NGO ने की फंडिंग, हैदराबाद के युवक का नोटों की गड्डी बांटते वायरल हुआ था VIDEO

Breaking: Haldwani हिंसाग्रस्त इलाके में "अल्हा के नाम पर" कहने वाला पैसे बांटने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, NGO ने की फंडिंग!

एक युवक लोगों को पैसे बांटने नजर आ रहा

उत्तराखंड पुलिस सूझबूझ से कुछ समय पहले हुए हल्द्वानी हिंसा के आपराधिक केश में बहुत बड़ी खबर सामने आयी है। उत्तराखण्ड पुलिस ने एक ऐसे NGO की पहचान कर ली है, जिसने दिनदहाड़े इस महीने के प्रारंभ में हलद्वानी के बनभूलपुरा इलाकों में हिंसा के लिए धन एकत्रित किया। उत्तराखण्ड पुलिस ने सोशल मीडिया पर तमाम लोगो के लिए एक चेतावनी भी जारी कर दी है। जिसमें जानकारी हैं कि कि "NGO" के लाभार्थियों को चेतावनी दी कि दान देने वालों की पहचान की जा रही है।

पुलिस ने अपनी जानकारी में बोला कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें हलद्वानी बनभूलपुरा क्षेत्र में एक युवक और लोगों को पैसे बांट रहा है। इस संबंध में जांच चल रही है। हैदराबाद यूथ करेज एनजीओ के अकाउंट नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, पैन नंबर से जुड़ी जानकारी भी दे दी गई है। आयकर विभाग और अन्य एजेंसियां आवश्यक कार्रवाई कर रही हैं।  

पुलिस ने कहा कि वे उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जो अवैध रूप से पैसे लेते हैं!

पुलिस ने आंगे बोला कि वे उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जो अवैध रूप से पैसे लेते हैं, दंगाइयों का समर्थन करते हैं और हिंसा के बारे में सोशल मीडिया पर भ्रामक तथ्य पोस्ट करते हैं। इसलिए, सभी से अनुरोध है कि वे ऐसे एनजीओ का किसी भी तरह से समर्थन न करें।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो क्या है वीडियो में?

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक सफेद टोपी लगाये हुए मुस्लिम युवक ज़िसकी दाड़ी हैं, लोगो को मसीहा बन रूपये पानी की तरह बहा रहा हैं और लोगो को रूपयो की गड्डी देते हुए दिख रहा हैं, उसके साथ एक अन्य युवा मुस्लिम भी था, जो अवेध नोटों से भरा बैग लिए हुए था। और जब यह युवक लोगो को रूपये बांटता हैं तो यह बोल रहा हैं की में हूँ आपका बच्चा हू और ये लो एक और गिल्ली, आज में योद्धा गढ़ की जमीन पर आया मुझे अल्हा भेजा,   सूचना उत्तराखण्ड पुलिस को जैसे ही मिली तो उसे पकड कर जेल में डाल दिया है। युवक को यह पैसे कहां से मिले?, इसका वह हिसाब नहीं दे पाया है?। जानकारी के अनुसार, वह हैदराबाद से हल्द्वानी में हिंसाग्रस्त क्षेत्र में लोगों से मिलने आया था। उसका दिल्ली एयरपोर्ट पर बना वीडियो भी वायरल है।

हलद्वानी हिंसा: 'मास्टरमाइंड' अब्दुल मलिक, उसकी पत्नी समेत छह पर मामला दर्ज!

पुलिस ने जानकारी दी है कि हलद्वानी हिंसा के एवज में "मास्टरमाइंड" अब्दुल मलिक और उसकी वेगम समेत 6 अपराधी लोगों के खिलाफ गुरुवार को धोखाधड़ी और आपराधिक प्लानिंग बनाने का मामला दर्ज किया हैं।
पुलिस ने जानकारी दी कि चार और दंगाइयों को हिरासत में लिया  गया, जिससे आठ फरवरी को बनभूलपुरा में एक अवैध मदरसे के विध्वंस को लेकर भड़की हिंसा में अब तक कुल गिरफ्तारियों की संख्या 78 हो गई है।
नैनीताल के एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने जानकारी दी हैं कि मलिक और उनकी पत्नी साफिया उन छह लोगों में शामिल हैं, जिन पर आपराधिक साजिश रचने और अवैध प्लॉटिंग, निर्माण और जमीन के हस्तांतरण के लिए मृत व्यक्ति के नाम का धोखाधड़ी से इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया गया है।
उन्होंने जानकारी दी कि आरोपियों पर झूठे हलफनामे के आधार पर सरकारी विभागों और अदालत को गुमराह करने के लिए आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।
उन्होंने संवाददाताओं को जानकारी दी हैं कि उन पर आईपीसी की धारा 120B (आपराधिक साजिश), 417 (धोखाधड़ी), और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) के एवज में मामला दर्ज किया गया है।
इससे पहले घटना के संबंध में तीन एफआईआर भी दर्ज की गई थीं।  मलिक और उनके बेटे अब्दुल मोइद के खिलाफ पहले लुक-आउट नोटिस जारी किया गया था और शहर में उनकी संपत्ति भी कुर्क की गई थी।
पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि मलिक ने अवैध मदरसे का निर्माण भी किया था और इसके नगर निगम के ज़रिये किये जा रहे विध्वंस का पुरजोर विरोध किया था।
उनकी पत्नी ने विध्वंस के लिए नगर निगम के नोटिस को चुनौती देते हुए अदालत भी गए।
इस बीच, गुरुवार को हुई हिंसा के आरोप में चार और दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया हैं।
एक वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि हल्द्वानी में दंगा प्रभावित इलाके में लोगों के बीच पैसे बांटे जा रहे हैं, एसएसपी ने कहा कि पैसे बांटने वाले लोग हैदराबाद स्थित एक एनजीओ के थे।  उन्होंने कहा, जांच से पता चला है कि एनजीओ 'हैदराबाद यूथ करेज' के कुछ लोगों ने पैसे बांटे हैं।
मीना ने कहा, "धन के स्रोत और उनके द्वारा वितरित की गई राशि की जांच की जा रही है। पुलिस और अन्य संबंधित विभागों द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।"  8 फरवरी को बनभूलपुरा क्षेत्र में एक अवैध रूप से निर्मित मदरसे के विध्वंस पर हिंसा भड़क गई, जिसमें स्थानीय लोगों ने नगर निगम के कर्मचारियों और पुलिस पर पत्थर और पेट्रोल बम फेंके, जिससे कई पुलिस कर्मियों को पुलिस स्टेशन में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके बाद भीड़ ने थाने में तोड़फोड़ की।  आग।
पुलिस के अनुसार, हिंसा में छह दंगाई मारे गए और पुलिस कर्मियों और मीडियाकर्मियों सहित सौ से अधिक घायल हो गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ