पीएम-किसान राशि को प्रति वर्ष ₹6,000 से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

पीएम-किसान राशि को प्रति वर्ष ₹6,000 से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

 पीएम-किसान राशि को प्रति वर्ष ₹6,000 से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं

सरकार ने 6 फरवरी, 2024 को संसद को सूचित किया कि उसके पास पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को वित्तीय लाभ बढ़ाकर ₹8,000-12,000 प्रति वर्ष करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

2019 में लॉन्च की गई, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) पात्र किसानों को हर चार महीने में ₹2,000 की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष ₹6,000 का वित्तीय लाभ प्रदान करती है। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार इस राशि को बढ़ाकर ₹8,000-12,000 प्रति वर्ष करने की योजना बना रही है, उन्होंने कहा, “कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।”

योजना के तहत हुई प्रगति को साझा करते हुए, मंत्री ने कहा कि सरकार ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को ₹2.81 लाख करोड़ से अधिक का भुगतान किया है।  श्री मुंडा ने कहा कि यह लाभ भूमिधारक किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रदान किया जाता है।

श्री मुंडा ने यह भी कहा कि पीएम-किसान दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजनाओं में से एक है।

एक अलग प्रश्न के उत्तर में, मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में, योजना की शुरुआत के बाद से 2,62,45,829 किसानों को पीएम-किसान का लाभ मिला है।

योजना के परिचालन दिशानिर्देशों के अनुसार, योजना के तहत पात्र लाभार्थियों की पहचान और सत्यापन करना राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की जिम्मेदारी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ