कांग्रेस ने जनता से मांगा चंदा, अभियान का नाम 'Donate For Desh'

New Delhi Latest Updates: कांग्रेस अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अपने खस्ताहाल खजाने को भरने के लिए क्राउडफंडिंग का रास्ता अपना रही है, पार्टी ने जो कहा वह असहयोग आंदोलन के लिए धन जुटाने के लिए महात्मा गांधी के 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित है। क्राउडफंडिंग 'डोनेट फॉर देश' पहल - जिसमें एक ऑनलाइन और ऑफलाइन घटक है - 18 दिसंबर को यहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा लॉन्च किया जाएगा।  यह अभियान कांग्रेस को "बेहतर भारत" बनाने में मदद करने के लिए शुरू किया गया है। “हमारा उद्घाटन अभियान कांग्रेस की 138 साल की यात्रा का स्मरण कराता है।  अपने इतिहास को अपनाते हुए, हम अपने समर्थकों को 138 रुपये के गुणकों में दान करने के लिए आमंत्रित करते हैं - उदाहरण के लिए, 138 रुपये, 1,380 रुपये, 13,800 रुपये या अधिक - बेहतर भारत के लिए पार्टी की स्थायी प्रतिबद्धता का प्रतीक है,'' कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा  . उन्होंने कहा कि राज्य स्तर के पदाधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, जिला और राज्य अध्यक्षों और एआईसीसी पदाधिकारियों में से प्रत्येक को कम से कम 1,380 रुपये का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, अभियान मुख्य रूप से 28 दिसंबर, पार्टी के स्थापना दिवस तक ऑनलाइन होगा, जिसके बाद एक जमीनी अभियान, जिसमें स्वयंसेवकों द्वारा घर-घर का दौरा शामिल है, प्रत्येक बूथ में कम से कम दस घरों को कम से कम 138 रुपये के योगदान के लिए लक्षित किया जाएगा। दो चैनल -www.donateinc.in और www.inc.in - ऑनलाइन क्राउडफंडिंग के लिए बनाए गए हैं।  राज्य अध्यक्षों को 1,380 रुपये या 13,800 रुपये के योगदान के लक्ष्य वाले शुभचिंतकों और पदाधिकारियों के बीच संभावित दानदाताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है।  वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा, "यह रणनीतिक दृष्टिकोण बेहतर भारत के हमारे दृष्टिकोण की सफलता सुनिश्चित करेगा।" कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि जो लोग ऑनलाइन माध्यम से पार्टी को पैसा दान करेंगे, उन्हें एक प्रमाणपत्र और उनके फोन पर 'धन्यवाद' संदेश मिलेगा।  उन्होंने कहा कि पार्टी दान देते समय केवल दानकर्ता का नाम, फोन नंबर और वह राज्य पूछेगी जहां से वे आते हैं। उन्होंने कहा, केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक ही पार्टी को धन दान करने के पात्र हैं। मई 2022 में उदयपुर चिंतन शिविर के दौरान कुछ प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझाव के बाद कांग्रेस क्राउडफंडिंग के विचार पर काम कर रही है। इससे पहले, पार्टी ने अपने खजाने को बढ़ाने के लिए अपनी केरल इकाई की धन संग्रह पद्धति को अपनाने के विकल्प पर भी विचार किया था - छोटे दान के लिए लोगों तक पहुंच कर। सूत्रों ने कहा कि माकन धन के लिए जनता तक पहुंच के लिए उदयपुर सम्मेलन के बाद से इस विचार का समर्थन कर रहे थे। कॉन्क्लेव में, केरल के नेताओं, विशेष रूप से केरल के पूर्व विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने संगठनात्मक मुद्दों से निपटने वाले समूह को पिछले कई वर्षों में उनके द्वारा अपनाए गए धन संग्रह के तरीकों के बारे में जानकारी दी थी। हालाँकि यह अंतिम उदयपुर घोषणा में शामिल नहीं हुआ, लेकिन मुकुल वासनिक की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा विचार-विमर्श पर तैयार की गई रिपोर्ट में केरल इकाई द्वारा धन जुटाने के तरीके का विशेष उल्लेख था।  घरों से पांच रुपये और 10 रुपये जैसे छोटे दान के संग्रह का विशेष उल्लेख था।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ‘डोनेट फॉर देश’ अभियान की जानकारी दी. वेणुगोपाल ने बताया कि यह एक क्राउडफंडिंग अभियान है, जिसकी शुरुआत 18 दिसंबर से होने जा रही है. वेणुगोपाल ने दावा किया कि यह सबसे बड़ा क्राउडफंडिंग अभियान होगा. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस को अपने ऑनलाइन क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' के लॉन्च की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक तिलक स्वराज फंड से प्रेरित है.

New Delhi Latest Updates: कांग्रेस अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अपने खस्ताहाल खजाने को भरने के लिए क्राउडफंडिंग का रास्ता अपना रही है, पार्टी ने जो कहा वह असहयोग आंदोलन के लिए धन जुटाने के लिए महात्मा गांधी के 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित है।

क्राउडफंडिंग 'डोनेट फॉर देश' पहल - जिसमें एक ऑनलाइन और ऑफलाइन घटक है - 18 दिसंबर को यहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा लॉन्च किया जाएगा।  यह अभियान कांग्रेस को "बेहतर भारत" बनाने में मदद करने के लिए शुरू किया गया है।
“हमारा उद्घाटन अभियान कांग्रेस की 138 साल की यात्रा का स्मरण कराता है।  अपने इतिहास को अपनाते हुए, हम अपने समर्थकों को 138 रुपये के गुणकों में दान करने के लिए आमंत्रित करते हैं - उदाहरण के लिए, 138 रुपये, 1,380 रुपये, 13,800 रुपये या अधिक - बेहतर भारत के लिए पार्टी की स्थायी प्रतिबद्धता का प्रतीक है,'' कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा  .
उन्होंने कहा कि राज्य स्तर के पदाधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, जिला और राज्य अध्यक्षों और एआईसीसी पदाधिकारियों में से प्रत्येक को कम से कम 1,380 रुपये का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
-www.donateinc.in और www.inc.in - ऑनलाइन क्राउडफंडिंग के लिए बनाए गए हैं।
राज्य अध्यक्षों को 1,380 रुपये या 13,800 रुपये के योगदान के लक्ष्य वाले शुभचिंतकों और पदाधिकारियों के बीच संभावित दानदाताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है।  वेणुगोपाल ने संवाददाताओं से कहा, "यह रणनीतिक दृष्टिकोण बेहतर भारत के हमारे दृष्टिकोण की सफलता सुनिश्चित करेगा।"
कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि जो लोग ऑनलाइन माध्यम से पार्टी को पैसा दान करेंगे, उन्हें एक प्रमाणपत्र और उनके फोन पर 'धन्यवाद' संदेश मिलेगा।  उन्होंने कहा कि पार्टी दान देते समय केवल दानकर्ता का नाम, फोन नंबर और वह राज्य पूछेगी जहां से वे आते हैं।
मई 2022 में उदयपुर चिंतन शिविर के दौरान कुछ प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझाव के बाद कांग्रेस क्राउडफंडिंग के विचार पर काम कर रही है।
सूत्रों ने कहा कि माकन धन के लिए जनता तक पहुंच के लिए उदयपुर सम्मेलन के बाद से इस विचार का समर्थन कर रहे थे।
कॉन्क्लेव में, केरल के नेताओं, विशेष रूप से केरल के पूर्व विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने संगठनात्मक मुद्दों से निपटने वाले समूह को पिछले कई वर्षों में उनके द्वारा अपनाए गए धन संग्रह के तरीकों के बारे में जानकारी दी थी।

उन्होंने कहा, अभियान मुख्य रूप से 28 दिसंबर, पार्टी के स्थापना दिवस तक ऑनलाइन होगा, जिसके बाद एक जमीनी अभियान, जिसमें स्वयंसेवकों द्वारा घर-घर का दौरा शामिल है, प्रत्येक बूथ में कम से कम दस घरों को कम से कम 138 रुपये के योगदान के लिए लक्षित किया जाएगा। दो चैनल

उन्होंने कहा, केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक ही पार्टी को धन दान करने के पात्र हैं।

इससे पहले, पार्टी ने अपने खजाने को बढ़ाने के लिए अपनी केरल इकाई की धन संग्रह पद्धति को अपनाने के विकल्प पर भी विचार किया था - छोटे दान के लिए लोगों तक पहुंच कर।

हालाँकि यह अंतिम उदयपुर घोषणा में शामिल नहीं हुआ, लेकिन मुकुल वासनिक की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा विचार-विमर्श पर तैयार की गई रिपोर्ट में केरल इकाई द्वारा धन जुटाने के तरीके का विशेष उल्लेख था।  घरों से पांच रुपये और 10 रुपये जैसे छोटे दान के संग्रह का विशेष उल्लेख था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ