'हम लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे': चंडीगढ़ मेयर चुनाव विवाद पर सुप्रीम कोर्ट

'हम लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे': चंडीगढ़ मेयर चुनाव विवाद पर सुप्रीम कोर्ट

आप के अमान्य वोटों पर विवाद के बीच चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की।

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट को शाम 5 बजे तक चुनाव के सभी मतपत्र और रिकॉर्ड सुरक्षित करने का भी आदेश दिया है और सुनवाई की अगली तारीख 12 फरवरी भी तय कर दी है।

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पिछले सप्ताह चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुए राजनेतिक विवाद पर कड़ी टिप्पणियां कीं, जिसमें भाजपा के मनोज सोनकर ने आप के कुलदीप कुमार को चार वोटों से भी हराया था, यह विवाद तब बडा जब बाद वाली पार्टी के आठ वोटों को बिना किसी कारण के "अमान्य" घोषित कर दिया गया था।

पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह - जो भाजपा के अल्पसंख्यक सेल के सदस्य हैं - का एक वीडियो आप के कुछ पार्षदों के मतपत्रों को रिकॉर्ड में दर्ज करने से पहले लिखते हुए दिखाई दे रहे हैं - जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया, जिसकी आम आदमी पार्टी ने कड़ी आलोचना भी की थी। पार्टी और उसके सहयोगी.

आम आदमी पार्टी ने तर्क दिया था कि पार्षदों के मतपत्रों पर लिखकर, श्री मसीह ने जानबूझकर उस चुनाव में उनके वोटों को अमान्य कर दिया, जिसमें पार्टी को आसानी से जीतने की उम्मीद थी, और भाजपा को जीत दिला दी।

"यह स्पष्ट है कि उसने मतपत्रों को विरूपित कर दिया। यह वीडियो में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है... वह कैमरे की ओर देख रहा है और मतपत्र को खराब कर रहा है... क्या वह इसी तरह से चुनाव आयोजित करता है? यह लोकतंत्र का मजाक है। अदालत ने आज कहा, "यह लोकतंत्र की हत्या है। इस आदमी पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।"

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट को शाम 5 बजे तक चुनाव के सभी मतपत्र और रिकॉर्ड सुरक्षित करने का भी आदेश दिया है और सुनवाई की अगली तारीख 12 फरवरी तय भी की है।

यह उच्च न्यायालय द्वारा आप को राहत देने से इनकार करने के बाद आया है (उसने केवल श्री मसीह से तीन सप्ताह में जवाब मांगा था), जिसने आरोप लगाया था कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से नहीं कराए गए थे।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में क्या हुआ?

वायरल हुए वीडियो में दिख रहा हैं कि पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह अपने सामने मतपत्रों का एक गुच्छा लेकर एक बेंच पर अकेले बैठे हुए हैं।

जैसे ही वीडियो चल रहा है, श्री मसीह कुछ लोगों को (दिखाई नहीं दिया गया) अपनी मेज से दूर जाने का इशारा करते प्रतीत होते हैं, जिसके बाद वह नीचे अपने हस्ताक्षर करने से पहले कुछ मतपत्रों पर लिखते हैं। वह सभी कागजों पर नहीं लिखते.

आप ने आरोप लगाया है कि श्री मसीह ने जानबूझकर उनके पार्षद द्वारा डाले गए आठ वोटों में हेरफेर किया, जिससे उन्हें अमान्य कर दिया गया, पार्टी उम्मीदवार की संख्या कम हो गई और भाजपा को जीत मिल गई।

AAP और कांग्रेस दोनों ने श्री मसीह की उनके कार्यों के लिए आलोचना की, और बाद में भाजपा पर कथित अवैध कार्रवाई को कवर करने के लिए कुछ मतपत्रों को नष्ट करने का भी आरोप लगाया। बीजेपी ने आरोपों को खारिज किया है.

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पुनर्कथन

चंडीगढ़ चुनाव इंडिया ब्लॉक के लिए एक ऐतिहासिक पहली जीत थी, जिसका उद्देश्य लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष को एकजुट करना था। इसका उद्देश्य आम चुनाव के लिए इसी तरह की बातचीत से पहले भारत के सदस्यों के बीच सीट-बंटवारे के विवादों को हल करना भी था।

विशेष रूप से, AAP और कांग्रेस इस चुनाव के लिए सीट-बंटवारे पर सहमत हुए; पहले को मेयर पद की दौड़ में भाग लेना था और दूसरे को दो उप पदों के लिए लड़ना था।

प्रत्येक उदाहरण में, AAP और कांग्रेस पार्षदों को एक-दूसरे के लिए वोट करना था, जिससे अधिकतम 20 वोट सुनिश्चित होते और इस चुनाव में सीधी जीत सुनिश्चित होती।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ