Davis Cup 2024: भारत ने विश्व ग्रुप I में जगह पक्की की, पाकिस्तान के खिलाफ 3-0 की अजेय बढ़त बनाई

 

Davis Cup 2024: भारत ने विश्व ग्रुप I में जगह पक्की की, पाकिस्तान के खिलाफ 3-0 की अजेय बढ़त बनाई

इस्लामाबाद: इस्लामाबाद में डेविस कप 2024 टेनिस मैच के दौरान युगल खेल में भारत के युकी भांबरी और साकेत माइनेनी द्वारा पाकिस्तानी जोड़ी अकील खान और मुजम्मिल मुर्तजा को हराने के बाद भारतीय टीम ने फोटो खिंचवाई।

India Team ने अपने आस-पास की कठिन परिस्थितियों और भारी सुरक्षा को अच्छी तरह से अनुकूलित किया, और अपने आंदोलन पर प्रतिबंधों का उन पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने दिया

भारतीय Devis Cup टीम ने 60 साल बाद Pakistan का अपना ऐतिहासिक दौरा विश्व ग्रुप I में जगह पक्की करके समाप्त किया, युकी भांबरी और साकेत माइनेनी ने रविवार को यहां अपनी आसान जीत के साथ प्ले-ऑफ मुकाबले में टीम को 3-0 की अजेय बढ़त दिला दी।  .

कोर्ट पर 2-0 की बढ़त के साथ भांबरी और माइनेनी ने युगल मुकाबले में मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की घरेलू टीम को 6-2, 7-6(5) से हराया और टूर्नामेंट में पाकिस्तान पर भारत का दबदबा बढ़ाया।

बरकत उल्लाह की जगह अकील को टीम में लिया गया। विचार यह था कि करो या मरो वाले मैच के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी को रखा जाए, जिसमें हार पर भारत को बराबरी मिल जाए।
हालाँकि, भांबरी और बड़ी सर्विस करने वाले माइनेनी ने मैच में कोई गलती नहीं की, जिसमें उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वियों से ज्यादा परेशानी नहीं हुई। दोनों टीमों में गुणवत्ता का अंतर स्पष्ट था।
माइनेनी की बड़ी सर्विस घरेलू टीम के लिए इतनी गर्म थी कि उसे संभालना मुश्किल था। माइनेनी ने अपनी सर्विस पर बमुश्किल एक अंक गंवाया और नेट पर भी शानदार प्रदर्शन किया।

भारतीय खिलाड़ियों के रिटर्न भी बेहतर थे क्योंकि कई बार भांबरी ने दो पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बीच विजेता भेजे।
टेनिस का विश्व कप कहे जाने वाले इस आयोजन में कई मुकाबलों में यह भारत की आठवीं जीत थी और अब वह इस साल सितंबर में विश्व ग्रुप I में प्रतिस्पर्धा करेगा जबकि पाकिस्तान ग्रुप II में रहेगा।
भारतीय टीम ने कठिन परिस्थितियों और अपने आस-पास की भारी सुरक्षा को अच्छी तरह से अनुकूलित किया, और अपने आंदोलन पर प्रतिबंधों का उन पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने दिया।
पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) ने खिलाड़ियों के चारों ओर एक सुरक्षा जाल बनाने में अच्छा काम किया, क्योंकि कई एजेंसियों ने मिलकर यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया कि ऐतिहासिक मुकाबला बिना किसी अप्रिय घटना के संपन्न हो।
भांबरी और माइनेनी ने शुरू से ही मुकाबले पर मजबूत पकड़ बनाए रखी। उन्होंने पहले और पांचवें गेम में अकील की सर्विस तोड़कर 4-1 की मजबूत बढ़त बना ली।  पहले गेम में, अकील ने बैकहैंड पर लंबा और चौड़ा प्रहार किया जिससे दो ब्रेकप्वाइंट कम हो गए।

माइनेनी ने पहले वाइड हिट किया, लेकिन अकील के कमजोर रिटर्न पर उन्होंने आसानी से वॉली विनर लगा दिया।
गेम पांच में पाकिस्तानी दिग्गज ने फिर से सर्विस गंवा दी, उनका ओवरहेड फ्लैट स्मैश 30-ऑल पर बेसलाइन के ऊपर से उड़ गया और भांबरी ने दोनों खिलाड़ियों के बीच एक जबरदस्त फोरहैंड विनर मारकर गेम को बंद कर दिया।
सातवें गेम में मुर्तज़ा तीन सेट प्वाइंट से हार गए लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने आखिरकार कुछ लय हासिल कर ली और सभी को बचा लिया।
भांबरी सेट पर सर्विस करने के लिए आए और आसानी से सर्विस की, क्योंकि मुर्तजा पहले सेट प्वाइंट पर भारतीय की चौड़ी सर्विस का जवाब नहीं दे सके।
आख़िरकार अकील ने अपनी सर्विस बरकरार रखनी शुरू की। दूसरे सेट में सर्विस पर स्कोर 5-5 था। इस बीच मुर्तजा ने गेम पांच में तीन ब्रेक मौके बचाये। मामला टाई-ब्रेकर तक पहुंच गया, जिसमें भारतीयों की कुछ गलतियों के कारण पाकिस्तान 4-2 से आगे हो गया।

हालाँकि, भांबरी और माइनेनी ने यह सुनिश्चित किया कि कहानी में कोई मोड़ न हो। उन्होंने जल्द ही स्कोर 5-5 कर दिया क्योंकि अकील और मुर्तजा में तालमेल की कमी थी।
अकील ने मैच प्वाइंट पर डबल फॉल्ट किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ