पैलेट गन के शिकार कश्मीरी की नजर बड़ी तस्वीर पर, क्योंकि उसने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 73% के साथ उत्तीर्ण की थी।

पैलेट गन के शिकार कश्मीरी की नजर बड़ी तस्वीर पर, क्योंकि उसने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 73% के साथ उत्तीर्ण की थी।

इंशा मुश्ताक, जिन्होंने 2016 में पेलेट गन से अपनी आंखों की रोशनी खो दी थी, एक बार फिर धूप में निकलीं क्योंकि उन्होंने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 73% के साथ पास की।


2016 में अपनी आंखों की रोशनी गंवाने वाली कश्मीर में पेलेट पीड़ितों का चेहरा इंशा मुश्ताक सालों से सुर्खियों से दूर बनी हुई है।  हालाँकि, इस नौजवान ने फिर से धूप में अपना पल बिताया क्योंकि उसने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 73% के साथ उत्तीर्ण की थी।
सिविल सेवा परीक्षा पर अपनी निगाहें जमाते हुए, 22 वर्षीय इंशा ने कहा, "जीवन में बहुत सारी चुनौतियाँ हो सकती हैं, लेकिन किसी को कभी हार नहीं माननी चाहिए," इंशा ने अपने परिणामों के बाद कहा।
 जुलाई 2016 में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में 9वीं क्लास में विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला तेज हो गया था।  दक्षिण कश्मीर के शोपियां के सेदो गांव में अपने घर की खिड़की से झांकते ही सुरक्षा बलों द्वारा दागे गए धातु के छर्रों ने उसकी आंखों की रोशनी ले ली, उसकी खोपड़ी को फ्रैक्चर कर दिया और उसके चेहरे को जख्मी कर दिया।
 पांच महीने की अशांति में, दसियों सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रित करने के लिए बलों द्वारा छोड़े गए पैलेटों के घावों का सामना किया।  इंशा ऐसे पीड़ितों की दुर्दशा का चेहरा बन गईं क्योंकि उनकी तस्वीरों की सोशल मीडिया पर बाढ़ आ गई।  कश्मीर में "गैर-घातक" माने जाने वाले हथियार के इस्तेमाल की अधिकार समूहों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय निंदा की गई थी.
इस घटना के बाद इंशा ने कई महीने अस्पतालों और ट्रॉमा सेंटरों के चक्कर काट कर गुजारे.  "शुरुआत में मेरा श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में इलाज हुआ, फिर मैं चार महीने के लिए ट्रॉमा सेंटर, दिल्ली गई और एक महीना मुंबई में भी बिताया।"
 इस सब के बीच उसकी आत्मा दृढ़ रही।  अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए उत्सुक, उसने डीपीएस में ब्रेल, कंप्यूटर और अंग्रेजी सीखना शुरू किया।  "ब्रेल मेरे लिए पूरी तरह से अजनबी था और मैं रोते हुए घर आती थी, लेकिन मेरे शिक्षकों ने मुझे प्रोत्साहित किया और मुझे सीखने में मदद की," उसने कहा।
 इस नए जीवन के साथ तालमेल बिठाने का संघर्ष जारी रहा, लेकिन वह 2017 में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में एक लेखक के साथ बैठी और इसे पास करने के बाद डीपीएस में शामिल हो गई।
 इंशा ने 12वीं कक्षा में समाजशास्त्र, शिक्षा, इतिहास, शारीरिक शिक्षा और अंग्रेजी की पढ़ाई की और 500 में से 367 अंक हासिल किए।
"जैसे ही परिणाम घोषित किए गए, मैं शुरू में रोई क्योंकि मुझे लगा कि मैं बेहतर प्रदर्शन करूंगी, लेकिन फिर मेरे माता-पिता ने मुझे बताया कि मैंने कई छात्रों से बेहतर प्रदर्शन किया है, जिनके पास दृष्टि है," उसने कहा।
 परिवार इंशा के लिए निरंतर शक्ति का स्रोत बना हुआ है, जिन्होंने कहा, "वे मुझे कभी भी उम्मीद नहीं खोने के लिए कहते हैं और कहते हैं कि 'मुझे यह करना है'।  और मैंने कर दिखाया।  मुझे बहुत सी चुनौतियों और समस्याओं का सामना करना पड़ा जिसका मैंने सामना किया और आगे बढ़ गया।”
 12वीं कक्षा की परीक्षा की तैयारी करते हुए, उन्होंने न केवल ब्रेल का इस्तेमाल किया, बल्कि रिकॉर्ड किए गए व्याख्यानों का भी इस्तेमाल किया।  "मैं व्याख्यान रिकॉर्ड करती थी और फिर उन्हें संशोधित करने के लिए लैपटॉप पर सुनती थी," उसने कहा।
 इंशा ने जम्मू एंड कश्मीर सेंटर फॉर पीस एंड जस्टिस की प्रशंसा की, जो एक गैर-सरकारी संगठन है जो 2018 से उसकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है। “उन्होंने मुझे पुनर्वासित किया और विशेष रूप से नादिर अली का समर्थन किया।  वे पढ़ाई में मेरी मदद करेंगे, ”उसने कहा।
इंशा ने कहा कि उसने ऐसे क्षणों का सामना किया जहां उसकी उम्मीदें कम हो गईं, "शुरू में, मैं निराश और अनजान थी।"
 हालांकि, एक आईएएस अधिकारी, जिसकी आंखों की रोशनी भी चली गई थी, से मुलाकात ने उसे ताकत दी।  "मैं स्नातक करूंगी और फिर आईएएस कोचिंग के लिए जाऊंगी," उसने कहा।
 एक सहायक के बिना बाहर निकलना परीक्षण था, लेकिन इंशा अपने अगले लक्ष्य की खोज में इन चुनौतियों का सामना करना जारी रखती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ