मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि से पीड़ित इन किसानों को मिलेगा मुआवजा, सीएम श्री चौहान ने निर्देश दिए

These farmers suffering from hailstorm in Madhya Pradesh will get compensation, CM Shri Chouhan has given instructions

MP Latest Updates 2023: मैं ओला प्रभावित दो जिलों विदिशा(Vidisha) व सागर(Sagar) जा रहा हूँ। इन स्थानों पर फसलों की स्थिति देख पूरे प्रदेश के किसानों(Farmers) की बात करूँगा। मैं किसान भाइयों को आश्वस्त करता हूँ कि वह चिंता न करें, मैं उनके साथ हूँ। मैंने प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी को भी ओलावृष्टि से हुए क्षति की सूचना दी है।

मेरे किसान भाइयों-बहनों संकट की इस घड़ी में स्वयं को अकेला मत समझना, मैं आपके साथ खड़ा हूँ। आपकी क्षति का आकलन करके उसकी भरपाई करेंगे। मैं हर गाँव, हर जिले और हर किसान की चिंता करूँगा- Cm shivraj Singh Chouhan

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Madhya Pradesh Cm Shivraj Singh Chouhan ) ने प्रदेश में हुए ओलावृष्टि की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश(Instruction) दिए हैं कि एक सप्ताह के अंदर सर्वे कार्य पूर्ण कर तत्काल मुआवजा मुहैया कराया जाए !

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस संकट की घड़ी में सरकार किसानों के साथ खड़ी हैं।

किसानों की फसल नुकसानी का सर्वे कार्य के लिए राजस्व विभाग, कृषि विभाग(Agriculture Department)और पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग(Panchayat and Rural Development Department of Culture, Madhya Pradesh ) का संयुक्त दल गठित किया गया है, सीएम ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये है की किसी भी किसानों के साथ सर्वे कार्य में भेदभाव ना हो और कोई भी पीड़ित किसान सर्वे में छूटने ना पाए, सर्वे में पारदर्शी लाने के लिए संयुक्त जांच दल गठित किया गया है।

सीएम के निवास पर हुई समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व मनीष रस्तोगी सहित कई राजस्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे ,वही मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस(Chief Secretary Iqbal Singh Bains) बैठक में वर्चुअल रूप से मीटिंग में शामिल हुए, बैठक दौरान सर्वे के साथ ही ओला बिष्ट प्रभावित किसानों के हुए नुकसान की सूची पंचायतों में चस्पा करने के भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये है। किसानों को समय रहते नुकसान की भरपाई के लिए सर्वे के समानांतर ही फसल बीमा योजना के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए,यह भी सीएम श्री चौहान ने निर्देश दिए हैं।

मध्य प्रदेश के 20 जिलों के 51 तहसील क्षेत्र अंतर्गत 520 ग्रामों में 38 हजार 900 किसानों की 33 हजार 758 हेक्टेयर मे बोई गई फसल ओलावृष्टि से प्रभावित होने की प्रारंभिक सूचना प्रदेश कार्यालय को प्राप्त हुई है, जबकि मध्य प्रदेश के 12 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 22 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ