भावुक नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा, जिसके साथ उनके 12 साल के शानदार टेस्ट करियर का अंत हो गया!

भावुक नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा, जिसके साथ उनके 12 साल के शानदार टेस्ट करियर का अंत हो गया!

The-left-armer-finishes-his-Test-career-fifth-overall-o-the-list-of-New-Zealand-Test-wicket-takers.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने अपने पूरे करियर के दौरान प्रदर्शित निःस्वार्थ दृष्टिकोण के लिए वैगनर की प्रशंसा की।

स्टीड ने कहा, "नील के आंकड़े अभूतपूर्व हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम टीम के लिए उनके योगदान को कम आंक सकते हैं, जब खराब स्थिति में थे और उन्होंने विकेट बनाने का एक तरीका ढूंढ लिया था।"

“उनकी सटीकता, निष्पादन और दृढ़ता ने हमारी कई महान टेस्ट जीतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उन्हें हमेशा उनके शेर-हृदय स्वभाव के लिए याद किया जाएगा।

"नील ने ब्लैक कैप्स को पूरी तरह से सब कुछ दिया और हम निश्चित रूप से उनकी ऊर्जा और 'कभी हार न मानने' वाले रवैये को मिस करेंगे।"

वैगनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड की दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला की पूर्व संध्या पर इस खबर का खुलासा किया, जिसमें बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 64 टेस्ट मैचों में कुल 260 टेस्ट विकेट के साथ अपना करियर समाप्त किया।

37 वर्षीय को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए न्यूजीलैंड की टीम में नामित किया गया था, लेकिन पता चला कि उन्हें वेलिंगटन में पहले टेस्ट के लिए एकादश में नहीं चुना जाएगा और क्राइस्टचर्च में दूसरे टेस्ट के लिए टीम से बाहर कर दिया जाएगा।

वैगनर ने कहा, "यह एक भावनात्मक सप्ताह रहा है।"

“जिस चीज़ को आपने बहुत कुछ दिया है और जिससे आपने बहुत कुछ पाया है, उससे दूर जाना आसान नहीं है, लेकिन अब दूसरों के लिए आगे बढ़ने और इस टीम को आगे ले जाने का समय आ गया है।

“मैंने ब्लैक कैप्स के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के हर एक पल का आनंद लिया है और एक टीम के रूप में हम जो कुछ भी हासिल कर पाए हैं उस पर मुझे गर्व है।

“मेरे करियर के दौरान बनी दोस्ती और बंधन मैं सबसे अधिक संजोकर रखूंगा और मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने आज मैं जहां हूं उसमें भूमिका निभाई है।

“मेरे टीम के साथी हमेशा मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं और मैं हमेशा वही करना चाहता था जो टीम के लिए सबसे अच्छा हो - मुझे उम्मीद है कि मैं यही विरासत छोड़ूंगा।

“मैं अपनी पत्नी लाना को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे आज जो आदमी बनने में मदद की और हमारी दो छोटी लड़कियों ओलिविया और ज़हली और हमारे लड़के जोश को दुनिया में लाने में मदद की।

"मैं शिविर में एक अंतिम सप्ताह का इंतजार कर रहा हूं और लड़कों को तैयार करने और उनका समर्थन करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।"

वैगनर न्यूजीलैंड के अग्रणी विकेट लेने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं, सर रिचर्ड हैडली (431), टिम साउदी (376), डैनियल विटोरी (361) और ट्रेंट बाउल्ट (317) उनके सामने एकमात्र गेंदबाज हैं।  .

उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल नौ बार पांच विकेट लिए, जिसमें 2017 के अंत में वेलिंग्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 7/39 का करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

 वैगनर ने न्यूजीलैंड को उद्घाटन आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब दिलाने में भी प्रमुख भूमिका निभाई, इस तेज गेंदबाज ने 2021 में साउथेम्प्टन में भारत को आठ विकेट से हराने वाली टीम में तीन विकेट लिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ