Hemant Soren Arrest: झारखंड में सियासी उठापठक के बीच इंतजार हुआ खत्म, कल बनेगी नई सरकार!

Hemant Soren Arrest: झारखंड में सियासी उठापठक के बीच इंतजार हुआ खत्म, कल बनेगी नई सरकार!

Image Source - PTI (आठ बार के विधायक और सरकार में रहे मंत्री चंपई सोरेन)

Jharkhand New Government: झारखण्ड में ज़मीन घोटाले में  फंसे Hemant Soren ने मुख्यमंत्री पद से ईस्तीफा दे दिया हैं, इसके बाद झारखंड में नई सरकार के गठन को लेकर चल रहे सियासी उठापठक पर विराम लगने वाला है। Governor CP Radhakrishnan ने चंपई सोरेन को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है।

Former Chief Minister of Jharkhand Hemant Soren  को गिरफ्तार करने के बाद नए मुख्यमंत्री को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई थी। झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) ने आठ बार के विधायक और सरकार में रहे मंत्री चंपई सोरेन को गठबंधन का नेता चुन लिया है। लेकिन गवर्नर के न्योता के इंतजार हो रहा था। अब यह इंतजार खत्म होता दिख रहा है। दरअसल, गठबंधन के नेता चंपई सोरेन की Rajyapal CP Radhakrishnam के साथ मीटिंग खत्म हो गई है। राजभवन के बाहर आने के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हमने कल तक नई सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा है. करीब 20-22 घंटे हो गए। हमने कहा कि सरकार जल्द से जल्द बननी चाहिए।

विधायकों को राज्य से बाहर भेजने की तैयारी!

वहीं, खबर है कि सत्तारुढ़ गठबंधन (Ruling Coalition) के विधायकों को अब तेलंगाना शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। बताया जा रहा है कि INDIA के करीब 35 विधायक किसी भी तरह की तोड़फोड़ से बचने के लिए आज ही हैदराबाद भेजे जाएंगे। (Birsa Munda Airport of Ranchi) से चार्टर्ड विमान के जरिए विधायक हैदराबाद जाएंगे। विमान लाने की कई कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। वहीं हेमंत सोरेन की रांची की एमपी/एमएलए स्पेशल कोर्ट ने एक दिन ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया है।

43 विधायकों के साथ चंपई ने राज्यपाल से की मुलाकात

हालांकि राज्यपाल राधाकृष्णन ने Champai Soren के शपथ ग्रहण के लिए कोई समय और तारीख नियत नहीं की है। बता दें कि चंपई सोरेन आठ बार के विधायक है और हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री थे। इन्हें झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन(Sibu Soren) के हनुमान और झारखंड टाइगर( Jharkhand Tiger) के नाम से जाना जाता है। चंपई सोरेन के पास सत्ताकाबिज झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन (JMM-Congress-RJD alliance) के 43 विधायकों का समर्थन है। इन सभी विधायकों ने आज शाम राज्यपाल से उनके आवास पर मुलाकात की और नई सरकार के गठन के न्योता के लिए उनसे आग्रह किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ