पाकिस्तान में विस्फोट, 2 मुस्लिम की मौत, एक दिन पहले शनिवार को सुरक्षा बलों ने 10 मुस्लिम आतंकवादी मारे, क्या ये उसी का ज़बाव हैं?

Peshawar-Suicide-Bomb-Blast-In-Pakistan-Sunday-2024

Peshawar Suicide Bomb Blast : मुस्लिम देश पाकिस्तान के पेशावर में आज सुबह रविवार को हुए एक विध्वंस बम विस्फोट आतंकी घटना में कम से कम 2 मुस्लिम समुदाय के लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और एक के बुरी तरह घायल होने की खबर बताययी जा रही है। पाकिस्तानी मीडिय़ा रिपोर्ट्स के अनुसार यह धमाका मुस्लिम बाहुल पेशावर की नासिर बाग रोड पर स्थित बोर्ड बाजार इलाके में हुआ हैं। आतंकवादियों ने बम को एक मोटरसाइकिल में फिट किया था ज़िससे अधिक अधिक से अधिक मुस्लिम नागरिक बच्चे बुड़े मारे जा सके। कुछ पाकिस्तानी रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मारे गए लोग पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के अधिकारी बताये जा रहे हैं।

पाकिस्तानि मिडिय़ा से मिली जानकारी के मुताबिक घायल हुए शख्स को खैबर टीचिंग हॉस्पिटल में भर्ती भी कराया गया है। अधिकारियों ने तलब करते हुए कहा कि शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार बम को एक मोटरसाइकिल में लगाया गया था। घटना स्थल की जांच की जा रही है और एक रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है। अभी तक इस धमाके की किसी ग्रुप ने जिम्मेदारी नहीं ली है। खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन ने इस हमले की निंदा की है और पुलिस से मामले में रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

पकिस्थान के अधिकारियों के अधिकारियों के मुताबिक खैबर पख्तूनख्वा के पेशावर में बोर्ड बाजार के पास रविवार अल सुबह हुए विस्फोट में कम से कम दो पाकिस्तानी मुस्लिम लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रुप से घायल हो गया।

पाकिस्तान मिडिय़ा के अनुसार रेस्क्यू 1122 के प्रवक्ता बिलाल फैजी ने Dawn.com से मरने वालों की संख्या और घायलों की भी पुष्टि कर दी हैं।

पाकिस्तान मिडिय़ा से बात करते हुए बिलाल ने बोला कि शवों और घायलों को खैबर टीचिंग अस्पताल ले जाया गया है और विस्फोट स्थल की घेराबंदी कर दी गई है।

वही पेशावर के सीनियर पुलिस अधीक्षक काशिफ आफताब अब्बासी ने पाकिस्तान मीडिया से बात करते हुए तलब किय़ा कि आतंकवाद निरोधक विभाग और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों की टीमें घटनास्थल पर पहुंची हैं और सबूत इकट्ठा कर रही हैं।

पुलिस अधीक्षक ने आंगे कहा कि, "हमें यहां एक लगभग क्षत-विक्षत शव और एक क्षतिग्रस्त मोटरसाइकिल मिली है।"

वही पेशावर के एसएसपी ने बाद में एक साक्षात्कार में पाकिस्तानी प्रसिद्ध चेनल जियो न्यूज को जानकारी दी कि, "विस्फोट चार से पांच किलोग्राम विस्फोटक के परिवहन के दौरान हुआ।"  एसएसपी ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि विस्फोटकों को मोटरसाइकिल पर ले जाया जा रहा था।

वही अब्बासी ने कहा, "परिवहन में शामिल दो लोगों की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया।" उन्होंने कहा कि संदिग्धों की पहचान की जा रही है।

इस बीच, नयी बनी सरकार के सीएम कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, केपी के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर ने घटना पर ध्यान दिया और प्रांतीय पुलिस प्रमुख से रिपोर्ट भी मांगी।

प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने विस्फोट की कड़ी निंदा की और दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की।

प्रधानमंत्री ने आंगे घायलों को सर्वोत्तम चिकित्सा उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया और देश में आतंकवाद को खत्म करने का अपना संकल्प दोहराया।

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने भी विस्फोट की निंदा की और निर्दोष लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। और x पोस्ट शेयर कर ये जानकारी दी 

पाकिस्तान में प्रतिबंधित आतंकवादी तहरीक-ए-तालिबान जो मुस्लिम युवाओ और वरिस्ठ लोगो का समुह हैं पाकिस्तान द्वारा नवंबर 2022 में सरकार के साथ अपना युद्धविराम समाप्त करने के बाद पाकिस्तान में पिछले वर्ष, विशेष रूप से केपी और बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में अधिक वृद्धि देखी गई है।

घटना से मात्र एक दिन पहले, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा था कि उत्तरी वज़ीरिस्तान जिले में सुरक्षा बलों द्वारा दो अलग-अलग अभियानों में 10 आतंकवादी भी मारे गए थे। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान को उम्मीद है कि अफगान सरकार अपने दायित्वों को पूरा करेगी और आतंकवादियों द्वारा अफगान धरती के इस्तेमाल से इनकार करेगी।

सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज द्वारा जारी वार्षिक सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में 2023 में 789 आतंकी हमलों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में हिंसा में 1,524 मौतें और 1,463 घायल हुए - जो छह साल का रिकॉर्ड में मरने वालो की संख्या सबसे ज्यादा है।

केपी और बलूचिस्तान हिंसा के प्राथमिक केंद्र थे, जहां 90 प्रतिशत से अधिक मौतें हुईं और 84 प्रतिशत हमले हुए, जिनमें आतंकवाद और सुरक्षा बलों के ऑपरेशन की घटनाएं भी शामिल थीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ