New Year Celebration 2024: प्रेम के प्रतीक ‘ताज’, पर पहूँचे 50 हजार से ज्यादा लोग, सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ और पैरामिलिट्री ने 100 से ज्यादा पॉइंट पर संभाला मोर्चा

New Year Celebration in Agra: उत्तर प्रदेश के आगरा में नए साल पर शहरभर में जश्न मनाया जा रहा है। इसके अलावा दूर-दूर से लोग ताज के आंचल में नए साल का जश्न मनाने के लिए आगरा पहुंच गए हैं। एसीपी आगरा सुरक्षा ने बताया कि 31 दिसंबर को आगरा में ताजमहल के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए 50 हजार से ज्यादा युवाओं की भीड़ पहुंच चुकी है। भीड़ को देखते हुए यहां 100 से अधिक प्वाइंट पर पुलिस तैनात की गई है। जबकि एमजी रोड और फतेहाबाद मार्ग पर जिग जैक बैरियर लगाए गए हैं। साथ ही प्रमुख चौराहों पर पुलिस ब्रिथ एनालाइजर से चेकिंग कराई जा रही है।

New Year Celebration in Agra: उत्तर प्रदेश के आगरा में नए साल पर शहरभर में जश्न मनाया जा रहा है। इसके अलावा दूर-दूर से लोग ताज के आंचल में नए साल का जश्न मनाने के लिए आगरा पहुंच गए हैं। एसीपी आगरा सुरक्षा ने बताया कि 31 दिसंबर को आगरा में ताजमहल के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए 50 हजार से ज्यादा युवाओं की भीड़ पहुंच चुकी है। भीड़ को देखते हुए यहां 100 से अधिक प्वाइंट पर पुलिस तैनात की गई है। जबकि एमजी रोड और फतेहाबाद मार्ग पर जिग जैक बैरियर लगाए गए हैं। साथ ही प्रमुख चौराहों पर पुलिस ब्रिथ एनालाइजर से चेकिंग कराई जा रही है।

ताजमहल में क्राउड मैनेजमेंट से नियंत्रित करेंगे भीड़

एसीपी ताज सुरक्षा अरीब अहमद ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए क्राउड मैनेजमेंट किया जाएगा। इसके लिए पुलिसकर्मियों को अलग- अलग प्वांइट पर तैनात किया जाएगा। साथ ही उनकी पेट्रोलिंग भी कराई जाएगी। दोनों प्रवेश द्वारों तक पर्यटको को जागरूक करने के लिए माइक के माध्यम से जानकारी दी जाती रहेगी। पूर्वी और पश्चिमी गेट पार्किंग के अलावा शाहजहां गार्डन, श्मशान घाट से पहले कोरिडोर स्थल के अलावा अन्य स्थलों पर पार्किंग बनाई जाएंगी।

डीसीपी सिटी सूरज कुमार ने बताया कि होटल, रेस्टोरेंट, फार्म हाउस और कालोनियों में आयोजित होने वाली पार्टियों पर पुलिस की पैनी नजर है। एमजी रोड, फतेहाबाद मार्ग और हाईवे पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है। बड़ी संख्या में पुरुष और महिला पुलिस कर्मी सादा कपड़ों में पार्टी स्थलों पर भी तैनात किए गए हैं। कड़ाके की ठंड में युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा है।

दरअसल, नए साल का आखिरी दिन रविवार वीकेंड होने के कारण आगरा में पर्यटकों की खासी भीड़ रहने की संभावना है। इसको लेकर एएसआई, ताज सुरक्षा और सीआईएसएफ ने विशेष इंतजाम किए हैं। पर्यटकों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूर्वी और पश्चिमी गेट पार्किंग के अलावा कुछ अस्थायी पार्किंग और शुरू करा दी गई हैं। लपकों से सावधान रहने के लिए भी खास इंतजाम किए गाए हैं। पिछले सात दिनों से ताजमहल में रोज 35 हजार से ज्यादा पर्यटक आ रहे हैं।

दो दिन तो 45 हजार से भी ज्यादा पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया। रविवार को 60 हजार पर्यटक आने की संभावना है। इसको देखते हुए रेड जोन (ताजमहल परिसर) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, यलो जोन (ताजमहल के बाहर 500 मीटर का क्षेत्र) में ताज सुरक्षा का बड़ा इम्तिहान होना है। तीनों विभागों ने अपनी-अपनी तैयारी कर ली है। तीनों विभागों का प्रयास है कि किसी तरह से भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। साथ ही पर्यटकों को भी किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

ताजमहल में सीआईएसएफ जवान मुस्तैदी से करेंगे जांच

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कमांडेंट राहुल यादव ने बताया कि आम दिनों में भी उनके जवान पूरी तरह से मुस्तैद रहते हैं। शनिवार और रविवार को भीड़ की संभावना को देखते हुए और ज्यादा मुस्तैदी के साथ जवान तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि ताजमहल के एंट्री प्याइट पर जवानों द्वारा पर्यटकों की सघन चेकिंग की जाएगी। किसी तरह की प्रतिबंधित वस्तु को स्मारक परिसर में नहीं जाने दिया जाएगा। साथ ही पर्यटकों की जरूरत होने पर जवानों द्वारा मदद की जाएगी।

ताजमहल में दो टिकट विंडो, स्टाफ की संख्या बढ़ाई

ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने बताया कि स्टाफ की संख्या बढ़ा दी गई है। हर महत्वपूर्ण बिंदु पर एएसआई के कर्मचारियों की तैनाती रहेगी। स्टाफ की छुट्टियां पहले से ही निरस्त कर दी गई थीं। टर्न स्टाइल गेट दुरुस्त करा दिए गए है। जगह-जगह सायनेज लगा दिए गए हैं। लिखा गया है कि पर्यटक क्या करें और क्या न करें। टिकट बुकिंग विंडो भी अतिरिक्त खोले जाने की व्यवस्था है। अब पूर्वी गेट पर तीन और पश्चिमी पर पांच बुकिंग विडो रहेंगी।

तीन दिन जाम से निपटने को तैयार है आगरा पुलिस

शनिवार, रविवार और सोमवार । यह तीन दिन बहुत महत्वपूर्ण है। बडी संख्या में पर्यटक आगरा आप हुए है। इन तीन दिनों ताजमहल पर भयंकर भीड़ रहेगी। एक जनवरी को प्रमुख धार्मिक स्थलों पर भीड़ उमड़ेगी। जाम नहीं लगे इसके के लिए 18 टीएसआई की विशेष जिम्मेदारियां दी गई है। एसीपी ताज सुरक्षा सैयद अरीब अहमद ने बताया कि पर्यटकों को पार्किंग के लिए स्थान मिले। इसकी जिम्मेदारी भी पुलिस कर्मियों को दी गई है।

ताजमहल के आसपास भारी वाहनों के लिए रात दो बजे खुलेगी 'नो एंट्री'

एसीपी ट्रैफिक सैयद अरीब अहमद ने बताया कि रात 11 बजे नो एंट्री नहीं खुलेगी। नो एंट्री रात डेढ़ बजे के बाद खोली जाएगी। ग्वालियर की तरफ से फिरोजाबाद जाने वाले भारी वाहनों को रोहता नहर से दिगनेर पुलिया, तोरा होते हुए इनर रिंग रोड से गुजारा जाएगा। जयपुर से आने वाले भारी वाहन पथौली नजर से बिचपुरी नहर से सनकता होते हुए एनएच-19 से जाएंगे। एनएच-19 यथावत चालू रहेगा। शहरी में भारी वाहन प्रवेश नहीं करेगा।

ACP Taaj सुरक्षा सैयद अरीब अहमद ने बताया कि 30 दिसंबर को यहां करीब 40 हजार लोगों ने ताजमहल का दीदार किया है। जबकि 31 दिसंबर को 42 हजार लोगों ने पहले से रजिस्ट्रेशन करा लिया है। अगले दो दिन में यहां लगभग 45 से 50 हजार लोगों की संभावना है। इसको देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था की गई जिसके कारण गाड़ियां रोड पर नहीं लगी और जाम की समस्या नही हुई। पार्किंग की व्यवस्था पश्चिमी गेट शमशान घाट, उद्यान विभाग की पार्किंग, शाहजहां गार्डन, किले को पार्किंग और रामलीला ग्राउंड में बाहर से आने वाली गाड़ियों की रुकने की व्यवस्था की।

यूपी की ताजनगरी में नए साल का जश्न मनाने के लिए 50 हजार से ज्यादा युवाओं की भीड़ पहुंच चुकी है। हालांकि अभी भीड़ और बढ़ने की संभावना है। इसके देखते हुए ताजमहल की सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ