MP के मुख्यमंत्री मोहन य़ादव ने असामयिक वर्षा/ओलावृष्टि के संबंध में अधिकारियों को क्या दिये निर्देश? जानें

MP के मुख्यमंत्री मोहन य़ादव ने असामयिक वर्षा/ओलावृष्टि के संबंध में अधिकारियों को क्या दिये निर्देश? जानें 

MP के मुख्यमंत्री मोहन य़ादव ने असामयिक वर्षा/ओलावृष्टि के संबंध में अधिकारियों को क्या दिये निर्देश? जानें
मुख्यमंत्री मोहन य़ादव मध्यप्रदेश 
मध्यप्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में ओले-बारिश के स्ट्रॉन्ग सिस्टम ने फसलें तबाह कर दी हैं। सरकार ने इन जिलों में सर्वे भी शुरू कर दिया है, लेकिन किसानों की मुश्किलें कम होती नहीं दिखाई दे रही हैं। मौसम केंद्र भोपाल ने 1 और 2 मार्च को फिर से बारिश, आंधी और ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने का अनुमान जताया है। इसके लिए भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कुल 46 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले मंगलवार को भोपाल, सतना, छिंदवाड़ा, उज्जैन, शाजापुर, बैतूल, रायसेन समेत 20 जिलों में आंधी चली फिर तेज बारिश हुई और ओले गिरे। सबसे ज्यादा छतरपुर जिले के नौगांव और सतना में एक इंच पानी गिरा। रीवा में पौन इंच, भोपाल, रायसेन और सीधी में आधा इंच से अधिक बारिश हुई। रात में भी रुक-रुककर बारिश होती रही। भोपाल में आंधी की स्पीड 74 किमी, सीहोर में 48 किमी, शाजापुर में 43 किमी, सिंगरौली में 65 किमी, छतरपुर में 50 किमी, रीवा में 41 किमी और शहडोल में 41 किमी प्रति घंटे रही।

आकाशीय बिजली से तीन, पेड़ गिरने से एक की मौत!

शहडोल जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो बच्चों की जान चली गई। सोहागपुर थाना इलाके के छतवई गांव में मनीषा बैगा (9) और गणेश बैगा (6) मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे लकड़ी बीन रहे थे। इसी बीच पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से दोनों बच्चों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

शाजापुर जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर नैनावद गांव में भी एक महिला की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं, भोपाल में एक युवक अनिवेश चौहान (27) की पेड़ गिरने से मौत हो गई। वह बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ा था।

फसलों का सर्वे करने के लिए आदेश!

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में असामयिक वर्षा/ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे करवा कर राहत राशि का वितरण करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि संकट के समय में मध्यप्रदेश सरकार अन्नदाताओं के साथ खड़ी है। 

Dr Mohan Yadav

Department of Agriculture, Madhya Pradesh

फसलों-का-सर्वे-करने-के-लिए-आदेश!

प्रदेश में हुई ओलावृष्टि और अतिवृष्टि को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने खराब हुई फसलों का सर्वे करने के लिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान जो प्रभावित हुआ है, उसका सर्वे गंभीरता के साथ किया जाए। फसलों का सर्वे कराकर किसानों को उचित राहत राशि उपलब्ध कराई जाए। सर्वे की मॉनिटरिंग करने के लिए सभी मंत्री, विधायक और सांसदों को भी कहा गया है।

अभी इसलिए आंधी-बारिश और ओले का दौर!

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले दिनों प्रति चक्रवाती परिसंचरन के कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं ओडिशा की तरफ से आई। वहीं, ट्रफ लाइन पूर्वोत्तर अरब सागर से इंदौर संभाग से गुजरात के बीच सक्रिय थी। इस कारण भी नमी आ रही थी। इससे कहीं तेज आंधी-बारिश और ओलावृष्टि हुई। इनमें बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, शिवपुरी, दतिया, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना, दमोह, जबलपुर, भोपाल, शाजापुर, रायसेन, सीधी, रीवा आदि जिले शामिल रहे।

• मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव रहा। जिसके असर से उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में मौसम बदला रहा। तेज बारिश, आंधी के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

• बुधवार को सिस्टम का असर कम रहेगा। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

• गुरुवार, 29 फरवरी को ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है।

आज ऐसा रहेगा मौसम!

नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, शहडोल, डिंडोरी और अनूपपुर में बादल रहेंगे। बारिश होने का अनुमान नहीं है।

आज ऐसा रहेगा मौसम!

नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, शहडोल, डिंडोरी और अनूपपुर में बादल रहेंगे। बारिश होने का अनुमान नहीं है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ