Mp News: डिफाल्टर किसानों का कर्ज भरेगी शिवराज सरकार

Budget 2023 madhyapradesh

MP Budget 2023 News: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अपने बजट में किसानों को खुश करने की भी कोशिश की है. कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में 2 लाख रुपये के कर्ज माफी की घोषणा को लेकर डिफॉल्टर हुए किसानों का ब्याज मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार भरेगी. इसके अलावा, कृषि कल्याण के लिए भी सरकार ने 53000 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजना प्रस्तावित की है. 
गौरतलब है कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव 2018 में मध्य प्रदेश के किसानों के 2 लाख तक का कर्ज माफ करने का एलान किया था. इसके बाद मध्य प्रदेश के किसानों ने कांग्रेस की सरकार को बहुमत दिला दिया. इसके बाद किसानों की कर्ज माफी की योजना भी शुरू हुई. हालांकि इसी बीच कमलनाथ सरकार की रवानगी हो गई और एक बार फिर बीजेपी की सरकार प्रदेश में बन गई, जिसके बाद लाखों की संख्या में किसान डिफॉल्टर हो गए. 

27 लाख किसान हुए थे डिफॉल्टर..

किसानों ने कर्ज माफी की योजना का लाभ लेने के लिए बैंकों की बकाया राशि जमा नहीं की, जिसके बाद सरकारी संस्थाओं और बैंकों ने किसानों को डिफॉल्टर कर दिया. पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के मुताबिक, 27 लाख किसान डिफॉल्टर हुए हैं. शिवराज सरकार ने इन किसानों को लेकर बजट में बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा है कि जो किसान डिफॉल्टर हुए हैं, उनका ब्याज मध्य प्रदेश की सरकार भरेगी.

5 प्वाइंट्स में समझें एमपी के बजट में किसानों के लिए क्या है..

1. मध्य प्रदेश के डिफॉल्टर किसानों का बीजेपी की शिवराज सरकार ब्याज भरेगी.
2. कृषि कल्याण के लिए अलग-अलग मत से सरकार 53 हजार 264 करोड़ रुपए बजट में प्रस्तावित कर चुकी है.
3. मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत मध्य प्रदेश में 3346 नई गोशाला ग्रामीण क्षेत्र में बनाई जाएगी. 
4. किसानों की बिजली सब्सिडी के लिए सरकार 13 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.
5. फसल बीमा योजना पर सरकार 2001 करोड़ पर खर्च करने जा रही है. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ