72 हूरो की चाह में पांच हजार लोगो के साथ शहर को जलाने वाला अब्दुल मलिक गिरफ्तार, ज़मीन पर बैठ गिडगिडाया!

72 हूरो की चाह में पांच हजार लोगो के साथ शहर को जलाने वाला अब्दुल मलिक गिरफ्तार, ज़मीन पर बैठ गिडगिडाया!

Haldwani-City-Main-dange-karne-wala-abdul-malik-giraftaar

उत्तराखण्ड में बीते 8 फरवरी को हल्द्वानी में प्रशासन ने अवैध जमीन पर बनी मजार और मदरसे को ध्वस्त करने की कार्यवाही पर शहर में  हिंसा भडक गई, क्योंकि पहले से ही लोगो को धर्म के नाम पर बरगालाय़ा गय़ा और यह हिंसा का कारण बनी। इस हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई थी। पूर्व से ही ट्रेंड किए गए दंगाइयों ने पथराव, पेट्रोल बम और फायरिंग कर ढाई सौ से अधिक पुलिस कर्मियों, निगम कर्मियों और पत्रकारों को भी घायल कर दिया था। साथ ही पुलिस थाना भी जला डाला था। दंगे के बाद से इस दंगे का मास्टर माइंड अब्दुल मलिक परिवार सहित फरार हो गय़ा था। जब पुलिस ने लुक आउट सर्कुलर जारी करने के साथ ही मुख्य दंगाई की गिरफ्तारी के लिए देश भर में पुलिस टीमें ने खोजबीन कर दी। बीते  यानी शनिवार को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद मुख्य दंगाई मुस्लिम अब्दुल मलिक को दिल्ली से दबोच कर गिरफ्तार कर लिया है।

दंगे में शामिल थे पांच हजार दंगाई!

अवैध तरीके से करोड़ों की जमीन हथियाने के एवज में हल्द्वानी शहर में दंगे को भडकाने वाले मुख्य दंगाई अब्दुल मलिक परिवार सहित फरार हो गया था। इधर, पुलिस टीमें चिह्नित पांच हजार दंगाइयों को एक-एक कर दबोच रही थी। साथ ही मलिक के करीबियों पर भी पुलिस दबिश देने लगी थी। इसी बीच असलियत जानने के बाद मलिक का एक करीबी खास आदमी ही पुलिस का मुखबिर बन गया था। उसी मुखबिर से मिले इनपुट के आधार पर आज दिल्ली से मलिक की गिरफ्तारी हुई है। और उसको जेल में बंद कर पूछताँच की गई!

ड़रा हुआ अब्दुल परिवार सहित बदलता रहा ठिकाने!

उत्तराखंड पुलिस की सख्त कार्यवाही के बाद से दंगे का मा मास्टर माइंड दंगाई खुद की सलामती की दुआ करते हुए परिवार सहित लगातार ठिकाने बदलता रहा, और चूहे की तरह इस बिल से उस बिल में छुपता रहा। इधर, पुलिस ने मलिक के खास आदमी की पहचान करते हुए उससे मदद लेनी शुरू कर दी थी। खुद के आदमी की मुखबिरी के बाद गिरफ्तार हुआ मलिक आज पुलिस के हत्थे चढ़ने के बाद काफी बेवस और ड़रा हुआ नजर आ रहा था। और ऐसा लग रहा था के उसके ज़हन से 72 हुरों का नशा ऊतर चुका था, मगर आंगे देखा जायेगा उसका क्या अंजाम होगा क्योंकि उसके भडके दंगे में 250 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी 5 लोगो की मौत और एक थाने का अपराध शामिल हैं.

सरकारी जमीनों को बेचकर और बड़े-बड़े निर्माण कार्यों के ठेके लेकर अब्दुल मलिक ने हल्द्वानी में एम्पायर खड़ा किया!

अब्दुल मलिक धर्म से तो मुस्लिम था ज़िसमें हराम की खाना जायज नही होता मगर यह मुस्लिम सरकारी जमीनों को बेचकर और बड़े-बड़े निर्माण कार्यों के ठेके लेकर अब्दुल मलिक ने हल्द्वानी में अपना अवेध एम्पायर खड़ा कर दिया। वह जमीनों को बेचने के अलावा पेट्रोल पंप, शिक्षण संस्थान सहित तमाम धंधे चलाकर करोड़ों का अवेध मालिक बन बैठा था। उसकी आलीशान हवेली पूरे उत्तराखण्ड राज्य में विख्यात है। आज करोड़ों का मालिक दंगाई अब्दुल मलिक पुलिस के सामने गिड़गिड़ता नजर आ रहा था। उसे एक सामान्य अपराधी की तरह जमीन पर बैठाकर फोटो सेंशन हुआ। और दुख की बात यह हैं के ऐसे अपराधी का साथ 5000 हजार मुस्लिम ने दिया और जिस ज़मीन पर रोजी रोटी कमा रहे थे उसी को दंगे आग में झोंका और नागरिको की रक्षा करने वाले सिपाहियों पर जानलेवा हमले किये गए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ