सरकार लगाएगी UPI पेमेंट पर चार्ज? PhonePe, GPay को होने लगी चिंता! क्या हैं मामला?

सरकार-लगाएगी-UPI-पेमेंट-पर-चार्ज-PhonePe-GPay-को-होने-लगी-चिंता-क्या-हैं-मामला?

यूपीआई पेमेंट पर चार्ज लेने का मामला फिनटेक कंपनियों के लिए बढ़ता जा रहा है, और यह इनकी चिंता भी बनता जा रहा हैं। फोनपे और गूगलपे का भारतीय यूपीआई मार्केट पर कब्जा है, सरकार ने चार्ज लेने की योजना को खारिज किया है। हालांकि फिनटेक कंपनियां में अपने नुकसान को लेकर चिंता बनी हुई हैं। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला..

UPI पेमेंट पर चार्ज वसूलने का मुद्दा!

UPI पेमेंट पर चार्ज लेने का मामला UPI फिनटेक कंपनियों के लिए और अधिक बढ़ता जा रहा है। फोनपे और गूगलपे का यूपीआई मार्केट पर 80% का एक तरफा कब्जा किए हुए है, भारत की मौजुदा बीजेपी सरकार ने चार्ज लेने की इस योजना को खारिज कर दिया है। हालांकि फिनटेक कंपनियां अपने नुकसान को लेकर चिंता जाहिर भी कर रही हैं। 

भारत में UPI पेमेंट फ्री हैं!

भारतीय सरकार के ज़रिए यूपीआई पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाता है। इससे पहले भी यूपीआआई पेमेंट पर चार्ज वसूलने की खबर चर्चा में थी, जिसे सरकार ने सिरे से नकार दिया था। हालांकि एक बार फिर यूपीआई पेमेंट पर चार्ज लेने का मुद्दा फिर उठा है। दरअसल पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगी पाबंदी की वजह से PhonePe और Google Pay को एक तरफा फायदा हुआ है।

ऐसे में भारत के यूपीआई मार्केट पर इन्हीं दो यूपीआई पेमेंट ऐप का अब 80% कब्जा हो गया है। ऐसे में यूपीआई लेनदेन पर चार्ज वसूलने की बहस दोबारा फिर शुरू हो गई है। हालांकि सरकार ने यूपीआई चार्ज लेने की योजना से इनकार किया है।

पेटीएम का यूपीआई लेनदेन 1.4 बिलियन से घटकर 1.3 बिलियन हुआ!

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत के करीब 80 फीसद यूपीआई मार्केट पर Google Pay और PhonePe का कब्जा है। आरबीआई के बैन के बाद पेटीएम का यूपीआई लेनदेन फरवरी में 1.4 बिलियन से घटकर 1.3 बिलियन हो गया, जिसका फायदा फोनपे और गूगलपे ने उठाया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ