टमाटर बेचकर एक महीने में करोड़पति बना महाराष्ट्र का यह किसान, 13000 क्रेट बेचकर कमाए 1.5 करोड़ रुपये

tamatar price  tamatar price  tamatar price today  tamatar price in pakistan  tamatar price mumbai  टमाटर प्राइस  टमाटर प्राइस इन जबलपुर  टमाटर प्राइस इन लखनऊ  टमाटर प्राइस इन पंजाब

पुणे का किसान टमाटर बेचकर करोड़पति बना:एक महीने में 13000 क्रेट टमाटर बेच डेढ़ करोड़ कमाए

पहले 100, फिर 130-140, फिर 350 और अब तो 500 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने की भी आशंका है! लाल-लाल टमाटर के भाव देखकर आंखों में आंसू आ रहे हैं. टमाटर कभी खाने में स्वाद बढ़ाता था और आज वही टमाटर खाने का स्वाद बिगाड़ रहा है. पुणे, महाराष्ट्र के एक किसान का घर टमाटर ने खुशियों से भर दिया.
महाराष्ट्र के पाचघर में एक किसान ने भी शायद नहीं सोचा था कि वो करोड़पति बन जाएगा. पुणे और नगर ज़िले की सीमा पर स्थित जुन्नर नाम का गांव है और वहीं का किसान है तुकाराम भागोजी गायकर
.

लोगों ने यह भी पूछा
How much is 1 Tomato in kg?
How much does 1 2 kg of tomatoes cost?
1 2 किलो टमाटर की कीमत कितनी है?
What is the rate of tamatar in Hyderabad market?

टमाटर की खेती की, महिलाओं को रोज़गार दिया

Kisan Tak के लेख के अनुसार, जुन्नर की ज़मीन में काली मिट्टी है और पूरे साल पानी भरा रहता है. यही कारण है कि यहां प्याज़ और टमाटर की खेती करना सहज है. गांव में जिस तरफ़ भी नज़र डालो टमाटर की ही फसल नज़र आती है. तुकाराम भागोजी गायकर के पास 18 एकड़ ज़मीन थी, जिसमें उन्होंने 12 एकड़ में टमाटर की खेती की. आज उनकी ज़मीन सोना उगल रही है.

लोग ये भी खोजते हैं
1 kg tomato price in India Today
Why tomato price is high
Tomato wholesale price today
Tomato Carat Price

बेटे और बहु के साथ मिलकर गायकर ने खेती की. यही नहीं उन्होंने 100 से ज़्यादा महिलाओं को काम भी दिया.

कमा लिए सवा करोड़ से अधिक

टमाटर की फसल ने ही गायकर की लॉटरी लगा दी. 13 हज़ार टमाटर क्रेट बेचकर उन्होंने सवा करोड़ से ज़्यादा कमाल लिए. बीते शुक्रवार को गायकर परिवार को टमाटर के एक क्रेट (एक क्रेट में 20 किलोग्राम) के लिए 2100 रुपये मिले. परिवार ने कुल 900 टमाटर के क्रेट बेचे. और इस तरह एक ही दिन में 18 लाख रुपये कमाए.

tamatar price
tamatar price
tamatar price today
tamatar price in pakistan
tamatar price mumbai
टमाटर प्राइस
टमाटर प्राइस इन जबलपुर
टमाटर प्राइस इन लखनऊ
टमाटर प्राइस इन पंजाब

गायकर की तरह ही इस तालुक में कुछ और किसान भी हैं जो टमाटर बेचकर लखपति या करोड़पति बन गए हैं. बाज़ार में बढ़ती कीमतों की वजह से टमाटर उत्पादक की चांदी हो रही है. पहली बार फसल की इतनी कीमत मिल रही है और किसान परिवारों में खुशी की लहर दौड़ रही है.

source-dainik bhaskar

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ