यूपी पुलिस बोली- एसएचओ को हटाने के लिए की गौ हत्या, बजरंग दल के कार्यकर्ता गिरफ़्तार

यूपी पुलिस बोली- एसएचओ को हटाने के लिए की गौ हत्या, बजरंग दल के कार्यकर्ता गिरफ़्तार

Police officials briefing the media in Moradabad on Thursday (Sourced)

लखनऊ: अक्सर गौरक्षकों से जुड़े बजरंग दल के पदाधिकारियों पर बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में गौहत्या का आरोप लगाया गया। उन्हें कथित तौर पर दुर्भावनापूर्ण इरादे से गाय के शवों को रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि 16 और 28 जनवरी को मुरादाबाद के छजलेट पुलिस स्टेशन की सीमा में गाय के शव पाए जाने के बाद मुरादाबाद में बजरंग दल इकाई के जिला प्रमुख सहित चार लोगों को गोहत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद ज़िले में पुलिस ने बजरंग दल के पदाधिकारियों को 'गोवध निवारण अधिनियम' के तहत गिरफ़्तार किया है.

हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के अनुसार, इस संगठन के सदस्यों पर कथित तौर पर दुर्भावना के तहत गायों के कंकाल कुछ स्थानों पर रखने के आरोप में कार्रवाई की गई है.

मुरादाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) हेमराज मीना ने कहा कि गिरफ्तार लोगों की पहचान सुमित बिश्नोई उर्फ ​​मोनू, राजीव चौधरी, रमन चौधरी और शहाबुद्दीन के रूप में हुई है।  मीना ने कहा, "छजलेट पुलिस स्टेशन प्रभारी को हटाने और शहाबुद्दीन के प्रतिद्वंद्वी को मामले में फंसाने के इरादे से शहाबुद्दीन ने सुमित बिश्नोई और राजीव चौधरी के आदेश पर गायों की हत्या की और शवों को रखा।"

उन्होंने कहा, "छजलेट थाने के उपनिरीक्षक नरेंद्र कुमार को आरोपियों से मिलीभगत के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।"

इस बीच, छजलेट थाना प्रभारी, सत्येन्द्र शर्मा ने पुष्टि की कि सुमित बिश्नोई मुरादाबाद बजरंग दल इकाई का जिला प्रमुख है, जबकि राजीव चौधरी संगठन का ब्लॉक स्तर का कार्यकर्ता है।

अधिक विवरण साझा करते हुए, एसएसपी ने कहा कि विस्तृत जांच तब शुरू की गई थी जब 28 जनवरी को दूसरा शव बरामद किया गया था, क्योंकि इस बार कुछ गोरक्षकों ने गोहत्या का वीडियो राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को पोस्ट किया था और स्थानीय पुलिस स्टेशन प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

मीना ने कहा, "जांच के दौरान किसी शहाबुद्दीन का नाम सामने आया और पूछताछ के दौरान उसने पूरी साजिश का खुलासा किया।"

इस बीच, मुरादाबाद पुलिस द्वारा साझा किए गए प्रेस नोट में, पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पहला गाय का शव 16 जनवरी को छजलेट पुलिस स्टेशन के अंतर्गत समद गांव के पास कांवर पथ से बरामद किया गया था। शव की बरामदगी के बाद, बजरंग दल के पदाधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन किया। कांठ ब्लॉक कार्यालय में स्थानीय थानेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई और महमूद नामक व्यक्ति पर गोहत्या का आरोप लगाया गया। हालाँकि, घटना के संबंध में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ यूपी गोवध निवारण अधिनियम की धारा 3/4/5 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी और महमूद के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी क्योंकि जांच के दौरान उनकी संलिप्तता स्थापित नहीं हुई थी।

दूसरी बार, शव को रखा गया था, और वीडियो को SHO को हटाने के एकमात्र उद्देश्य से एक्स पर पोस्ट किया गया था।  इसके अलावा, उन्होंने महमूद को फंसाने की कोशिश की क्योंकि उनकी शहाबुद्दीन से दुश्मनी है। हालांकि, प्रेस नोट में कहा गया कि पूरी साजिश आरोपियों के खिलाफ हो गई

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ