अंतरिम बजट से भारतीय रेलवे और आम आदमी को बड़ी उम्मीदें, 5 पॉइंट्स में जानें क्या हो सकता है खास

अंतरिम बजट से भारतीय रेलवे और आम आदमी को बड़ी उम्मीदें, 5 पॉइंट्स में जानें क्या हो सकता है खास

Indian Railways

Railway Budget 2024 Interim Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फरवरी की पहली तारीख को देश का अंतरिम बजट( Interim Budget 2024) पेश करने वाली हैं। इस बजट से देशवासियों को काफी उम्मीद भी लगाए हुए हैं ताकि लोगो को य़ात्रा में थोड़ी राहत मिले। अंतरिम बजट 2024-25 में देश की लाइफ लाइन( Life Line) कहे जाने वाले भारतीय रेलवे(Indian Railway) को बड़ी सौगात मिल सकती है। रेलवे नेटवर्क( Railway Network), ट्रेनों की स्पीड-संख्या(Speed-Number Of Trains) बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री इंडियन रेलवे का बजट बढ़ा सकती हैं।

वंदेभारत और अमृत भारत एक्सप्रेस की सुरक्षा पर विशेष फोकस

इंडियन रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए नई-नई ट्रेनें चलाई जा रही हैं, ज़िससे भारतियों की य़ात्रा आराम दायक और कम से कम समय में होनी चाहिए। रेलवे का विशेष फोकस वंदेभारत स्लीपर (Vandebharat Sleeper), अमृत भारत एक्सप्रेस(Amrit Bharat Express) जैसे नई ट्रेनों की सुरक्षा पर है। एक्सपर्ट का मानना है कि इसके लिए वित्त मंत्री रेलवे को 3 लाख करोड़ रुपये का बजट दे सकती हैं।

5 सालों में 3000 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी

कुछ दिन पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी थी कि आने वाले 5 सालों में 3000 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। भारतीय रेलवे की ओर से अपने नेटवर्क पर सेमी-हाई स्पीड प्रीमियम कनेक्टिविटी(Semi-high speed premium connectivity) के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को बढ़ाने की योजना बनाई गई है। बजट में इस बात का जिक्र हो सकता है।

तेजी से बिछाई जा रहीं रेलवे लाइनें

इंडियन रेलवे कम से कम समय में भारत के प्रत्येक राजयों में नई लाइनों का जाल बिछा रहा है। जहां अबतक रेलवे नहीं पहुंच पाया है वहां भी रेलवे लाइनें बिछाई जा रही हैं। देश के कोने-कोने तक पहुंचना भारतीय रेलवे का पहला लक्ष्य है, जिस पर तेजी से काम चल भी रहा है।

स्वदेशी कवच सिस्टम पर भी विशेष ध्यान

जैसे-जैसे भारतीय ट्रेनों की स्पीड में इजाफा हो रहा है, वैसे-वैसे ट्रेन  दुर्घटनाएं(Accident ) भी हो रही हैं। ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर भारतीय रेलवे का ध्यान स्वदेशी कवच सिस्टम(indigenous armor system) पर है। इस सिस्टम में काफी खर्च आएगा, इसके लिए अलग से बजट भी मिल सकता है।

तैयार किया जा रहा अत्याधुनिक स्टेशन

साथ ही भारतीय रेलवे की ओर से स्टेशनों पर भी विशेष ध्यान हैं, यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर अत्याधुनिक स्टेशन तैयार किया जा रहा है। ज़िससे उनको य़ात्रा से संबंधित कोई समस्या न हो. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ