RCB VS GT IPL 2023 LIVE MATCHकोहली की सेंचुरी पर गिल का शतक भारी, मुंबई इंडियंस प्लेऑफ़ में आरसीबी बाहर

आईपीएल के आख़िरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा कर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. इसके साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई है.

बारिश की वजह से देर से शुरू हुए इस मैच में हार्दिक पंड्या ने टॉस जीत कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहले बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया.

विराट कोहली के शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवरों में पांच विकेट पर 197 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम के ओपनर शुभमन गिल ने भी इस टूर्नामेंट का अपना दूसरा शतक जड़ा और अंत तक आउट हुए बग़ैर टीम को जीत दिला दी.

शुभमन गिल ने अपना शतक केवल 50 गेंदों पर पूरा किया.

पहले विकेट के लिए रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने केवल 25 रन जोड़े. इसके बाद विजय शंकर के साथ गिल ने शतकीय साझेदारी निभाई.

ये दोनों टीम का स्कोर 15वीं ओवर तक 148 रन तक ले गए और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की.

विजय शंकर ने 35 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के की मदद से 53 रनों की पारी खेली.

अभी दो रन ही जुडे़ थे कि दसुन शनुका बग़ैर खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद डेविड मिलर आए लेकिन वो भी केवल छह रन का योगदान देकर पवेलियन लौट गए.

दूसरे छोर पर शुभमन गिल डटे रहे और मैच के आख़िरी ओवर में अपना शतक पूरा किया और गुजरात टाइटंस को जीत दिलाई.

इसके साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का इस आईपीएल में सफ़र ख़त्म हो गया और मुंबई इंडियंस प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई.

बैंगलोर की पारी में विराट ने इस सीज़न का दूसरा शतक लगाया

इससे पहले प्लेऑफ़ के लिए अपने सबसे अहम और आख़िरी लीग मैच में विराट कोहली के शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुजरात टाइटंस के सामने जीत के लिए 198 रनों का लक्ष्य रखा.

पिछले मैच में भी शतक जड़ चुके विराट कोहली ने इस मुक़ाबले में अपना शतक केवल 60 गेंदों पर पूरा किया. कोहली 61 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्के की मदद से 101 रन बनाकर नाबाद रहे.

बैंगलोर में हो रही बारिश की वजह से यह मैच क़रीब एक घंटे की देरी से शुरू हुआ जिसमें टॉस जीत कर गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतारा.

विराट कोहली और फाफ डुप्लेसी ने पहले ओवर में छह तो दूसरे में केवल चार रन जोड़े. फिर तीसरे और चौथे ओवर के दरम्यान कोहली और डुप्लेसी ने आठ चौके लगाए. इसकी वजह से पांचवे ओवर की तीसरी गेंद पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर 50 रन पहुंच गया.


डुप्लेसी-कोहली ने निभाई अर्धशतकीय साझेदारी

डुप्लेसी और कोहली की सलामी जोड़ी ने पावरप्ले के पहले छह ओवरों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का स्कोर बग़ैर कोई नुकसान 62 रन पर पहुंचा दिया.

आठवें ओवर की पहली गेंद पर नूर अहमद ने फाफ डुप्लेसी को आउट कर आरसीबी को पहला झटका दिया.

नूर की फुल लेंथ गेंद डुप्लेसी के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर साहा के पैड पर लगी और उछल कर स्लिप में गई जहां तेवतिया ने एक आसान कैच लपका.

डुप्लेसी ने 19 गेंदों पर 28 रन बनाए और कोहली के साथ पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े.

मैक्सवेल-लोमरोर नहीं चले, ब्रेसवेल ने खेली तेज़ पारी

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल आए और नूर अहमद को इसी ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ दिए लेकिन अगले ओवर में ही राशिद ख़ान ने अपनी गुड लेंथ गुगली पर मैक्सवेल को बोल्ड कर दिया. मैक्सवेल पांच गेंदों पर केवल 11 रन का योगदान दे सके.

10वें ओवर में नूर अहमद ने महिपाल लोमरोर को अपनी गेंद पर चकमा देकर आरसीबी को तीसरा झटका दिया
नूर ने लेग स्टंप के बाहर गुड लेंथ गेंद डाली. लोमरोर गेंद की पिच पर पहुंच कर ऑन साइड में खेलने गए लेकिन गेंद विकेट के पीछे साहा के ग्ल्वस में गई और उन्होंने गिल्लियां बिखेर दीं.
इसके बाद माइकल ब्रेसवेल ने विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़े. दिनेश कार्तिक आए लेकिन उन्होंने भी
ब्रेसवेल ने तेज़ बल्लेबाज़ी की लेकिन मोहम्मद शमी ने 14वें ओवर की आख़िरी गेंद पर उन्हें कॉट ऐंड बोल्ड कर इस जोड़ी को तोड़ दी.
ब्रेसवेल ने 16 गेंदों पर पांच चौके की मदद से 26 रन बनाए.
ब्रेसवेल के बाद दिनेश कार्तिक पिच पर आए लेकिन पहली ही गेंद पर आउट हो गए. उन्हें यश दयाल ने विकेट के पीछे कैच आउट कराया.
इसके बाद विराट कोहली ने इस आईपीएल में अपना दूसरा पूरा किया और साथ ही आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक शतक बनाने वाले क्रिकेटर बने.

कैमरून ग्रीन के शतक की बदौलत मुंबई इंडियंस जीते

इससे पहले रविवार को आईपीएल में खेले गए पहले मैच में कैमरून ग्रीन की शतकीय पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सनराइज़र्स हैदराबाद को आठ विकेट से हरा दिया. ये मुंबई इंडियंस का आख़िरी लीग मैच था.

मुंबई इंडियंस ने अपना काम तो कर लिया है लेकिन अब उनका प्लेऑफ़ में पहुंचना पूरी तरह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और गुजरात टाइटंस (जीटी) के बीच मैच के नतीजे पर निर्भर है.

कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक और कैमरून ग्रीन की शतकीय पारियों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के अपने आख़िरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस ने सनराइज़र्स हैदराबाद को हरा का प्लेऑफ़ की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है.

सनराइज़र्स हैदराबाद के 201 रनों के लक्ष्य के सामने मुंबई इंडियंस की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही जब इसकी सलामी जोड़ी तीसरे ओवर में ही टूट गई.

ईशान किशन केवल 14 रन बना कर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर हैरी ब्रूक को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और कैमरून ग्रीन ने तेज़ी से रन बटोरना शुरू किया.

इस दौरान कैमरून ग्रीन के बल्ले से कहीं तेज़ रन बरस रहे थे. उन्होंने केवल 20 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर दिया.

इधर रोहित शर्मा थोड़ा धीमा खेल रहे थे लेकिन उन्होंने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी निभाई.

मुंबई इंडियंस ने आख़िर 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर जीत हासिल की और इस गेंद पर ग्रीन ने भी चौके से अपना शतक पूरा किया.

कैमरून ग्रीन ने केवल 47 गेंद पर अपना शतक पूरा किया और इस सीज़न के सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड भी बनाया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ