Extremist Suicide Attack In Pakistan: चीन ने बेशम हमले पर न्याय की मांग की

Extremist-Suicide-Attack-In-Pakistan-चीन-ने-बेशम-हमले-पर-न्याय-की-मांग-की

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास ने बीते मंगलवार को पाकिस्तान के क्षेत्रिय चरमपंथी संगठन के खैबर-पख्तूनख्वा के बेशम में दासू जलविद्युत परियोजना कर्मियों पर हुए आत्मघाती हमले की निंदा की और पाकिस्तानी अधिकारियों से घटना की जांच करने और अपराधियों को कड़ी सजा देने का सख्त वय़ान दिया हैं। बेशम आत्मघाती बम विस्फोट के बाद जारी एक बयान में, जिसमें खेबरखैबर-पख्तूनख्वा के ऊपरी कोहिस्तान जिले में पांच चीनी नागरिकों सहित छह लोगों की मौत हो गई, पाकिस्तानदूतावास ने कहा कि देश में उसके राजनयिक मिशन ने उनकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करते हुए एक आपातकालीन योजना शुरू की है। यह बयान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और गृह मंत्री मोहसिन नकवी द्वारा दोपहर में कराकोरम राजमार्ग पर हुए आत्मघाती बम विस्फोट में दासू जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे पांच चीनी नागरिकों की मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए इस्लामाबाद में दूतावास का दौरा करने के बाद आया हैं। वही चीनी राजदूत जियांग जैदोंग और अन्य अधिकारियों के साथ अपनी बैठकों में, प्रधान मंत्री और गृह मंत्री ने उन्हें(दवाब में) आश्वासन दिया कि सरकार हमले की उच्च स्तरीय और त्वरित जांच करेगी और दोषियों और उनके मददगारों को सजा दिलाएगी। चीनी दूतावास के बयान के अनुसार, दासू हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को ले जा रही एक चीनी कंपनी की बस पर दोपहर करीब 1 बजे चरमपंथी हमला हुआ, जिसमें पांच चीनी नागरिक और एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत हो गई। चीनी दूतावास ने इस अत्याचार की सख्त रवेय़ा रखते हुए निंदा की।

इसमें कहा गया कि दूतावास और पाकिस्तान में इसके महावाणिज्य दूतावास पाकिस्तानी पक्ष के साथ मिलकर घटना के बाद की स्थिति से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने "तुरंत एक आपातकालीन योजना शुरू की है, जिसमें पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने और अपराधियों को कड़ी सजा देने का अनुरोध किया गया है"।

इसमें कहा गया कि पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास "चीनी नागरिकों, संस्थानों और पाकिस्तान में परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहे हैं कि ऐसी घटनाएं फिर न हों"।

इस बयान में पाकिस्तान में चीनी नागरिकों, उद्यमों को सुरक्षा स्थिति पर पूरा ध्यान देने, सुरक्षा अलर्ट बढ़ाने, सुरक्षा उपायों को मजबूत करने और सुरक्षा सावधानी बरतने के लिए हर संभव प्रयास करने की याद दिलाई गई।

इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री शहबाज ने आतंकवादी हमले में पांच चीनी नागरिकों की हत्या पर शोक व्यक्त करने के लिए चीनी दूतावास का दौरा किया और चीनी राजदूत जियांग जैदोंग को “एक त्वरित और उच्च स्तरीय जांच” का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि राजदूत जियांग के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने मारे गए चीनी नागरिकों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की और चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपना शोक संदेश दिया। शहबाज ने कहा, “हम पाक-चीन की दोस्ती को कमजोर करने के ऐसे नापाक प्रयासों को सफल नहीं होने देंगे। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे [सीपीईसी] के दुश्मनों ने फिर से इस तरह के कायरतापूर्ण प्रयास के माध्यम से इसे बाधित करने की कोशिश की है, लेकिन दुश्मन अपने नापाक इरादों में कभी सफल नहीं होंगे।” उन्होंने चरमपंथी के पूर्ण उन्मूलन तक इसके खिलाफ लड़ाई जारी रखने के देश के संकल्प को भी दोहराया। इससे पहले एक ट्वीट में शहबाज ने कहा कि पाकिस्तान और चीन “इस जघन्य कृत्य के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए दृढ़ संकल्प व्यक्त करते हैं”। इसके अलावा, गृह मंत्री नकवी आत्मघाती हमले के तुरंत बाद चीनी दूतावास पहुंचे और चीनी राजदूत को विस्फोट और चल रहे बचाव कार्यों के बारे में जानकारी दी, उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया। नकवी ने कहा कि पाकिस्तानी राष्ट्र अपने चीनी भाइयों के दुख में बराबर का भागीदार है, उन्होंने कहा कि सरकार घटना की व्यापक जांच सुनिश्चित करके हमले में शामिल तत्वों से सख्ती से निपटेगी। नकवी ने कहा कि दुश्मन ने पाकिस्तान के सबसे भरोसेमंद दोस्त चीन के नागरिकों को निशाना बनाया है, लेकिन उन्होंने कहा कि इस तरह के हमलों के कारण महान द्विपक्षीय संबंध प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने मृतक चीनी नागरिकों के परिवारों के साथ पूरी एकजुटता व्यक्त की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ