देश का बिगड़ा माहौल। 54 मौत, 16000 को आर्मी ने किया विस्थापित. राहुल का प्रहार भाजपा की नफरत की राजनीति से जल रहा मणिपुर

Bad environment of the country.  54 killed, 16,000 displaced by the army.  Manipur is burning due to BJP's hate politics

देश का बिगड़ा माहौल। 54 मौत, 16000 को आर्मी ने विस्थापित किया. Manipur Violence की असल कारण ज़मीन हैं।

देश के मणिपुर में मामला और गंभीर हो चला है. हिंसा में अब तक 54 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है तो वही 1100 से ज्यादा लोग मणिपुर छोड़कर असम चले गए हैं. मणिपुर राज्य(Manipur State) में स्थिति को सामान्य करने के लिए सर्वदलीय बैठक का आह्वान किया गया है.

Manipur Violence जातीय हिंसा, आगजनी, तोड़फोड़, लूटपाट और हत्या तक पूरे प्रदेश में हुए हैं. उपद्रवियों को देखने के साथ ही गोली मारने के आदेश जारी किए जा चुके हैं. बीजेपी की अगुआई वाली राज्य सरकार ने रिजर्व्ड फॉरेस्ट(Reserved Forest) यानी आरक्षित वन क्षेत्र को आदिवासी ग्रामीणों(Tribal Village) से खाली कराने का अभियान चला रही है। कुकी समुदाय इसके विरोध में है।

मामला इतना तूल पकड़ चुका है कि लोगों के सुरक्षा के लिए इंडियन आर्मी और असम राइफल की टीम ने 16000 से ज्यादा लोगों को मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों से रेस्क्यू करके बाहर निकाला गया है. 10,000 पैरामिलिट्री फोर्स डेप्लॉय की गई है.

राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मणिपुर हिंसा को देखते हुए राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है और भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद महज एक साल में उपजे इस स्थिति के लिए सरकार को जिम्मेदार बताया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि भाजपा की 'घृणा और हिंसा की राजनीति' का परिणाम मणिपुर में सभी को दिख रहा है, जो उनके अनुसार 'परिणाम के रूप में जल रहा है'। गांधी ने "कर्नाटक में भ्रष्टाचार पर मोदी की चुप्पी" पर भी सवाल उठाया।

राहुल ने बेंगलुरु के पुलकेशिनगर निर्वाचन क्षेत्र में एक जनसभा में कहा, “उनकी (भाजपा) हिंसा की राजनीति का परिणाम आज मणिपुर में दिख रहा है। मणिपुर जल रहा है। लेकिन प्रधानमंत्री और गृह मंत्री कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। मणिपुर में भड़कने का कारण नफरत और हिंसा की राजनीति है। कांग्रेस लोगों को जोड़ने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को आतंकवाद के मुद्दे पर स्कूल कांग्रेस में जाने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस ने आतंकवाद के कारण दो प्रधानमंत्रियों और हजारों कार्यकर्ताओं को खोया है। हमारे परिवार के दो सदस्य आतंकवाद के कारण शहीद हो गए। मोदीजी, क्या आप हमें आतंकवाद के बारे में सिखा रहे हैं?”

बीजेपी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पीएम पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा, "डबल इंजन सरकार के प्रत्येक इंजन को राज्य में '40 प्रतिशत कमीशन' से कितना मिला?  पिछले तीन साल से कर्नाटक में बीजेपी की सरकार है और प्रधानमंत्री यहां के भ्रष्टाचार से वाकिफ हैं. आप इसे डबल इंजन की सरकार ही कहते हैं। इस बार, डबल इंजन चोरी हो गया है।”

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ