डिण्डोरी के जेडीईएस स्कूल में 8 आदिवासी छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न का मामला मामले में एसपी पर गिरी गाज, होली के दिन पद से हटाए गए, जानें पूरा मामला..

डिंडोरी मध्य प्रदेश मिशनरी स्कूल समाचार: मध्य प्रदेश के डिंडोरी(डिंडोरी) जिले में आदिवासी लड़कियों (छात्र) के साथ मिशनरी स्कूल के प्रमुख द्वारा छेड़खानी के मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लिया है। डिंडोरी एसपी संजय सिंह (SP SANJAY SINGH) को चमकदार की वजह से होली के दिन का प्रभाव हटा दिया गया। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट कर दी. 

In the case of sexual harassment of 8 tribal girl students in JDES school of Dindori, SP fell on the case, was removed from the post on the day of Holi, know the whole matter ..

बता दें कि इस मामले में पंच प्रमुख (Criminalत्य) को थाने(लॉकअप) से ही भर्ती को लेकर राष्ट्रीय बाल कल्याण आयोग ने नाराजगी जताई थी।

तीन मिनट अभी भी भेस..

डिंडोरी के मिशनरी स्कूल की आठ छात्राओं के यौन उत्पीड़न का मामला पकड़ में आ रहा है। पुलिस द्वारा प्रिंसिपल को थाने से ही छोड़ देने के मामले में राष्ट्रीय बाल आयोग (राष्ट्रीय बाल आयोग) की नाराजगी के बाद मंगलवार को पुलिस और प्रशासन एक बार फिर हरकत में आया। इसके साथ ही पंच प्रधान को फिर से गिरफ्तार (गिरफ्तारी) कर लिया गया। पूर्व में उसे थाने से ही छोड़ने वाले थाना प्रभार को निलंबित भी कर दिया गया था। इस मामले में स्कूल प्रबंधक सहित तीन भ्रांतियां अभी भी हैं। सेंस को छोड़ने की गलती से एसपी संजय सिंह को भारी पड़ गया।

बता दें कि डिंडोरी जिले की मिशनरी द्वारा संचालित जेडीईएस स्कूल में 8 छात्राओं के साथ यौन उत्पीडऩ का मामला पिछले कई दिनों से सुर्खियां बना हुआ है। इस मामले में पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई से नाराज राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक लॉगो ने मंगलवार को डिंडोरी पहुंचकर पीड़ित छात्राओं और उनके परिजनों से मुलाकात की। पुलिस और प्रशासन की बैठक में कानूनगो ने जब प्रधानाध्यापक मान सिंह यादव को होने के बावजूद छोड़ने का मामला नाखुशी के साथ उठाया तो उन पर कार्रवाई का भरोसा मिला।

इसके बाद आनन-फानन में पंच प्रमुख मान सिंह यादव को फिर गिरफ्तार कर लिया गया। इसी तरह प्रधान को थाने से रहने वाले समनापुर के थाना प्रभार विजय पटले (विजय पाटले) को जिले के एसपी संजय सिंह ने सस्पेंड कर दिया। घटनाओं में अप्रियांक कानून ने प्रशासन को सात अलग-अलग स्थिति दर्ज करने के निर्देश दिए। इस मामले में संस्करण एसपी जगन्नाथ मरकाम के अनुसार स्कूल के मैनेजर शनि खेमचंद और सिस्टर सविता के खिलाफ भी स्थिति दर्ज की गई है। अभी ये तिकड़ी भ्राशा हैं. उनकी गिरफ्तारी के लिए जबलपुर मंडला बालाघाट सहित आसपास के नेटवर्क में पुलिस के लिए रवाना हो गया है।

यौन उत्पीड़न का मामला आया सामने..

दरअसल, समनापुर थाना क्षेत्र के जुनवानी गांव(जुनावानी गांव) में संचालित जेडीईएस मिशनरी स्कूल(जेडीईएस मिसोनरी स्कूल) में आठ छात्राओं के यौन उत्पीड़न का मामला पिछले दिनों सामने आया था। स्कूल के छात्रावास में रहने वाली छात्राओं ने जिला बाल कल्याण अध्यक्ष के दौरे के समय उन्हें अपने साथ हो रहे यौन उत्पीड़न से अवगत कराया था। छात्राओं ने बताया था कि प्रिंसिपल मान सिंह यादव और शिक्षक खेमचंद अकेले में बुलाकर जहरीला हरकत करते हैं। वे अगर बचकर निकलते हैं तो सिस्टर सविता उनकी पिटाई करती है। इस मामले की शिकायत स्कूल के मैनेजर ने फतेह करने के बावजूद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की। जब यह मामला पकड़ा गया तो पुलिस ने स्कूल प्रबंधक प्रदर्शनी प्रमुख का नाम सिंह यादव अतिथि शिक्षक खेमचंद और सिस्टर सविता के खिलाफ पास्को एक्ट सहित सब पर मुकदमा दर्ज किया था।

राष्ट्रीय बाल कल्याण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक लॉगो ने ट्वीट कर यह आरोप लगाया है कि जिस संस्थान में बच्चों का यौन शोषण हुआ है, उसे सरकार फंडिंग कर रही थी।

अध्यक्ष प्रियंक ने ट्वीट कर यह आरोप लगाया

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश प्रधान अमान सिंह के पोते पर बने ..

बता दें कि जुनवानी स्कूल की पीड़ित छात्राओं को डिंडौरी वन स्टॉप सेंटर में रखा गया था। आरोप है कि 5 मार्च, 2023 को गोंडवाना रिपब्लिक पार्टी के प्रदेश प्रमुख अमान सिंह के पोते 8-10 लोगों के साथ पीड़ित बच्चियों को केंद्र से ले जाने की कोशिश कर रहे थे। वन स्टॉप सेंटर के नीतू तिलगाम ने पुलिस में शिकायत दी कि आरोपितों ने सेंटर परिसर के सामने हुक्म दिया और शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश की। शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने गोंडवाना रिपब्लिक पार्टी के प्रदेश ग्रेड अमान सिंह प्रदेश के प्रवक्ता राधेश्याम ककोडिया के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ