Uttarakhand Violence: हलद्वानी में कथित अवैध मदरसा ढहाए जाने के बाद हिंसा, दर्जनो पत्रकार घायल, कर्फ़्यू लगा

Uttarakhand Violence: हलद्वानी में कथित अवैध मदरसा ढहाए जाने के बाद हिंसा, दर्जनो पत्रकार घायल, कर्फ़्यू लगा

मदरसा ढहाने के बाद कई प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाज़ी की और वाहनों में आग लगा दी गई.

उत्तराखंड के हलद्वानी में प्रशासन की ओर से गुरुवार को कथित रूप से एक अवैध मदरसा गिराए जाने के बाद बवाल की स्थिति हो गई है. स्थिति को सामान्य बनाये रखने के लिये दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गये हैं.

Uttarakhand Violence: हलद्वानी में कथित अवैध मदरसा ढहाए जाने के बाद हिंसा, दर्जनो पत्रकार घायल, कर्फ़्यू लगा

ज़िलाधिकारी ने इलाक़े में कर्फ़्यू के आदेश दिए हैं, जो गुरुवार रात 9 बजे से लेकर अगले आदेश तक लागू रहेगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ये मदरसा अतिक्रमण करके बनाया गया था. मदरसा बनभुलपुरा पुलिस थाने के पास था.

Uttarakhand Violence: हलद्वानी में कथित अवैध मदरसा ढहाए जाने के बाद हिंसा, दर्जनो पत्रकार घायल, कर्फ़्यू लगा

राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बयान जारी कर रहा है कि प्रशासन की टीम न्यायालय के आदेश पर अवैध अतिक्रमण को हटाने गई थी, जहां कुछ अराजक तत्वों का पुलिस के साथ संघर्ष हुआ है.

धामी ने कहा, "पुलिस और प्रशासन के लोगों को चोटें आई हैं. वहां पर अभी तत्काल पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की कंपनियां भेजी जा रही हैं. सभी से शांति बनाने की हमने अपील की है. कर्फ्यू लगा दिया गया है. जो भी दंगाई होंगे, जिन्होंने आगजनी की है, उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी."

 Haldwani Violence Live:-

>> हल्द्वानी के गफूर बस्ती में गोली लगने से बाप-बेटे की मौत की सूचना है। हिंसा में 300 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं, जिनमें अधिकतर पुलिस के जवान और अधिकारी हैं। 100 से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

>> कुमाऊं विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित- हल्द्वानी में तनावपूर्ण माहौल के बाद कुमाऊं विश्वविद्यालय की ओर से वर्तमान में आयोजित विभिन्न परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा की ओर से आदेश जारी। स्थिति सामान्य होने पर आगामी परीक्षाओं को लेकर जल्द आदेश जारी किया जाएगा।

>> पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता आईजी नीलेश आनंद भरण न बताया कि अर्धसैनिक बल की 4 कंपनियां हिंसा प्रभावित इलाके में भेजी गई हैं। ऊधमसिंह नगर से पीएसी की दो कंपनियां पहुंच चुकी हैं।

>> अस्पताल में घायलों की भीड़। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं।

>> हल्द्वानी से सटे उधमसिंहनगर जिले में धारा 144 लागू है। सुरक्षा बढ़ाई गई।

>> हल्द्वानी में सभी पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं।

>> नैनीताल की डीम वंदना सिंह ने कहा- किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। हमारे पास वीडियो रिकॉर्डिंग से लेकर दंगाइयों के अनेक इनपुट हैं, उन सबको एकत्र किया जा रहा है। नुकसान की भरपाई उन्हीं दंगाइयों के द्वारा की जाएगी। जानकारी जुटाने के लिए दंगाइयों के पोस्टर भी जारी किए जाएंगे। अवैध अतिक्रमण ऐप पर पढ़ें अभियान रुकने वाला नहीं है।

>> कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने वीडियो संदेश के जरिए हल्द्वानी में लोगों से शांति की अपील की।

>> हल्द्वानी बस स्टेशन को प्रशासन ने खाली करवाया। हल्द्वानी और काठगोदाम से 8 बजे बाद रवाना होने वाली सभी बसों का निरस्त कर दिया गया है। बाहरी से आ रही बसों को रामपुर रोड पर रोका जा रहा है।

>> हल्द्वानी में मोबाइल-इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई है। सीमावर्ती इलाकों को सील कर दिया गया है। यूपी के बॉर्डर इलाकों को भी अलर्ट किया गया है।

>> उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा- शाम को करीब चार बजे टीम कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने गई थी। इसके विरोध में अराजक तत्वों ने पथराव किया और आगजनी की। अवैध हथियारों से प्रशासन पर फायरिंग की। पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दिया। थाने में भी तोड़फोड़ और आगजनी की गई। घटना की सूचना के बाद डीआईजी कुमाऊं भी पहुंचे। आसपास के जिलों से पुलिस भी पहुंची है। केंद्रीय बलों की चार कंपनियां भी पहुंच रही

>>हल्द्वानी में हिंसा के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालत की समीक्षा की। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

>> मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अवैध निमाण को हटाए जाने के दौरान पुलिस और प्रशासन के अफसरों पर हमले की घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने अशांति फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

>> नैनीताल की जिलाधिकारी ने वन भूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाते हुए दंगाइयों को गोली मारने के आदेश दिए हैं।

हिंसा और आगज़नी

मदरसा ढहाने के बाद कई प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाज़ी की और वाहनों में आग लगा दी गई.

गुस्साई भीड़ ने बनभुलपुरा थाने पर हमला भी बोल दिया और पुलिस की कई गाड़ियों को आग लगा दी. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तीतर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया और आंसू गैस की गोले छोड़े.

हालात को देखते हुए 'शूट एट साइट' का आदेश दिया गया है.

इस घटना में दर्जन भर से अधिक पत्रकार भी घायल हुए हैं.

इनमें से एक स्थानीय न्यूज़ पोर्टल हलद्वानी लाइव के संपादक पंकज ने बीबीसी को बताया कि वह और बाकी पत्रकार पुलिस तथा प्रशासन की टीम के साथ अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई को कवर करने जा रहे थे.

Uttarakhand Violence: हलद्वानी में कथित अवैध मदरसा ढहाए जाने के बाद हिंसा, दर्जनो पत्रकार घायल, कर्फ़्यू लगा

उन्होंने कहा कि इसी दौरान कुछ घरों की छतों से उनके ऊपर पथराव शुरू कर दिया गया.

पंकज ने बताया कि एक दर्जन से ज्यादा पत्रकार घायल हुए हैं. उनका खुद का स्कूटर और बहुत सारे पत्रकारों के वाहन भी उन क्षतिग्रस्त गाड़ियों में शामिल है जो बवाल करने वालों ने फूंक दिए हैं.

डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि आसपास के ज़िलों से अतिरिक्त पुलिस बल को हल्द्वानी भेजा गया है.

राज्य सरकार ने केंद्र से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की है और अतिरिक्त केंद्रीय बल की चार कंपनी केंद्र सरकार ने उपलब्ध करवा दी है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ