मस्क स्टारलिंक को गाजा तक पहुंच प्रदान करेंगे

स्पेसएक्स के सीईओ ने कहा कि वह अपना सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों" के लिए खोलेंगे।  टेक अरबपति एलन मस्क ने कहा है कि वह अपने स्टारलिंक नेटवर्क के माध्यम से गाजा में "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों" को सैटेलाइट इंटरनेट एक्सेस प्रदान करेंगे।  शुक्रवार को भारी इज़रायली बमबारी के बाद एन्क्लेव में फ़ोन और इंटरनेट लाइनें बंद हो गईं।  मस्क ने शनिवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी घोषणा की, जिसमें कहा गया कि स्पेसएक्स का स्टारलिंक डिवीजन घिरी हुई पट्टी के साथ "कनेक्टिविटी का समर्थन" करेगा।  जाहिर तौर पर गाजा में कई स्टारलिंक टर्मिनल हैं, लेकिन शनिवार को एक अलग पोस्ट में मस्क ने कहा कि इनमें से किसी भी डिवाइस ने सैटेलाइट नेटवर्क के साथ संचार करने का प्रयास नहीं किया था।  “यह स्पष्ट नहीं है कि गाजा में जमीनी संपर्क का अधिकार किसके पास है, लेकिन क्या हम जानते हैं कि किसी भी टर्मिनल ने उस क्षेत्र में कनेक्शन के लिए अनुरोध नहीं किया है,” उन्होंने एक्स पर लिखा।  इजरायली हवाई हमलों के बाद शुक्रवार रात गाजा में इंटरनेट और सेल फोन सेवाओं ने काम करना बंद कर दिया।  गाजा के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर, पाल्टेल ने घोषणा की कि उसका बुनियादी ढांचा बमबारी में पूरी तरह से नष्ट हो गया है, जो कि एन्क्लेव में इजरायली जमीनी सैनिकों की तैनाती से पहले हुआ था।  कंपनी ने कहा, "पिछले घंटे में हुई भीषण बमबारी के कारण गाजा को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाले सभी शेष अंतरराष्ट्रीय मार्ग नष्ट हो गए।"  इस रुकावट के कारण समाचार संगठन और सहायता समूह अपने कार्यकर्ताओं तक पहुंचने में असमर्थ हो गए, संयुक्त राष्ट्र बच्चों की एजेंसी और डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स दोनों ने अपने कर्मचारियों से कोई संपर्क नहीं होने की सूचना दी।  आरटी अरबी भी अस्थायी रूप से गाजा में अपने संवाददाताओं और फोटोग्राफरों से संपर्क करने में असमर्थ थी।  मस्क की घोषणा दूसरी बार है कि उन्होंने स्टारलिंक को युद्ध क्षेत्र में तैनात किया है।  यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की शुरुआत के तुरंत बाद, टेक टाइकून ने घोषणा की कि वह यूक्रेनी पक्ष को स्टारलिंक टर्मिनल वितरित करेगा और उनके रखरखाव के लिए भुगतान करेगा।  हालाँकि, वह कीव के पक्ष से बाहर हो गया जब उसने यूक्रेनी सेना को काला सागर में रूसी जहाजों पर ड्रोन हमलों का मार्गदर्शन करने के लिए नेटवर्क का उपयोग करने से रोक दिया।  “अगर मैं उनके अनुरोध पर सहमत हो गया होता, तो स्पेसएक्स स्पष्ट रूप से युद्ध और संघर्ष को बढ़ाने के एक बड़े कृत्य में शामिल होता,” उन्होंने पिछले महीने समझाया।  पेंटागन ने तब से सैन्य उपयोग के लिए स्टारलिंक उपग्रहों को पट्टे पर देने के सौदे की घोषणा की है।

स्पेसएक्स के सीईओ ने कहा कि वह अपना सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों" के लिए खोलेंगे।

टेक अरबपति एलन मस्क ने कहा है कि वह अपने स्टारलिंक नेटवर्क के माध्यम से गाजा में "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों" को सैटेलाइट इंटरनेट एक्सेस प्रदान करेंगे।  शुक्रवार को भारी इज़रायली बमबारी के बाद एन्क्लेव में फ़ोन और इंटरनेट लाइनें बंद हो गईं।

मस्क ने शनिवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी घोषणा की, जिसमें कहा गया कि स्पेसएक्स का स्टारलिंक डिवीजन घिरी हुई पट्टी के साथ "कनेक्टिविटी का समर्थन" करेगा।

जाहिर तौर पर गाजा में कई स्टारलिंक टर्मिनल हैं, लेकिन शनिवार को एक अलग पोस्ट में मस्क ने कहा कि इनमें से किसी भी डिवाइस ने सैटेलाइट नेटवर्क के साथ संचार करने का प्रयास नहीं किया था।  “यह स्पष्ट नहीं है कि गाजा में जमीनी संपर्क का अधिकार किसके पास है, लेकिन क्या हम जानते हैं कि किसी भी टर्मिनल ने उस क्षेत्र में कनेक्शन के लिए अनुरोध नहीं किया है,” उन्होंने एक्स पर लिखा।

इजरायली हवाई हमलों के बाद शुक्रवार रात गाजा में इंटरनेट और सेल फोन सेवाओं ने काम करना बंद कर दिया। गाजा के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर, पाल्टेल ने घोषणा की कि उसका बुनियादी ढांचा बमबारी में पूरी तरह से नष्ट हो गया है, जो कि एन्क्लेव में इजरायली जमीनी सैनिकों की तैनाती से पहले हुआ था।

कंपनी ने कहा, "पिछले घंटे में हुई भीषण बमबारी के कारण गाजा को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाले सभी शेष अंतरराष्ट्रीय मार्ग नष्ट हो गए।"

इस रुकावट के कारण समाचार संगठन और सहायता समूह अपने कार्यकर्ताओं तक पहुंचने में असमर्थ हो गए, संयुक्त राष्ट्र बच्चों की एजेंसी और डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स दोनों ने अपने कर्मचारियों से कोई संपर्क नहीं होने की सूचना दी।  आरटी अरबी भी अस्थायी रूप से गाजा में अपने संवाददाताओं और फोटोग्राफरों से संपर्क करने में असमर्थ थी।

मस्क की घोषणा दूसरी बार है कि उन्होंने स्टारलिंक को युद्ध क्षेत्र में तैनात किया है।  यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की शुरुआत के तुरंत बाद, टेक टाइकून ने घोषणा की कि वह यूक्रेनी पक्ष को स्टारलिंक टर्मिनल वितरित करेगा और उनके रखरखाव के लिए भुगतान करेगा।  हालाँकि, वह कीव के पक्ष से बाहर हो गया जब उसने यूक्रेनी सेना को काला सागर में रूसी जहाजों पर ड्रोन हमलों का मार्गदर्शन करने के लिए नेटवर्क का उपयोग करने से रोक दिया।

“अगर मैं उनके अनुरोध पर सहमत हो गया होता, तो स्पेसएक्स स्पष्ट रूप से युद्ध और संघर्ष को बढ़ाने के एक बड़े कृत्य में शामिल होता,” उन्होंने पिछले महीने समझाया। पेंटागन ने तब से सैन्य उपयोग के लिए स्टारलिंक उपग्रहों को पट्टे पर देने के सौदे की घोषणा की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ