फिट होने के बाद भी क्यों सेलिब्रेटी हो रहे हैं कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के शिकार? जान लें वजह!

फिट होने के बाद भी क्यों सेलिब्रेटी हो रहे हैं कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के शिकार? जान लें वजह!

Cardiac-Arrest-And-Celebrities-Death

क्यों सेलिब्रेटी हो रहे हैं कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक के शिकार?

Cardiac Arrest And Celebrities Death: आज के समय में ह्रदय से संबंधित बिमारियों में प्रसिद्ध ज़ानलेवा हार्ट अटेक तेजी से लोगो को अपना शिकार बना रहा हैं इसकी चपेट में हर व्यक्ति आ रहा हैं, आए सुबह सुबह किसी न किसी प्रसिद्ध व्यक्ति की जान जा रही हैं, और ये लोग प्रसिद्ध हैं तो यह मीड़ीय़ा की खबर में आ जाते हैं मगर ऐसे सेकडो आम नागरिक भी इसका शिकार हो रहे हैं, और अपनी जान कुछ मिंनटो में गवां रहै हैं, आप अपने आस–पास की खबरों में हार्ट अटैक के मामले सुनते रहते होंगे, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है ये हार्ट अटैक ही हो बल्कि कार्डियक अरेस्ट भी हो सकता है। हार्ट अटैक में एक बार को इंसान की जान बचाई जा सकती है, लेकिन कार्डियक अरेस्ट में आप ऐसा कुछ भी नहीं कर पाते हैं, क्योंकि इसमें दिल अचानक ही बंद होने से लोग मृत हो जाते है। हालांकि, दोनों ही मामलों में पीड़ित को अगर सीपीआर दिया जाए, तो जान बचाई भी जा सकती है।

वर्तमान समय में आजकल की जो लाइफस्टाइल चल रही है, उससे ज्यादातर लोग कई बीमारियों से पीड़ित रहते हैं और अब तो इनमें फिल्मी सितारों से लेकर टीवी कलाकार भी हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की चपेट में आ रहे हैं। अगर आपको याद हो मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हार्ट अटैक से मौत हुई थी।

ऐसे ही बॉलीवुड सिंगर केके, टीवी एक्टर दीपेश भान, कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, हास्य और पटकथा लेखक सतीश चंद्र कौशिक और अब मशहूर अभिनेता ऋतुराज सिंह की कार्डियक अरेस्ट से जान चली गई। आखिर ये हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट का कारण क्या हो सकता है? कि ये सभी सितारे इतने फिट होने के बाद भी हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो रहे हैं?

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ फिजिकल एक्टिविटी के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को भी सही रखना भी आवश्यक होता है। सभी सेलिब्रिटी अपने आपको फिजिकली फिट रखने के लिए कई एक्टिविटी करते हैं। कभी जिम जाकर पसीना बहाते हैं, तो कभी घर पर ही अन्य फिजिकल एक्टिविटी करते रहते हैं। हालांकि, उन्हें हर समय अपने आप को लेकर मानसिक तनाव रहता है, जैसे- लुक, परफेक्ट बॉडी, परफॉर्मेंस, फैशन समेत कई तरह की बातें होती हैं। कई सेलिब्रिटी इनके चलते ड्रग्स, स्मोकिंग और शराब का सेवन ज्यादा करते हैं और यह सब दिल पर नेगेटिव असर डालते हैं। यही कारण है दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा है।

डाइट के के लिए असिस्टेंट और पैसे की कोई कमी नहीं फिर भी  हार्ट अटैक!

जो लोग शारीरिक फिट रहते हैं, उन्हें बीमारियों कम होती हैं और सेलिब्रिटीज भी अपनी फिजिकल फिटनेस का हर समय ख्याल रखते हैं, और आज के समय में तो यह ट्रेंड बन चुका हैं, यह इतना ज्यादा ट्रेंड बन चुका हैं कि सेलिब्रिटीज के जिम सेंटर के आंगे सेकडो ज़र्नलिस्ट उनकी फिटनेश की खबरे देते रहते हैं, लेकिन एक्टर की मानसिक बीमारियों को कैसे जानोगे और अधिकतर अभिनेता फिट तो होते हैं परंतु मानसिक बिमारियों से ग्रस्त होते हैं। कोई शक की गुंजाइश भी नहीं है, उनके पास सारी सुख-सुविधा होती है। डाइट से लेकर हर चीज का ख्याल रखने के लिए उनके पास असिस्टेंट और पैसे की कोई कमी नहीं होती है, लेकिन फिर भी ये सारी बातें उनके लिए एक स्ट्रेस बन जाती हैं। रातों को पार्टी में जाना, धूम्रपान करना, अल्कोहल का ज्यादा सेवन करना, ड्रग्स लेना ये सारे फैक्टर सेलिब्रिटीज की सेहत को नुकसान करते हैं।

लिए गए हाई सप्लीमेंट भी फिटनिस के लिए हानिकारक हैं?

ज्यादातर सेलिब्रिटीज अपने लुक और बॉडी को लेकर काफी सेंसिटिव होते हैं। कुछ तो वेट लॉस के लिए कई मेडिसिन और इंजेक्शन का सहारा लेते हैं। अच्छे बॉडी शेप के लिए कई तरह के हाई सप्लीमेंट लेते हैं। यह भी एक तरह से सेलिब्रिटी की दिल की सेहत के लिए जानलेवा सावित हो सकता है। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामलों में सेलिब्रिटी से लेकर आम लोगों को भी काफी अलर्ट रहना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ