झारखंड में स्पेनिश पर्यटक से सामूहिक दुष्कर्म, 10 लाख रुपये मुआवजा

झारखंड में स्पेनिश पर्यटक से सामूहिक दुष्कर्म, 10 लाख रुपये मुआवजा

झारखंड पुलिस ने शुक्रवार को दुमका में कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार की शिकार एक स्पेनिश महिला के पति को 10 लाख रुपये का मुआवजा सौंपा।

शुक्रवार, 1 मार्च को झारखंड के दुमका में सामूहिक बलात्कार की शिकार स्पेनिश महिला को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया। उपायुक्त ए डोड्डे ने बलात्कार पीड़िता के पति को मुआवजे के रूप में 10 लाख रुपये का चेक सौंपा।

पुलिस ने कहा कि स्पेन की महिला, जो अपने पति के साथ बाइक यात्रा पर थी, राज्य की राजधानी रांची से लगभग 300 किलोमीटर दूर कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया, जहां वह अपने पति के साथ एक तंबू में रात बिता रही थी।

महिला के पति ने मुआवजा स्वीकार कर लिया और मामले की त्वरित जांच के लिए राज्य पुलिस को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, "बहुत तेज़ जांच के लिए धन्यवाद।"  इस अपराध में कथित तौर पर सात लोग शामिल थे।

पुलिस ने अब तक कथित तौर पर अपराध में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और अन्य चार आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाश जारी है।

उपायुक्त ने कहा कि यह जोड़ा मंगलवार को पुलिस सुरक्षा में दुमका से निकलेगा.

उन्होंने कहा, ''वे जो भी मदद चाहेंगे हम देने को तैयार हैं।''

28 वर्षीय महिला और उसका 64 वर्षीय पति दो मोटरसाइकिलों पर बांग्लादेश से दुमका पहुंचे थे।  उन्हें आगे बिहार के भागलपुर जाना था क्योंकि वे बिहार के रास्ते नेपाल जा रहे थे।

यह जोड़ा पर्यटक वीजा पर भारत आया था और एशिया भर में एक बड़ी यात्रा पर था।  दंपति पहले पाकिस्तान गए, जहां से वे दुमका पहुंचने से पहले बांग्लादेश गए।

इस बीच, झारखंड उच्च न्यायालय ने सोमवार को स्पेनिश महिला के साथ सामूहिक बलात्कार का स्वत: संज्ञान लिया और राज्य सरकार से मामले पर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश श्री चन्द्रशेखर और न्यायमूर्ति नवनीत कुमार की खंडपीठ ने इस संबंध में डीजीपी, मुख्य सचिव और दुमका के एसपी को नोटिस जारी किया.

कोर्ट इस मामले पर 7 मार्च को दोबारा सुनवाई करेगा.

पीठ ने दुमका एसपी को हलफनामा दायर कर कोर्ट को यह बताने का भी आदेश दिया है कि आरोपियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गयी है.

"किसी विदेशी नागरिक के खिलाफ किसी भी प्रकार के अपराध की घटना से देश की पर्यटन अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने सहित गंभीर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परिणाम हो सकते हैं। एक विदेशी महिला के खिलाफ यौन-संबंधी अपराध से देश के खिलाफ प्रतिकूल प्रचार होने की संभावना है और इससे देश की छवि धूमिल हो सकती है।"  दुनिया भर में भारत की छवि, “अदालत ने कहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ