आखिरी ओवर में अर्शदीप ने 2 बार तोड़े स्टम्प, IPL को 50-70 लाख का झटका

Arshdeep broke the stumps twice in the last over, a blow of 50-70 lakhs to IPL

अर्शदीप सिंह: आईपीएल में शनिवार (22 अप्रैल) रात को हुए जा रहे पंजाब(pbks) के गेंदबाज(Bowler) अर्शदीप ओवर में हार गए जैसे-जैसे मुंबई इंडियंस(मुंबई इंडियंस) को संकेत दे रहे थे, वैसे ही संकेत आईपीएल(Indian Premier League 2023) को भी लग रहे थे। दरअसल, मैच के आखिरी ओवर में अर्शदीप ने मुंबई के दो बल्लेबाजों पर लगातार दो गेंद फेंकी। 

इस दौरान उन्होंने दोनों बार अपने गेंदों से स्टाम्प ब्रेक किया। यह स्टंप बेहद ऊंचे होते हैं। ऐसे में आईपीएल के लिए अर्शदीप की यह दो गेंदें बेहद खतरनाक साबित हुईं( Break the stumps with your balls.  These stumps are very expensive.  In such a situation, these two balls of Arshdeep proved to be very expensive for IPL )।

IPL में LED स्टाम्प का उपयोग होता है। इन चिपकने वाले स्टंप के एक सेट की कीमत करीब 25 से 35 लाख के बीच होती है। अलग-अलग देशों में इसकी कीमत अलग-अलग होती है। ऐसे में जब अर्शदीप ने बैक टू बैक दो आरोप लगाए तो आईपीएल को कम से कम 50 से 70 लाख के बीच नुकसान हुआ।

अर्शदीप ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर तिलक वर्मा (Tilak Verma - Mumbai Indian Batsman) ) का मिडिल स्टंप( Midle Stump) तोड़ा और फिर चौथी गेंद पर नेहल वढेरा (नेहरा वडेरा - मुंबई इंडियंस बैट्समैन) के स्टंप बिखेर दिए। इन बैक टू बैक विकेट ने पंजाब को मैच में भी जीत दिलाई। पंजाब ने इस मैच में मुंबई को 13 रनों से मात दी।

कई बड़े खिलाड़ी सैलरी से महंगे हैं स्टंप..

पिच के दोनों ओर लगे दो एलीट स्टंप के सेट जोड़े जाते हैं तो इसकी कीमत 50 से 70 लाख के बीच होती है। ऐसे कई खिलाड़ी हैं, रविवार को जॉब की सैलरी 50 लाख से कम हो जाती है। इनमें अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) जैसे दिग्गज भी शामिल हैं. ऐसे में यह चौंकाने वाली बात है कि स्टम्प की कीमत एक खिलाड़ी की एक साल की डेक सैलरी से भी ज्यादा है।

बड़े पैमाने पर स्टंप क्यों होते हैं? ( Why are massive stumps?)

ये स्टंप में वायरल हो रहा है। तीसरे अंपायर ( Third Umpire) की तरह यह करीबी रन आउट और स्टंपिंग जैसे डॉक में बहुत मदद करता है। जैसे कि इन स्टैम्प्स से गेंद या हाथ छूता है, इससे मामला अस्पष्ट होने की आशंका होती है, किसी से भी अंपायर को निर्णय देने में आसानी होती है। इसके साथ ही इन स्टैम्प में माइक भी होता है, जिससे बॉल और बैट के संपर्क का पता चलता है। इस मोहर में कैमरा भी लगे हैं।

वनखेड़े में चमक सूरज का बल्ला( Bat Of Shining Sun In Vankhede )..

सूर्यकुमार यादव ने 57 और कैमरन ग्रीन ने 67 रन की पारी खेलकर मुंबई को जीत की पटरी पर डाल दिया था। ऐसा लग रहा था कि मुंबई की टीम पहली बार वानखेड़े स्टेडियम पर 200 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल कर लेगी। लेकिन 18वें ओवर में बॉलिंग पर रिटर्न अर्शदीप ने सूर्यकुमार यादव को आउट किया और इस ओवर में सिर्फ नौ रन दिए।

मैच के बाद अपने खेल पर अर्शदीप ने कहा- 'जब भी मैं विकेट लेता हूं तो अच्छा लगता है। अभी मुझे इस बात की ज्यादा खुशी है कि टीम जीत गई। मैंने अपना रन-अप छोटा कर दिया है और इससे मुझे नो-बॉल की समस्या दूर करने में मदद मिली है। इस समय मैं अपना क्रिकेट का लुत्फ उठा रहा हूं।'

त्रिपुरा पॉइंट्स टेबल की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स( Rajisthan Royals), गुजरात टाइटन्स( Gujrat Titans), चेन्नई सुपर किंग्स(Csk), लखनऊ सुपरजायंट्स( Luckhnow Super Giants) और पंजाब किंग्स(Punjab Kings) सभी के 8 नंबर हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ