MP में बारिश-ओले से गेहूं-चने, सरसों के खेत तबाह 1-2 मार्च को फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम; भोपाल, इंदौर-जबलपुर समेत 46 जिलों में यलो अलर्ट!

MP-में-बारिश-ओले-से-गेहूं-चने-सरसों-के-खेत-तबाह

मध्यप्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में ओले-बारिश के स्ट्रॉन्ग सिस्टम ने फसलें तबाह कर दी हैं। सरकार ने इन जिलों में सर्वे भी शुरू कर दिया है, लेकिन किसानों की मुश्किलें कम होती नहीं दिखाई दे रही हैं। मौसम केंद्र भोपाल ने 1 और 2 मार्च को फिर से बारिश, आंधी और ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने का अनुमान जताया है। इसके लिए भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कुल 46 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले मंगलवार को भोपाल, सतना, छिंदवाड़ा, उज्जैन, शाजापुर, बैतूल, रायसेन समेत 20 जिलों में आंधी चली फिर तेज बारिश हुई और ओले गिरे। सबसे ज्यादा छतरपुर जिले के नौगांव और सतना में एक इंच पानी गिरा। रीवा में पौन इंच, भोपाल, रायसेन और सीधी में आधा इंच से अधिक बारिश हुई। रात में भी रुक-रुककर बारिश होती रही। भोपाल में आंधी की स्पीड 74 किमी, सीहोर में 48 किमी, शाजापुर में 43 किमी, सिंगरौली में 65 किमी, छतरपुर में 50 किमी, रीवा में 41 किमी और शहडोल में 41 किमी प्रति घंटे रही।

आकाशीय-बिजली-से-तीन-पेड़-गिरने-से-एक-की-मौत!

आकाशीय बिजली से तीन, पेड़ गिरने से एक की मौत!

शहडोल जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो बच्चों की जान चली गई। सोहागपुर थाना इलाके के छतवई गांव में मनीषा बैगा (9) और गणेश बैगा (6) मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे लकड़ी बीन रहे थे। इसी बीच पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से दोनों बच्चों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

शाजापुर जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर नैनावद गांव में भी एक महिला की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं, भोपाल में एक युवक अनिवेश चौहान (27) की पेड़ गिरने से मौत हो गई। वह बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ा था।

फसलों का सर्वे करने के लिए आदेश!

प्रदेश में हुई ओलावृष्टि और अतिवृष्टि को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने खराब हुई फसलों का सर्वे करने के लिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान जो प्रभावित हुआ है, उसका सर्वे गंभीरता के साथ किया जाए। फसलों का सर्वे कराकर किसानों को उचित राहत राशि उपलब्ध कराई जाए। सर्वे की मॉनिटरिंग करने के लिए सभी मंत्री, विधायक और सांसदों को भी कहा गया है।

अभी इसलिए आंधी-बारिश और ओले का दौर!

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले दिनों प्रति चक्रवाती परिसंचरन के कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं ओडिशा की तरफ से आई। वहीं, ट्रफ लाइन पूर्वोत्तर अरब सागर से इंदौर संभाग से गुजरात के बीच सक्रिय थी। इस कारण भी नमी आ रही थी। इससे कहीं तेज आंधी-बारिश और ओलावृष्टि हुई। इनमें बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, शिवपुरी, दतिया, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना, दमोह, जबलपुर, भोपाल, शाजापुर, रायसेन, सीधी, रीवा आदि जिले शामिल रहे।

• मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव रहा। जिसके असर से उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में मौसम बदला रहा। तेज बारिश, आंधी के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

• बुधवार को सिस्टम का असर कम रहेगा। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

• गुरुवार, 29 फरवरी को ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है।

फिर इसलिए बदलेगा मौसम!

फिर-इसलिए-बदलेगा-मौसम

मौसम वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया, 29 मार्च और 1 मार्च को दो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहे हैं। इस कारण 1 मार्च को फिर से पूरे प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान है। कुल 46 जिलों में यलो अलर्ट है। 2 मार्च को भी सिस्टम एक्टिव रहेगा।

आज ऐसा रहेगा मौसम!

नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, शहडोल, डिंडोरी और अनूपपुर में बादल रहेंगे। बारिश होने का अनुमान नहीं है।

आज ऐसा रहेगा मौसम!

नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, शहडोल, डिंडोरी और अनूपपुर में बादल रहेंगे। बारिश होने का अनुमान नहीं है।

Mp-Ke-Bade-Sehro-Main-Temprature

Mp-District-Temprature-List-2024

तस्वीरों में देखिए, मौसम की मार...

MP में बारिश-ओले से गेहूं-चने, सरसों के खेत तबाहः कटी फसल पानी में डूबी, बैतूल में सर्वे शुरू; खंडवा में 30 क्विंटल गेहूं भीगा!

मौसम में हुए बदलाव ने मध्यप्रदेश में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। सोमवार रात तेज हवा, बारिश के साथ गिरे ओलों ने खेतों में गेहूं, चना और सरसों की फसल आड़ी कर दी। नर्मदापुरम, खंडवा, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, बैतूल, छतरपुर और निवाड़ी जिलों में ओले गिरे हैं। कुछ जिलों में खेतों में कटी रखी फसल पानी में डूब गई। इससे दाने काले पड़ने की आशंका है।

तस्वीरों में देखिए, मौसम की मार...

छिंदवाड़ा में रातभर में 1.5 इंच पानी गिरा। पचमढ़ी, शिवपुरी में भी बारिश हुई है। खजुराहो में ओलों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। बैतूल प्रशासन ने सर्वे के निर्देश दे दिए हैं।

प्रदेश में 29 फरवरी तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है। 34 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए ओले - बारिश का अलर्ट है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि ऊपर से आ रही ठंडी हवा और पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम बदल दिया है।

नर्मदापुरम: इटारसी, डोलरिया, पतलई, सिवनी मालवा में ओलावृष्टि!

नर्मदापुरम के इटारसी, डोलरिया, पतलई और सिवनी मालवा में ओले गिरे हैं। इटारसी के मैदानों में 50 ग्राम तक के ओले बिछ गए। सोमवार रात 11 बजे के बाद मौसम में बदलाव हुआ। 5 से 10 मिनट तक ओले गिरे हैं। अचानक ओलों के साथ बारिश शुरू होते ही मैरिज गार्डन में हो रहे विवाह समारोह में लोग सुरक्षित स्थान की ओर भागे। 10 मिनट बाद ओले गिरना बंद हो गए, लेकिन बारिश रुक-रुककर होती रही।

नर्मदापुरम-इटारसी-डोलरिया-पतलई-सिवनी-मालवा में-ओलावृष्टि

खंडवा : 10 से ज्यादा गांव ओलों से प्रभावित!

खंडवा में हरसूद और छनेरा तहसील के 10 से ज्यादा गांव ओलों से प्रभावित हुए हैं। हरसूद में रात 11.32 से 11.52 तक ओलावृष्टि हुई। तेज आवाज से लोगों की नींद टूटी। देखा तो घरों के आंगन और छतों में ओले बिछे पड़े थे। सुबह खेतों में ओलों से चने की फसल गिरी मिली। हरसूद तहसील के प्रतापुरा गांव में फसलों को 100% नुकसान की बात कही जा रही है।

टिगरिया के रहने वाले किसान सदाशिव पटेल ने बताया कि 12 एकड़ जमीन में लगी गेहूं की फसल एक दिन पहले ही कटवाई। 25 से 30 क्विंटल गेहूं भीग गया। खंडवा शहर में भी रात 12.35 बजे बारिश हुई। मौसम केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. सौरव गुप्ता के अनुसार सोमवार रात में 1 बजे से 2 बजे के बीच 0.70 इंच बारिश हुई।

खंडवा-10-से-ज्यादा-गांव-ओलों-से-प्रभावित

बैतूल : बिजली गिरने से भीमपुर में 15 बकरियां मरीं!

बैतूल में शाहपुर, भौंरा, चिचोली में जोरदार बारिश से खेत में खड़ी और काट कर रखी फसलों को नुकसान हुआ है। सोमवार दोपहर बाद निशाना, पाठई बरेठा समेत आसपास के गांवों में आंवले के आकार के ओले गिरे। ओलावृष्टि 15 से 20 मिनट तक होती रही। पावरझंडा, सिलपटी, सोहागपुर ढाना में गरज - चमक के साथ तेज बारिश हुई। भीमपुर में बिजली गिरने से 15 बकरियां, शाहपुर में एक गाय मर गई।

बैतूल-बिजली-गिरने-से-भीमपुर में-15 बकरियां-मरीं

मगरडोह के किसान रामू मालवीय, टेकरीपुरा के नंदू यादव के खेतों में लगी चना और सरसों की फसलों को नुकसान हुआ है। चिचोली में जीन, अटारी, बोरगांव, टहली, कुम्हली, दनोरा में बारिश के कारण खेतों में रखी फसल बारिश के पानी में डूब गई। भौंरा के ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी एसएल मर्सकोले ने बताया कि एक से दो किमी में ओले गिरे हैं। फसलों को नुकसान पहुंचा है। अब राजस्व अमला सर्वे करेगा।

खेतों-में-रखी-फसल-बारिश-के-पानी-में-डूब-गई

कमलनाथ बोले- किसानों को मुआवजे के लिए CM से बात करूंगा!

कमलनाथ-बोले-किसानों-को-मुआवजे-के-लिए-CM-से-बात-करूंगा

मंगलवार को छिंदवाड़ा पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने फसलों को हुए नुकसान पर कहा है कि वे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से बात करेंगे। उन्हें कहेंगे कि किसानों को मुआवजा मिले। भाजपा जॉइन करने की अटकलों पर बोले, 'मैंने कभी यह नहीं कहा कि मैं BJP में जा रहा हूं।'

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ