दबा के साईड इफ़ेक्ट से शरीर में भरने लगा पानी.. ‘दंगल गर्ल’ की हुई मौत! कैसे पता करें कि दवा से साइड इफेक्ट हो रहा है और क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

दबा के साईड इफ़ेक्ट से शरीर में भरने लगा पानी.. ‘दंगल गर्ल’ की हुई मौत! कैसे पता करें कि दवा से साइड इफेक्ट हो रहा है और क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

सुहानी भटनागर की आखिर कैसे मौत हो गई?

Suhani Bhatnagar Death Reason 2024: फिल्म दंगल में अभिनेता आमिर खान की छोटी बेटी की भूमिका के किरदार में नजर आने वाली सुहानी भटनागर की आखिर कैसे मौत हो गई? सिर्फ पैर में फ्रैक्चर होने पर किसी की कैसे मौत हो सकती है। दवा के साइड इफेक्ट्स दिखने पर क्या करें? आइए जानते हैं।

Suhani Bhatnagar Death Reason: फिल्म ‘दंगल’ में अभिनेता आमिर खान की छोटी बेटी की भूमिका निभाने वाली सुहानी भटनागर (Suhani Bhatnagar) ने दुनिया को आज अलविदा कह दिया है। बबीता फोगाट का बचपन का रोल निभाकर फेमस हुई सुहानी की अचानक मृत्यु की खबर से सिनेमा जगत में ही नहीं फैंस के बीच भी शोक का माहौल है।

अभी 19 साल की उम्र में कैसे किसी की एक फ्रैक्चर होने पर अपनी जान गवा सकती है? कैसे किसी दवा का रिएक्शन होने पर मौत हो सकती है। ऐसे आज सवाल हैं जो सच मानिये यह अन्देखा करने वाले नहीं हैं बल्कि इनको जानकार इनसे सावधान रहने वाले हैं। एक दवा जिसका सेवन कोई भी व्यक्ति अपनी परेशानी से निजात पाने के लिए करता है लेकिन अगर उसी से ही किसी की मौत हो जाए तो क्या किया जाए? आइए आपको बताते हैं कि आखिर कैसे अभिनेत्री सुहानी भटनागर की मौत हुई? कैसे पता करें कि दवा से साइड इफेक्ट हो रहा है और क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

सुहानी भटनागर की मौत कैसे हुई?

फरीदाबाद की रहने वाली अभिनेत्री सुहानी भटनागर की मौत मात्र 19 की उम्र में हो गई है। मीडीय़ा की रीपोर्ट की मानें तो दवाइयों के रिएक्शन से सुहानी की मौत हुई है। जानकारी हैं कि सुहानी के पैर में फ्रैक्चर हुआ था और वो जिन दवाइयों का सेवन कर रही थी, जिसका साइड इफेक्ट हुआ और उसके पूरे शरीर में पानी भरने लगा। दवाओं का साइड इफेक्ट होने पर सुहानी को इलाज के लिए दिल्ली एम्स में भर्ती भी कराया गया जहां उनकी मृत्यु हो गई।

कैसे पता करें कि दवा से साइड इफेक्ट हो रहा है?

दवा का उपयोग करना कभी भी किसी डॉक्टर की राय के बिना न करें। अगर दवा खाने के बाद आपको शरीर में किसी तरह का कोई परिवर्तन नजर आता है या फिर शरीर में दाने निकल आते हैं तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जरूर जाये और इलाज कराए। दवा के साइड इफेक्ट्स होने पर और भी कई लक्षण हैं जो शरीर में नजर आने लगते हैं।

अगर आपको दवा खाकर डायरिया, आलस, घबराहट, चक्कर, मुंह सूखने या सुस्ती जैसा एहसास होने लगे तो ये भी दवा के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर्स से संपर्क करें और किसी भी तरह की लापरवाही न करें।

आप भी रहें सावधान!

भारतीय समाज में समान्यता देखा गय़ा है कि लोग अपने घर में खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं। सिर, पैर, हाथ आदि में दर्द हुआ तो बस क्या है पेन किलर खा लो मिल जाएगी राहत, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसी गलती आपको भारी भी पड़ सकती है। अपनी मर्जी से कहीं भी किसी भी परिस्थती में docter न बने हमेशा अपने मोबाइल में अपने डाक्टर का नंबर रखें, किसी भी दवा को खा लेना और खुद डॉक्टर बन जाना आपकी जान तक ले सकता है। पेन किलर खाने से जान जाने के मामले पहले भी कई बार आ चुके हैं। इसलिए जरूरी है कि किसी भी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लें।

बच्चों के मामले में भी लापरवाही सही नहीं

हमारे भारतीय समाज में लोग अपने बच्चों को सर्दी-जुकाम, पेट दर्द, डायरिया, बुखार आदि होने पर अपने मन से दुकान से लाकर दवा खिला देते हैं। हालांकि, ऐसा करना सही नहीं है। ये वायरस कैसे हैं आप इसका पता खुद नहीं लगा सकते हैं, इसके लिए आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। आमतौर पर डॉक्टर भी बीमारी को देखने के बाद उम्र और वजन के अनुसार दवा का डोज देते हैं। हालांकि, अगर आप घर पर अपनी मर्जी से दवा खिला देंगे तो गलत डोज देने पर दवा का साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ