन वापस लौटीं। जब वो आउट हुईं तब टीम का स्कोर 109 रन था।

धीमी रही ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत..

पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने फाइनल मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सेमीफाइनल की अपनी टीम में बगैर किसी बदलाव के साथ उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को साल 2020 के फाइनल की स्टार रही एलिसा हीली ने तेज शुरुआत दिलाने की कोशिश की लेकिन मारिजान कैप ने उन्हें आउट करके अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई और स्कोर को 5 ओवर में 1 विकेट पर 36 रन कर दिया। हीली 18(20) रन बनाकर पवेलियन लौटीं। पहली बार विश्व कप के फाइनल में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पॉवरप्ले में ऑस्ट्रेलिया को केवल 36 रन एक विकेट के नुकसान पर बनाने दिए।

वॉलवर्ट और ट्रॉयोन के विकेट चटकाकर कंगारुओं ने की वापसी..

अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका को 43 रन बनाने थे। ऐसे में 121 के स्कोर पर ट्रॉयोन को जेस जॉनेसन ने बोल्ड करके अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिला दी। ट्रॉयोन 23 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हुईं। जल्दी-जल्दी दो विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर मैच में वापसी कर ली। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के निचले क्रम के बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। अंत में मेजबान टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 137 रन बना सकी।

एश्ले गार्डनर-बेथ मूनी ने मुश्किल से उबारा..

धीमी शुरुआत के बाद अन्य सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने एश्ले गार्डनर के साथ पारी को संभाला और तेजी से बल्लेबाजी करते हुए आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर पचास रन के पार पहुंचा दिया। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी होने से पहले क्लोय ट्रायोन (Chloe Tryon) ने एश्ले गार्डनर को कप्तान सुन लुस के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। गार्डनर ने 46 (41) रन दूसरे विकेट के लिए बेथ मूनी के साथ जोड़े। गार्डनर 21 गेंद में 29 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 2 छक्के जड़े।

14वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने पूरे किए 100 रन..

गार्डनर के आउट होने के बाद ग्रेस हैरिस बल्लेबाजी के लिए उतरीं और उन्होंने बेथ मूनी के साथ मिलकर टीम को 13.5 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। 14 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट पर 103 रन था। ऐसे में 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर मलाबा ने ग्रेस हैरिस को बोल्ड करके द. अफ्रीका को तीसरी सफलता दिलाई। हैरिस 10(9) रन बनाकर पवेलियन लौटीं। कप्तान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आईं क्लो ट्रॉयन ने वॉलवर्ट के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने शुरू किए। 14वें ओवर में दोनों ने लेग स्पिनर वॉरहेम के ओवर में 15 रन बटोरकर मैच का रुख पलटने की कोशिश की। इसके बाद वॉलवर्ट ने ब्राउन की गेंद पर शानदार चौका जड़कर अपना अर्धशतक 43 गेंद में 4 चौके और 3 छक्के की मदद से पूरा कर लिया।

लेनिंग का नहीं चला बल्ला, मूनी ने जड़ा अर्धशतक..

हैरिस के आउट होने के बाद कप्तान मेग लेनिंग बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरीं। उन्होंने चौका जड़कर अपनी पारी की शुरुआत की और बेथ मूनी का साथ थोड़ी देर दिया लेकिन 18वें ओवर की पहली गेंद पर मारिजान कैप की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो बाउंड्री पर ट्रायोन के हाथों लपकी गईं और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 122 रन पर 4 विकेट हो गया। लेनिंग ने 11 गेंद में 10 रन बनाए। इसके बाद बेथ मूनी ने 44 गेंद में चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। मूनी विश्व कप के फाइनल में दो अर्धशतक जड़ने वाले पहली प्लेयर बनीं।

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 6 विकेट पर 156 रन..

पारी में 17 गेंद शेष रहते बल्लेबाजी करने उतरीं ऐलिसा पेरी ने चौका जड़कर अपनी पारी की शुरुआत की। इसके बाद दूसरे छोर से मूनी ने तेजी से रन बनाए और पेरी उनका साथ देती रहीं। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में इस्माइल की गेंद पर पेरी ब्लिट्स को कैच दे बैठीं और 5 गेंद में 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद अगली ही गेंद पर शबनम इस्माइल ने जॉर्जिया वॉरहेम को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दे दिया और हैट्रिक पर आ गईं। अंतिम गेंद पर थालिया मैक्ग्रा ने 1 रन लिया और शबनम को हैट्रिक झटकने से रोक दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बना सकी। मूनी 53 गेंद में 74 रन बनाकर नाबाद रहीं।

खचाखच भरा था स्टेडियम..

साढ़े 13 हजार दर्शक मैदान में दक्षिण अफ्रीकी टीम का उत्साह बढ़ाने पहुंचे थे। फाइनल मैच के पूरे टिकट बिक चुके थे क्योंकि घरेलू दर्शक अपनी टीम को विश्व चैंपियन बनता देखने का मौका नहीं गंवाना चाहते थे।
#suradailynews


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ