इटली की जियोर्जिया मेलोनी कहा हैं, 'यूरोप में इस्लाम के लिए कोई जगह नहीं, यूरोप के मुस्लिम में डर का माहोल

विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मेलोनी की संभावित विस्फोटक टिप्पणी रोम में इटली के सुदूर दक्षिणपंथी ब्रदर्स द्वारा आयोजित एक राजनीतिक कार्यक्रम में आई थी, जहां उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि "यूरोप में इस्लामी संस्कृति के लिए कोई जगह नहीं है"।  विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मेलोनी की संभावित विस्फोटक टिप्पणी रोम में इटली के सुदूर दक्षिणपंथी ब्रदर्स द्वारा आयोजित एक राजनीतिक कार्यक्रम में आई थी, जहां उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि "यूरोप में इस्लामी संस्कृति के लिए कोई जगह नहीं है"।  मेलोनी ने कथित तौर पर कहा, "मेरा मानना ​​है कि इस्लामी संस्कृति और हमारी सभ्यता के मूल्यों और अधिकारों के बीच अनुकूलता की समस्या है।"  उन्होंने कहा, "इटली में इस्लामी सांस्कृतिक केंद्रों को सऊदी अरब द्वारा वित्त पोषित किया जाता है जहां शरिया लागू है। यूरोप में हमारी सभ्यता के मूल्यों से बहुत दूर इस्लामीकरण की प्रक्रिया चल रही है।"  इस मुद्दे की उत्पत्ति यूरोप में चल रहे शरणार्थी प्रवाह प्रकरण में हुई है, जिसमें हजारों शरणार्थी - ज्यादातर अफ्रीकी या पश्चिम-एशियाई - अपने घरेलू देशों में युद्ध या आर्थिक कठिनाई से बचने के बाद महाद्वीप में आ रहे हैं।  संयोग से इन शरणार्थियों में से अधिकांश मुसलमान हैं।  ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक, जो इस कार्यक्रम में उपस्थित थे, ने भी अपनी चेतावनी से आग में घी डालने का काम किया होगा कि "शरणार्थियों की बढ़ती संख्या का खतरा यूरोप के कुछ हिस्सों को प्रभावित कर सकता है"।  सुनक ने कहा, "अगर हम इस समस्या से नहीं निपटते हैं, तो संख्या केवल बढ़ेगी। यह हमारे देशों और उन लोगों की मदद करने की हमारी क्षमता को प्रभावित करेगी, जिन्हें वास्तव में हमारी मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है।"  सुनक ने कहा कि वह "शरण प्रणाली में वैश्विक सुधारों पर जोर देंगे।"  उन्होंने आगे कहा कि "कुछ दुश्मन हमारे समाज को अस्थिर करने की कोशिश करने के लिए जानबूझकर लोगों को हमारे तटों पर ला रहे थे।"  ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने कहा, "अगर इसके लिए हमें अपने कानूनों को अद्यतन करने और शरण के आसपास युद्ध के बाद के ढांचे में संशोधन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बातचीत करने की आवश्यकता है, तो हमें ऐसा करना चाहिए।"

FILE PHOTO: Italian Prime Minister Giorgia Meloni attends political festival Atreju organised by Brothers of Italy (Fratelli d'Italia) right-wing party, in Rome, Italy,

विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मेलोनी की संभावित विस्फोटक टिप्पणी रोम में इटली के सुदूर दक्षिणपंथी ब्रदर्स द्वारा आयोजित एक राजनीतिक कार्यक्रम में आई थी, जहां उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि "यूरोप में इस्लामी संस्कृति के लिए कोई जगह नहीं है"।

विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मेलोनी की संभावित विस्फोटक टिप्पणी रोम में इटली के सुदूर दक्षिणपंथी ब्रदर्स द्वारा आयोजित एक राजनीतिक कार्यक्रम में आई थी, जहां उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि "यूरोप में इस्लामी संस्कृति के लिए कोई जगह नहीं है"।

मेलोनी ने कथित तौर पर कहा, "मेरा मानना ​​है कि इस्लामी संस्कृति और हमारी सभ्यता के मूल्यों और अधिकारों के बीच अनुकूलता की समस्या है।"

उन्होंने कहा, "इटली में इस्लामी सांस्कृतिक केंद्रों को सऊदी अरब द्वारा वित्त पोषित किया जाता है जहां शरिया लागू है। यूरोप में हमारी सभ्यता के मूल्यों से बहुत दूर इस्लामीकरण की प्रक्रिया चल रही है।"
इस मुद्दे की उत्पत्ति यूरोप में चल रहे शरणार्थी प्रवाह प्रकरण में हुई है, जिसमें हजारों शरणार्थी - ज्यादातर अफ्रीकी या पश्चिम-एशियाई - अपने घरेलू देशों में युद्ध या आर्थिक कठिनाई से बचने के बाद महाद्वीप में आ रहे हैं।  संयोग से इन शरणार्थियों में से अधिकांश मुसलमान हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक, जो इस कार्यक्रम में उपस्थित थे, ने भी अपनी चेतावनी से आग में घी डालने का काम किया होगा कि "शरणार्थियों की बढ़ती संख्या का खतरा यूरोप के कुछ हिस्सों को प्रभावित कर सकता है"।

सुनक ने कहा, "अगर हम इस समस्या से नहीं निपटते हैं, तो संख्या केवल बढ़ेगी। यह हमारे देशों और उन लोगों की मदद करने की हमारी क्षमता को प्रभावित करेगी, जिन्हें वास्तव में हमारी मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है।"

सुनक ने कहा कि वह "शरण प्रणाली में वैश्विक सुधारों पर जोर देंगे।"  उन्होंने आगे कहा कि "कुछ दुश्मन हमारे समाज को अस्थिर करने की कोशिश करने के लिए जानबूझकर लोगों को हमारे तटों पर ला रहे थे।"

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने कहा, "अगर इसके लिए हमें अपने कानूनों को अद्यतन करने और शरण के आसपास युद्ध के बाद के ढांचे में संशोधन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बातचीत करने की आवश्यकता है, तो हमें ऐसा करना चाहिए।"

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ