श्रीलंका, मॉरीशस में UPI भुगतान सेवाएँ शुरू की गईं; पीएम मोदी ने इसे 'विशेष दिन' बताया

श्रीलंका, मॉरीशस में UPI भुगतान सेवाएँ शुरू की गईं;  पीएम मोदी ने इसे 'विशेष दिन' बताया


भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाएं, श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू

भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवाएं 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू की गईं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आधुनिक डिजिटल तकनीक के साथ ऐतिहासिक संबंधों को जोड़ने वाला बताया।

मॉरीशस में एक आभासी समारोह में भारत की RuPay कार्ड सेवाएं भी लॉन्च की गईं, जिसमें प्रधान मंत्री मोदी, उनके मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनौथ और श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शामिल हुए।अपनी टिप्पणी में, श्री मोदी ने उम्मीद जताई कि नई फिनटेक सेवाओं से दोनों देशों को मदद मिलेगी और कहा कि यूपीआई "भारत के साथ भागीदारों को एकजुट करने की नई जिम्मेदारियों" को लागू कर रहा है।भारत की सबसे प्रसिद्ध सेवा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) 12 फरवरी को एक Online समारोह के दौरान श्रीलंका और मॉरीशस में आज से शुरू हो गईं हैं, जिसमें PM Modi और दो द्वीप देश ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अभासी मीटिंग को इतिहाशिक बताते हुए कहा, ''आज हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक डिजिटल तरीके से जोड़ रहे हैं. यह हमारे लोगों के विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. फिनटेक कनेक्टिविटी के माध्यम से न केवल सीमा पार लेनदेन बल्कि सीमा पार लेनदेन भी संभव है.'' -सीमा संपर्क मजबूत होंगे। भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई अब एक नई जिम्मेदारी निभा रहा है - यूनाइटिंग पार्टनर्स विद इंडिया।'

प्रधानमंत्री ने यह भी जानकारी दी कि डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर ने भारत में क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है।  मोदी जी ने अन्य देशो को इसकी उपयोगिता बताते हुए आंगे बोला कि, "हमारे सबसे छोटे गांव का सबसे छोटा व्यवसायी भी डिजिटल भुगतान कर रहा है क्योंकि इसमें सुविधा भी है और गति भी है...।"

मोदी जी ने दोनो देशो को संवोधित करते हुए उन्होंने  भारत की प्रगतिशील निती का विवरण देते हुए कहा अपनी "पड़ोसी पहले नीति" पर भारत के फोकस पर भी प्रकाश डाला। “भारत की नीति है- नेबरहुड फर्स्ट। हमारा समुद्री दृष्टिकोण है- 'सागर', यानी क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास। हमारा लक्ष्य पूरे क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और विकास है। भारत अपने विकास को अपने पड़ोसी मित्रों से अलग करके नहीं देखता है।"

इस वर्चुअल सम्मेलन में मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनौथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे मोदी के साथ शामिल हुए। श्रीलंका और मॉरीशस में भारतीय सेवाओं का प्रारंभ दोनों देशों के साथ भारत के बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के बीच हुई।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पर्यटन स्थलों पर यूपीआई सेवाओं की उपलब्धता से तीन देशों के बीच पर्यटन बढ़ेगा.  मोदी जी ने आंगे  बोला कि, "इससे हमारे (भारत, श्रीलंका और मॉरीशस) के बीच पर्यटन बढ़ेगा। मुझे विश्वास है कि भारतीय पर्यटक भी उन गंतव्यों को पसंद करेंगे जहां यूपीआई सेवाएं उपलब्ध हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे ने भारत में क्रांतिकारी बदलाव लाया है।  उन्होंने अपनी "पड़ोसी पहले नीति" पर भारत के फोकस पर भी प्रकाश डाला।

 उन्होंने कहा, ''चाहे प्राकृतिक आपदा हो, स्वास्थ्य संबंधी, आर्थिक या अंतरराष्ट्रीय मंच पर समर्थन, भारत सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला रहा है और आगे भी रहेगा।''

इस बीच, यह नया तकनीकी कदम श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए यूपीआई भुगतान सेवाओं की उपलब्धता को अत्यधिक सरल और समय को सुरक्षित बनाता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा बनाया गया हैं, यूपीआई मोबाइल फोन के माध्यम से अंतर-बैंक लेनदेन की सुविधा के लिए एक तुरंत वास्तविक भुगतान प्रक्रिया है। RuPay भारत का एक वैश्विक कार्ड भुगतान नेटवर्क है, जिसकी दुकानों, एटीएम और ऑनलाइन पर स्वीकृति है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ