रेड अलर्ट हुआ जारी, सावधान! डायल न करें ये तीन अंको का नंबर, वर्ना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट,

देशभर में साइबर ठगी के मामलों में काफी तेजी से बढ़ रहे है। धोखेबाजों के खिलाफ दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने एक रेड अलर्ट जारी की है।  दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने धोखेबाजों के खिलाफ एक रेड अलर्ट जारी की है। डीओटी ने बताया कि जो खुद को दूरसंचार कंपनियों के तकनीकी कर्मचारी बताते हैं। मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401# डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने वालों के खिलाफ चेतावनी जारी की है। बीते कुछ समय से इस प्रकार की बड़ी संख्या में शिकायत सामने आई है। जालसाज फोन करके कहते हैं कि ग्राहक के सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है और समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करना होगा। यह कोड आमतौर पर *401# से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

देश में Cyber Crime के मामलों काफी बढ़ रहे है। fraudsters के खिलाफ दूरसंचार विभाग( Department of Telecommunications (DOT) ने एक रेड अलर्ट(Red Alert जारी की है।

Department of Telecommunications (DOT) ने धोखेबाजों के खिलाफ एक रेड अलर्ट जारी की है। डीओटी ने बताया कि जो खुद को दूरसंचार कंपनियों के technical staff बताते हैं। Mobile Phone User से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401# डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने वालों के खिलाफ चेतावनी जारी की है। बीते कुछ समय से इस प्रकार की बड़ी संख्या में शिकायत सामने आई है। जालसाज फोन करके कहते हैं कि ग्राहक के सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है और समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करना होगा। यह कोड आमतौर पर *401# से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

Department of Telecommunications  ने दी ये सलाह

डीओटी ने सभी फोन उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि सभी सब्सक्राइबर्स को कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करनी चाहिए। अगर किसी के फोन में कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिव है तो उसको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। सुविधा का उपयोग तभी किया जाना चाहिए, जब इसकी जरूरत हो। वरना आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

अगर कोई यह नंबर डायल करता है तो उनके मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है। इसके बाद सभी आने वाली कॉल आदि धोखेबाज के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती हैं। इसके बाद जालसाज को सभी इनकमिंग कॉल मिल जाती है। इसके जरिए वह बैंक खाता नंबर और पासवर्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसका usage fraud के लिए हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ