मीनाक्षी चौक के चौड़ीकरण के लिए व्यवस्थित कार्ययोजना बनाएं : कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह

Make a systematic action plan for the widening of Meenakshi Chowk: Collector Mr. Neeraj Kumar Singh

सड़क सुरक्षा के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करें: पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह
______________________________________
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित
______________________________________

सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा कर निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गाडरवाड़ा से आने वाले फ्लाईऐश के वाहनों का जिले में प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए एवं इन वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से निकाला जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सीहोर प्रशासन से भी समन्वय स्थापित करें। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री एसएस रावत, अपर कलेक्टर श्री मनोज कुमार ठाकुर एसडीएम नर्मदापुरम श्रीमती मोहिनी शर्मा, एसडीओपी ट्रैफिक श्री संतोष मिश्रा, आरटीओ श्रीमती निशा चौहान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

कलेक्टर श्री सिंह ने नगर पालिका नर्मदापुरम को निर्देश दिए कि नगर के मीनाक्षी चौक के चौड़ीकरण के लिए व्यवस्थित कार्ययोजना बनाकर तेजी से काम किया जाए। यहां आवश्यक कॉनक्रेटिंग एवं पट्टी डालने की कार्यवाही भी करें। उन्होंने निर्देश दिए व्यवस्थित यातायात के संबंध में प्रमुख चौराहों पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शीघ्र की जाए। नगर पालिका अतिक्रमण हटाने के लिए व्यवस्थित ड्यूटी आदेश जारी करें। जिसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। यातायात विभाग को टोइंग वाहन उपलब्ध कराने के संबंध में भी शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश नगर पालिका नर्मदापुरम को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जिले में चिन्हित ब्लैक स्पॉट के संबध में शीघ्र लागू परिशोधन की कार्यवाही की जाए।

बड़े वाहनों से हुई दुर्घटना के संबंध में पुलिस अधीक्षक डॉ गुरचरण सिंह ने समीक्षा कर निर्देश दिए कि बड़े वाहनों की गति नियंत्रण के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं।  सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहनों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने सड़क सुरक्षा के संबंध में प्रमुख स्थानों पर आवश्यक साइन बोर्ड भी लगाने के निर्देश दिए। 

बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी निशा चौहान ने विगत बैठक के पालन प्रतिवेदन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यातायात पार्क के विकास के लिए नगर पालिका नर्मदापुरम द्वारा ट्रैफिक पार्क जिसमें सोलर पावर एवं वायरलेस माइक्रोप्रोसेसर बेस्ड ट्रैफिक सिग्नल एवं ट्रैफिक साइन बोर्ड लगाने के लिए 15.42 लाख का प्रस्ताव तैयार किया गया। बताया गया कि पार्किंग स्थल के उन्नयन के लिए नगर पालिका नर्मदापुरम द्वारा शहर में दो पहिया एवं चार पहिया वाहन की पार्किंग के लिए नमन नर्मदा गार्डन के सामने, भोपाल तिराहे के सामने की रिक्त भूमि प्रस्तावित की गई है। निकाय द्वारा चौक चौराहों के उन्नयन के लिए 24 लाख का प्रस्ताव तैयार किया गया हैं।

तिराहे एवं खतरनाक अंधे मोड़ पर एमपीआरडीसी द्वारा कॉन्वेक्स मिरर एवं आवश्यक संकेतक लगाने की कार्यवाही निरंतर की जा रही है। पिपरिया पचमढ़ी मार्ग के टाइगर रिजर्व वाले भाग के पहाड़ी क्षेत्र में 5 स्थानों पर कॉन्वेक्स मिरर लगाने की कार्यवाही की गई है। यह कार्यवाही निरंतर जारी है।

परिवहन विभाग नर्मदापुरम द्वारा स्कूल वाहनों एवं ऑटो रिक्शा वालों के संबंध में निरंतर सघन चैकिंग की कार्रवाई जारी है। अभी तक 96 स्कूल वाहनों को चेक किया गया है जिसमें 13 स्कूल वाहनों पर नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर 1 लाख 5 हजार 236 रुपए की जुर्माने की कार्यवही की गई है। वही 1822 ऑटो रिक्शा चेक किए गए हैं एवं नियमों का उल्लंघन पर 36 ऑटो रिक्शा जप्त करने की कार्रवाई की गई हैं। इसी प्रकार इसी प्रकार इंटरसेप्टर व्हीकल के माध्यम से तेज गति से चलने वाले चालकों के विरोध चालानी कार्रवाई कर 760 प्रकरणों में 762000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ