MP Weathet Alert: मध्यप्रदेश में 3 दिन बारिश और ओले गिरने का अनुमानः ज़बलपुर-रीवा-शहडोल में ज्यादा होगा असर

MP-Weathe-Alert-मध्यप्रदेश-में-3-दिन-बारिश-और-ओले-गिरने-का-अनुमान-ज़बलपुर-रीवा-शहडोल-में-ज्यादा-होगा-असर

मध्यप्रदेश में मार्च में लगातार तीसरी बार मौसम फिर अपने मिजाज़  दिखाएगा। 16, 17 और 18 मार्च को हल्की बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। मौसम वैज्ञानिकों की जानकारी के अनुसार जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में ज्यादा असर रहेगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-उज्जैन संभाग में हल्के बादल छा सकते हैं। भोपाल में बूंदाबांदी भी हो सकती है। इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश में गर्मी का असर बना रहेगा।

मौसम बदलने से पहले प्रदेश में गुरुवार को गर्मी का असर देखने को मिला। मंडला में पारा सबसे ज्यादा 36.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, सिवनी, नरसिंहपुर और दमोह में भी दिन का टेम्प्रेचर 36 डिग्री के पार रहा।

मध्यप्रदेश में क्यों बदल रहा हैं मौसम?

IMD भोपाल के मुताबिक- अभी पूर्वी विदर्भ से लेकर उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण दक्षिण-पूर्वी हवाएं मध्यप्रदेश में नमी ला रही है। इन प्रति चक्रवातीय हवाओं के प्रभाव में पूर्वी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

मध्यप्रदेश-में-क्यों-बदल-रहा-हैं-मौसम?

सिस्टम लौटने के बाद फिर गर्मी बढ़ेगी!

16 से 18 मार्च के बीच मौसम बदला रहेगा। सिस्टम गुजरने के बाद फिर से प्रदेश में गर्मी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत प्रदेश के शहरों का 10 साल का रिकॉर्ड देखें तो आखिरी दिनों में यहां तेज गर्मी का ट्रेंड है। इससे अनुमान है कि 26 से 31 मार्च के बीच ज्यादातर शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है।

भोपाल में 18 मार्च को बारिश का अन्दाजा!

राजधानी भोपाल में पिछले कुछ दिन से गर्मी का असर है, लेकिन 16 मार्च से यहां भी मौसम बदल जाएगा। 16, 17 और 18 मार्च को बादल छाए रहेंगे। वहीं, 18 मार्च को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने का अनुमान है। इससे पहले शुक्रवार को गर्मी का असर बना रहेगा।

भोपाल-में-18-मार्च-को-बारिश-का-अन्दाजा

तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम!

• 16 मार्च: जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी,

बालाघाट, मंडला, कटनी, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी और अनूपपुर में गरज-चमक और हल्की बारिश होने का अनुमान है।

• 17 मार्च: जबलपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया और डिंडोरी

में ओले गिर सकते हैं। छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, मैहर, शहडोल, अनूपपुर, कटनी, बालाघाट में गरज-चमक की स्थिति रहेगी। वहीं, हल्की बारिश होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

• 18 मार्च: मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर और शहडोल में

ओले गिर सकते हैं। वहीं, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में गरज-चमक होगी। कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है।

पचमढ़ी सबसे ठंडा, मंडला सबसे गर्म!

• प्रदेश का हिल स्टेशन पचमढ़ी गुरुवार को सबसे ठंडा रहा। यहां अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा। वहीं, मंडला में सबसे ज्यादा 36.6 डिग्री दर्ज किया गया।

• बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 33.7 डिग्री, इंदौर

में 32.4 डिग्री, ग्वालियर में 31.6 डिग्री, जबलपुर में 34.1 डिग्री और उज्जैन में पारा 32.5 डिग्री दर्ज किया गया।

• पचमढ़ी को छोड़ बाकी शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री से अधिक ही रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ