Kaithal News Haryana: हरियाणा के कैथल में आज गुर्जरों का महासंगम। मिहिरभोज महान् की मूर्ति पर माल्यार्पण एवम् अनावरण

कैथल में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा पर बवाल:गुर्जर की जगह हिंदू लिखने की मांग पर राजपूत समाज का प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए

Kaithal News Haryana: हरियाणा के कैथल में आज गुर्जरों का महासंगम। सम्राट मिहिरभोज महान् की मूर्ति पर माल्यार्पण एवम् अनावरण

haryana mihirbhoj murti malyarpan

कैथल में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा पर बवाल:गुर्जर की जगह हिंदू लिखने की मांग पर राजपूत समाज का प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए

विधायक लीला राम ने किया सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण, नहीं पहुंचे शिक्षा मंत्री; तनाव की स्थिति

राजपूत समाज के भारी विरोध के बावजूद ढांड रोड चौक पर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के अनावरण हो गया है। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए और उनकी गैर-मौजूदगी में सुबह सात बजे ही विधायक लीला राम ने आनन-फानन में 15-20 लोगों के साथ प्रतिमा से कपड़ा हटा दिया। मौके पर सुरक्षा बल तैनात है।

कैथल, जागरण संवाददाता। राजपूत समाज के भारी विरोध के बावजूद ढांड रोड चौक पर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के अनावरण हो गया है। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए और उनकी गैर-मौजूदगी में सुबह सात बजे ही विधायक लीला राम ने आनन-फानन में 15-20 लोगों के साथ प्रतिमा से कपड़ा हटा दिया। उनके साथ भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, भाजपा के वरिष्ठ नेता राव सुरेंद्र सिंह, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य मुनीष कठवाड़, गुर्जर सभा के जिलाध्यक्ष शमशेर राठी भी थे।

भारी सुरक्षा बल तैनात

अनावरण का पता चलने के बाद गुर्जर समाज के युवा चौक पर पहुंचना शुरु हो गए और प्रतिमा के साथ फोटो व सेल्फी करने का सिलसिला चल पड़ा। बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस ने इन युवाओं को यहां से खदेड़ा। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल ढांड रोड चौक पर तैनात रहा। करनाल रेंज के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की पुलिस की तैनाती की गई है।

गुर्जरों के विभिन्न गांवों प्रतिमा के अनावरण के बाद बैठकें शुरू

दूसरी तरफ, गुर्जरों के विभिन्न गांवों में जब प्रतिमा के अनावरण की जानकारी पहुंची तो वहां भी बैठकें शुरू हो गई। दरअसल दोपहर को मुख्य कार्यक्रम सीवन गेट स्थित गुर्जर धर्मशाला में होगा। इसमें भारी संख्या में गुर्जर समाज के लोग पहुंचेंगे। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के भी इस कार्यक्रम में शामिल होने संभावना है। प्रदेश के जितने भी गुर्जर विधायक हैं, इस कार्यक्रम में सभी को आमंत्रित किया गया है।

कैथल में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा पर बवाल:गुर्जर की जगह हिंदू लिखने की मांग पर राजपूत समाज का प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए

कैथल में प्रदर्शन करते राजपूत समाज के लोग और उन्हें हिरासत में लेती पुलिस।

हरियाणा के कैथल की ढांड रोड स्थित चौक पर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर बवाल हो गया है। राजपूत समाज इसके विरोध में उतर आया है। कल यानी गुरुवार को प्रतिमा का अनावरण शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर करने वाले हैं। इससे पहले राजपूत समाज की मांग है कि इस प्रतिमा पर सम्राट मिहिर भोज के आगे गुर्जर शब्द लिखा गया है। राजपूत समाज इस गुर्जर शब्द को हटा हिन्दू लिखने की मांग कर रहा है।

दिन भर तनावपूर्ण माहौल के बाद पुलिस ने हलका बलप्रयोग कर कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया और कुछ को चौक से खदेड़ दिया। हालांकि पुलिस ने इन्हें चौक से पार्क की तरफ से खदेड़ा तो वह डीसी आवास पर जाकर बैठ गए हैं। वहीं अब कल मंत्री के उद्घाटन के मौके पर माहौल खराब होने की संभावना को देखते हुए चौक पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

हनुमान वाटिका में एकत्रित हुए राजपूत चर्चा करते हुए।

मांग न मानी तो प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ा
बुधवार सुबह इकट्‌ठा हुए राजपूत समाज के लोग शाम होते-होते भड़क गए। मांग न माने जाने पर उन्होंने सड़क पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। सैकड़ों की संख्या में राजपूत समाज के लोग ढांड चौक पर मूर्ति की तरफ बढ़ने लगे यह देख पुलिस ने रास्ते में बैरिकेडिंग कर दी। जिसे प्रदर्शनकारियों ने तोड़ दिया। विवाद बढ़ता देख मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। पूरे इलाके को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है।

राजपूत समाज के प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेती पुलिस।

प्रशासन ने 10 मिनट दिए, फिर हिरासत में लिए ​​​​

माहौल बिगड़ते देख प्रशासन भी सख्त हो गया। राजपूत समाज के प्रदर्शनकारियों को 10 मिनट का समय दिया गया कि वे वहां से हट जाएं। इसके बाद भी वे नहीं हटे तो पुलिस ने हलका बलप्रयोग भी किया। इसके बाद प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है।

राजपूत समाज के विरोध को देखते हुए चौक पर प्रतिमा की सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस बल।

4 जिलों से प्रदर्शनकारी शामिल हुए

कैथल में राजपूत समाज के प्रदर्शन में करनाल, यमुनानगर और अंबाला से भी लोग पहुंचे। उन्होंने पहले हनुमान वाटिका के हॉल में मीटिंग की। इसके बाद DC को मांग पत्र सौंपने का फैसला किया।

राजपूत समाज के प्रदर्शनकारियों को रोकती पुलिस।

प्रदर्शनकारियों को चौक की तरफ जाने से रोकने के लिए बैरिकेडिंग कर तैनात पुलिस।

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए तैनात पुलिस बल।
हरियाणा के कैथल में आज गुर्जरों का महासंगम। गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिरभोज महान् की मूर्ति पर माल्यार्पण एवम् अनावरण

Kaithal News: सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के नीचे लिखे गुर्जर शब्द पर विवाद

कैथल। हनुमान वाटिका परिसर में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के प्रतिनिधियों ने महापंचायत की। इसमें हरियाणा सहित उत्तर प्रदेश से राजपूत समुदाय के लोग पहुंचे। महापंचायत में ढांड रोड स्थित चौक पर लगी सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के आगे जातिसूचक गुर्जर शब्द लिखने पर कड़ा ऐतराज जताया गया है। इसके विरोध में नारेबाजी करते हुए लोग लघु सचिवालय पहुंचे, जहां पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व राज्यपाल के नाम डीसी जगदीश शर्मा को ज्ञापन सौंपा गया।

राजपूत समुदाय के लोगों ने कहा कि 20 जुलाई को ढांड रोड स्थित चौक पर लगी प्रतिमा का अनावरण होना तय है। इस कार्यक्रम में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर मुख्यातिथि के रूप में शामिल होने हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रतिमा के आगे गुर्जर शब्द को हटाकर हिंदू सम्राट मिहिर भोज लिखा जाए। अंबाला के गांव थबंड़ निवासी विनोद राणा ने कहा कि किसी भी महापुरुष को जाति में नहीं बांट सकते।

उन्होंने कहा कि रविवार को उत्तरी हरियाणा के सात जिलों से राजपूत समाज से लोग बुलाए गए। साथ ही फैसला लिया गया है कि अगर 18 जुलाई तक प्रतिमा के आगे से गुर्जर शब्द नहीं हटाया गया तो राजपूत समुदाय 19 जुलाई से कुरुक्षेत्र क्षेत्र रोड चौराहे पर प्रतिमा के सामने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर देगा। शैलेंद्र प्रताप राणा कलायत का कहना है कि क्षत्रिय समाज के सम्राट मिहिर भोज के इतिहास के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। इसी को लेकर हनुमान वाटिका में समाज के काफी संख्या युवा पहुंचे हैं। यहां जिला उपायुक्त जगदीश शर्मा को ज्ञापन दिया गया है। ज्ञापन के माध्यम से सरकार और प्रशासन को चेतावनी दी गई है कि अगर दो दिन में मूर्ति के आगे गुर्जर शब्द नहीं हटाया तो 19 जुलाई को अलग-अलग राज्यों से काफी संख्या में क्षत्रिय समाज के काफी संख्या में लोग ढांड चौक पर लगी प्रतिमा के पास पहुंचकर विरोध करेगा। इस अवसर पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के प्रदेशाध्यक्ष विनोद राणा, मुकेश एडवोकेट, सलिन्द्र राणा, चंदन यमुनानगर, मेहर सिंह करनाल, विकास राणा, महिपाल राणा दुमाडा व विनोद राणा मौजूद रहे।

news source-dainikbhaskar, Gurjar samaj facebook page, nayiduniya



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ