पहले से ही CM थे… आज दिया इस्तीफा और फिर बनेंगे मुख्यमंत्री! मनोहर लाल ने क्यों खेला यह ‘माइंड गेम’

Haryana-Politics-Latest-Updates-CM-Manohar-Laal-Khattar-Ne-Kyon-Diya-Isteepha

Haryana Politics Latest Updates: हरियाणा की राजनेतिक सियासत में 12 मार्च यानी आज मंगलवार को उस समय बड़ा राजनेतिक घटनाक्रम सामने आया, बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अचानक पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। यह कदम तब उठाया गया, जब बीजेपी का जेजेपी के साथ बना हुआ गठबंधन टूट गया। और अब फिर से इस राजनेतिक कूटनिती से विशलेषक फिर से अन्दाजा  लगा रहे हैं कि मनोहर लाल फिर से हरियाणा के सीएम बनेंगे। ऐसे में आप के मन में सवाल सवाल उठ रहे होंगे कि जब मुख्यमंत्री बनना ही था, तो उन्होंने अपने पद से इस्तीफा क्यों दिया… आइए जानते हैं इसके पूरा मामला..

1- गठबंधन टूटने के बाद सीएम मनोहर लाल ने पूरी कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा!

बीजेपी हरिय़ाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मंत्रिमंडल में जेजेपी के भी विधायक शामिल थे। इसलिए गठबंधन टूटने के बाद सीएम मनोहर लाल ने पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। इससे अब जेजेपी के मंत्री नई बीजेपी सरकार में शामिल नहीं होगी। ऐसी संभावना है कि कुछ निर्दलीय विधायक भी बीजेपी की नई सरकार में मंत्री बन सकते हैं।

2- क्रॉस वोटिंग का डर- बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले यह खतरा मोल नहीं लेना चाहती!

अगर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कैबिनेट ने इस्तीफा नहीं दिया होता था तो सरकार अल्पमत में आ जाती है और उसे विधानसभा में विश्वास मत भी साबित करना पड़ता। ऐसे में क्रॉस वोटिंग का भी डर था। बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले यह राजनेतिक कूटनिती का खतरा यह जानते हुए नहीं लेना चाहती थी। इसलिए मनोहर लाल ने मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा दे दिया।

3- कांग्रेस ले सकती थी इसका फायदा!

भारतीय राज्य हरियाणा विधानसभा में कुल 90 MLA हैं। और सरकार बनाने के लिए बहुमत में 46 विधायक होना ज़रूरी है। कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के पास 10 और 6 निर्दलीय विधायक हैं। ऐसे में कांग्रेस ‘इसका फायदा ऊठा सकती थी। इस संभावित खतरे को टालने के लिए बीजेपी ने यह कूटनेतिक कदम उठाया।

हरिय़ाणा में बीजेपी की बहुमत सरकार कैसे बनेगी?

आपको बता दें कि बीजेपी के पास जीते हुए 41 एमएलए हैं। और बीजेपी को 6 निर्दलीय विधायकों ने भी अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। ऐसे में उसके पास 47 विधायकों का समर्थन हो जाएगा, जोकि जरूरी 46 विधायकों से एक ज्यादा भी है। कहा तो यह भी जा रहा है कि जेजेपी के भी कुछ विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं। अब आने वाले कुछ घंटे में ही इस कूटनेतिक खेल से पर्दा उठेगा.

निर्दलीय विधायक बोले- सीएम साहब ही सीएम बनेंगे!

निर्दलीय विधायक कंवरपाल गुर्जर का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि मनोहर  लाल ही सीएम बनेंगे। गुर्जन ने कहा कि  सीएम साहब ही सीएम बनेंगे।

क्या ‘तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे मनोहर लाल’!

हरिय़ाणा बीजेपी विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा ने भी दावे से बोला हैं कि मुझे लगता है कि जब आज शपथ समारोह होगा, तो मनोहर लाल खट्टर फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यवेक्षक अगर हमसे पूछेंगे तो हमारा समर्थन मनोहर लाल के साथ है। वे तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ