मनोज पांडेय कौन हैं, जिन्होंने सपा के चीफ व्हिप पद से दिया इस्तीफा; CM योगी के साथ दिखे, क्या होंगे बीजेपी में शामिल?

मनोज पांडेय कौन हैं, जिन्होंने सपा के चीफ व्हिप पद से दिया इस्तीफा; CM योगी के साथ दिखे, क्या होंगे बीजेपी में शामिल? 

मनोज-पांडेय -कौन-हैं-सपा-के-चीफ-व्हिप-पद-से-दिया-इस्तीफा

पूर्व समाजवादी पार्टी के चीफ व्हिप मनोज पांडेय!

Manoj Pandey Resigns Samajwadi Party Chief Whip: उत्तरप्रदेश में इस वक्त राजनिती में हलचल मची हुई हैं, क्योंकि राज्यसभा चुनाव नज़दीक हैं बीते रविवार को BSP के अंबेडकर नगर के युवा सांसद रीतेश पांड़ेय ने इस्तीफा दिया और उसी दिन बीजेपी में शामिल भी हो गए और बोले के 9 BSP नेता भी  पार्टी को छोड़ना चाहते हैं, यह खबर विपक्ष के लिए चिंताज़नक हैं, वही आज जब राज्यसभा चुनाव नजदीक हैं, और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बहुत बड़ा राजनितिक झटका लगा है। विधानसभा में समाजवादी पार्टी के चीफ व्हिप मनोज पांडेय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जो के सपा के लिए सही नही हैं, पांडेय ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव को भेजे पत्र में अपने पद से इस्तीफा देने की जानकारी भी दी हैं। मनोज पांडेय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की। वहीं, अखिलेश यादव के निर्देश पर मनोज पांडेय की नेम प्लेट विधानसभा से हटा भी दी गई है। और मनोज़ पांडेय के बीजेपी में जानें के कय़ास लगाना भी शुरू हो गय़ा हैं, 

क्या राममंदिर के दर्शन न करना मनोज पांडेय के इस्तीफे का कारण हैं?

सपा के दिग्गज विधायक मनोज कुमार पांडे के इस्तीफे पर मंत्री दयाशंकर सिंह ने बोला कि मनोज पांडे हमेशा से सनातन धर्म के समर्थक रहे हैं। वह हमेशा इसी को लेकर बयान देते रहे हैं। वे चाहते थे कि सभी लोग अयोध्या आएं और दर्शन करें। यही वजह है कि वे पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्वास दिखा रहे हैं और ऐसा निर्णय ले रहे हैं।

यूपी विधानसभा में कुल 403 सदस्य हैं!

यूपी विधानसभा में कुल 403 सदस्य हैं। इसमें बीजेपी के पास 252, जबकि सपा के पास 108 हैं। और अन्य, सपा की गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के पास 2 सीटें हैं, जबकि बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पास 13, निषाद पार्टी के पास 6, राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के पास 9, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के पास 6, जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के पास 2 और बसपा के पास मात्र एक सीट है। चार सीटें खाली हैं।

कौन हैं मनोज कुमार पांडेय?

मनोज कुमार पांडेय वर्तमान में ऊंचाहार से विधायक हैं। उनका जन्म 15 अप्रैल 1968 को उत्तरप्रदेश के रायबरेली में हुआ। वे 2012 से लगातार विधायक हैं। वे सपा की अखिलेश यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर से शिक्षा ग्रहण की है।

मनोज पांडेय के इस्तीफा की क्या कय़ास लगाए जा रहे है?

आपको बता दें कि पहले से अंदेशा जताया जा रहा था कि सपा के कुछ विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। मनोज पांडेय का इस्तीफा इसी अटकलों के बीच भी आया है। बीजेपी के 8 और सपा के तीन उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी की तरफ से आठवां उम्मीदवार उतारने के बाद मुकाबला और अधिक रोचक होता जा रहा है। आठवें उम्मीदवार को जिताने के लिए बीजेपी के पास 10 वोट कम हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ