फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी सैन्य आपूर्ति जहाज को रोका

The activists claim that the vessel was delivering arms to Israel
Anti-war activists lock themselves to a ladder leading up to a US military supply ship, at the Port of Oakland in Oakland, California, November 3, 2023. ©  AP / Bay Area News Group / Ray Chavez

गाजा में युद्ध समाप्त करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को अमेरिकी सैन्य आपूर्ति जहाज को कई घंटों तक रोके रखा।  कुछ कार्यकर्ताओं ने खुद को रिजर्विस्ट जहाज एमवी केप ऑरलैंडो से जोड़ लिया, जिसके बारे में माना जाता था कि वह हथियारों और गियर के साथ इज़राइल के लिए बाध्य था।   सैन फ्रांसिस्को स्थित अरब रिसोर्स ऑर्गेनाइजिंग सेंटर के नेतृत्व में, विरोध प्रदर्शन ओकलैंड के बंदरगाह पर सुबह शुरू हुआ और दोपहर तक चला, जिसमें कुछ सदस्य रस्सी की सीढ़ी का उपयोग करके सैन्य कंटेनर वाहक जहाज पर चढ़ गए।   “यह एक अमेरिकी सैन्य जहाज है।  फ़िलिस्तीनी प्रदर्शनकारी मीना अबुशामला ने स्थानीय मीडिया को बताया, "यह तय है कि टैकोमा [वाशिंगटन] जाना, अमेरिकी सैन्य हथियार उठाना और फिर उन हथियारों को इज़राइल ले जाना।"  समूह के एक प्रवक्ता, वसीम हेज ने कहा कि उन्हें "गोपनीय स्रोत" के माध्यम से शिपमेंट के बारे में पता चला।  twiter..  विरोध प्रदर्शन का फुटेज स्थानीय समाचार आउटलेट्स द्वारा कैप्चर किया गया, जिसमें जहाज के पास कार्यकर्ताओं की एक छोटी भीड़ दिखाई दे रही है, साथ ही एक बड़ा समूह जहाज के बर्थ के प्रवेश द्वार को रोक रहा है।  कथित तौर पर इस कार्यक्रम में कुल 200 लोग शामिल हुए थे।   हालांकि अमेरिकी तटरक्षक वार्ताकार ने कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों को जहाज छोड़ने के लिए मनाने का प्रयास किया, लेकिन प्रयास विफल रहा।  प्रदर्शनकारियों को स्थानीय समयानुसार दोपहर 3 बजे के आसपास जहाज से हटा दिया गया, विरोध समूह ने कहा कि तीन सदस्यों को तटरक्षक बल ने हिरासत में लिया था, जिसका जल क्षेत्र पर संघीय क्षेत्राधिकार है।  ओकलैंड पुलिस ने नोट किया कि उसने कार्रवाई की निगरानी की, लेकिन कहा कि उसने कोई गिरफ्तारी नहीं की।   चल रही जांच को देखते हुए, तटरक्षक प्रवक्ता हंटर श्नाबेल ने मामले पर विवरण देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि शुक्रवार के विरोध के संबंध में "वर्तमान में कई व्यक्तियों की जांच चल रही है"।   कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस कार्रवाई का अमेरिकी सांसदों पर प्रभाव पड़ेगा, जो अब इज़राइल के लिए 14 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता पर विचार कर रहे हैं।  सहायता गुरुवार को सदन से पारित हो गई, और अब सीनेट में अंतिम बाधाओं को दूर करना होगा।   हाल के सप्ताहों में पूरे अमेरिका में इसी तरह के फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन हुए हैं।  मंगलवार को सीनेट की सुनवाई के दौरान, प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कार्यक्रम को बाधित कर दिया, कुछ लोगों ने राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन को भी रोक दिया क्योंकि उन्होंने इज़राइल को बढ़ी हुई सैन्य सहायता के समर्थन में गवाही दी थी।   गाजा में नवीनतम भड़कना 7 अक्टूबर को घातक हमास आतंकवादी हमले के बाद हुआ, जिसके जवाब में इजराइल ने कई हफ्तों तक भारी हवाई हमले और जमीनी हमले किए।  स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, लड़ाई में 9,000 से अधिक फ़िलिस्तीनियों के अलावा, लगभग 1,400 इज़रायली मारे गए हैं।

गाजा में युद्ध समाप्त करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को अमेरिकी सैन्य आपूर्ति जहाज को कई घंटों तक रोके रखा। कुछ कार्यकर्ताओं ने खुद को रिजर्विस्ट जहाज एमवी केप ऑरलैंडो से जोड़ लिया, जिसके बारे में माना जाता था कि वह हथियारों और गियर के साथ इज़राइल के लिए बाध्य था।

सैन फ्रांसिस्को स्थित अरब रिसोर्स ऑर्गेनाइजिंग सेंटर के नेतृत्व में, विरोध प्रदर्शन ओकलैंड के बंदरगाह पर सुबह शुरू हुआ और दोपहर तक चला, जिसमें कुछ सदस्य रस्सी की सीढ़ी का उपयोग करके सैन्य कंटेनर वाहक जहाज पर चढ़ गए।

“यह एक अमेरिकी सैन्य जहाज है। फ़िलिस्तीनी प्रदर्शनकारी मीना अबुशामला ने स्थानीय मीडिया को बताया, "यह तय है कि टैकोमा [वाशिंगटन] जाना, अमेरिकी सैन्य हथियार उठाना और फिर उन हथियारों को इज़राइल ले जाना।" समूह के एक प्रवक्ता, वसीम हेज ने कहा कि उन्हें "गोपनीय स्रोत" के माध्यम से शिपमेंट के बारे में पता चला।

विरोध प्रदर्शन का फुटेज स्थानीय समाचार आउटलेट्स द्वारा कैप्चर किया गया, जिसमें जहाज के पास कार्यकर्ताओं की एक छोटी भीड़ दिखाई दे रही है, साथ ही एक बड़ा समूह जहाज के बर्थ के प्रवेश द्वार को रोक रहा है। कथित तौर पर इस कार्यक्रम में कुल 200 लोग शामिल हुए थे।

हालांकि अमेरिकी तटरक्षक वार्ताकार ने कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों को जहाज छोड़ने के लिए मनाने का प्रयास किया, लेकिन प्रयास विफल रहा।

प्रदर्शनकारियों को स्थानीय समयानुसार दोपहर 3 बजे के आसपास जहाज से हटा दिया गया, विरोध समूह ने कहा कि तीन सदस्यों को तटरक्षक बल ने हिरासत में लिया था, जिसका जल क्षेत्र पर संघीय क्षेत्राधिकार है। ओकलैंड पुलिस ने नोट किया कि उसने कार्रवाई की निगरानी की, लेकिन कहा कि उसने कोई गिरफ्तारी नहीं की।

चल रही जांच को देखते हुए, तटरक्षक प्रवक्ता हंटर श्नाबेल ने मामले पर विवरण देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि शुक्रवार के विरोध के संबंध में "वर्तमान में कई व्यक्तियों की जांच चल रही है"।

कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस कार्रवाई का अमेरिकी सांसदों पर प्रभाव पड़ेगा, जो अब इज़राइल के लिए 14 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता पर विचार कर रहे हैं। सहायता गुरुवार को सदन से पारित हो गई, और अब सीनेट में अंतिम बाधाओं को दूर करना होगा।

हाल के सप्ताहों में पूरे अमेरिका में इसी तरह के फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन हुए हैं। मंगलवार को सीनेट की सुनवाई के दौरान, प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कार्यक्रम को बाधित कर दिया, कुछ लोगों ने राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन को भी रोक दिया क्योंकि उन्होंने इज़राइल को बढ़ी हुई सैन्य सहायता के समर्थन में गवाही दी थी।

गाजा में नवीनतम भड़कना 7 अक्टूबर को घातक हमास आतंकवादी हमले के बाद हुआ, जिसके जवाब में इजराइल ने कई हफ्तों तक भारी हवाई हमले और जमीनी हमले किए। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, लड़ाई में 9,000 से अधिक फ़िलिस्तीनियों के अलावा, लगभग 1,400 इज़रायली मारे गए हैं।

#latestupdates

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ