जो मुसलमान भारत में खुश नहीं, वो पाकिस्तान आ जाएं; CAA पर शाहबाज शरीफ का ट्वीट वायरल

jo-muslims-bharat-mein-khush-nahin-vo-pakistan-aa-jaen

केंद्र ने सोमवार (11 मार्च) को CAA का नोटिफिकेशन जारी किया, और इससे पाकिस्तान और भारत में राजनेतिक भूचाल आ गया हैं। सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट यानी CAA के तहत भारतीय नागरिकता के लिए गृह मंत्रालय ने वेब पोर्टल लॉन्च भी कर दिया है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों से नागरिकता के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिय़ा पर ज़मकर विडियो वायरल हो रहा है। ट्वीट में शहबाज़ ने लिखा है कि- भारत सरकार के अलोकतांत्रिक और सांप्रदायिक CAA का मुकाबला करने के लिए, पाकिस्तान सरकार ने भी अपने CAA को अधिसूचित करने का निर्णय लिया है। जिसमें भारत में प्रताड़ित महसूस करने वाले भारतीय मुसलमानों को पाकिस्तान की नागरिकता दी जाएगी।

एक्स पर शाहबाज शरीफ के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को कई वेरिफाइड और नॉन वेरिफाइड यूजर्स ने शेयर किया।

jo-muslims-bharat-mein-khush-nahin-vo-pakistan-aa-jaen

सूजित स्वामी नाम के एक वेरिफाइड यूजर ने स्क्रीनशॉट शेयर कर लिखा- मुझे लगता है भारत विरोधी लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर है।

आइशा डर नाम की यूजर ने लिखा- वाह शाहबाज शरीफ, क्या मास्टर स्ट्रोक है। उन भारतीय मुसलमानों के लिए अच्छी खबर, जो भारत में खुश नहीं है। अब वो आसानी से पाकिस्तान जा सकते हैं।

इसी दावे के साथ एक अन्य यूजर ने भी वायरल स्क्रीनशॉट शेयर किया।

वायरल स्क्रीनशॉट का सच...

शाहबाज शरीफ के ट्वीट का सच जानने के लिए हमने उनकी एक्स प्रोफाइल चेक की। उनकी प्रोफाइल पर हमें CAA से संबंधित कोई ट्वीट नहीं मिला। वायरल स्क्रीनशॉट में कल यानी 11 मार्च की तारीख देखी जा सकती है, जबकि शाहबाज शरीफ ने आखिरी ट्वीट 10 तारीख को किया था।

jo-muslims-bharat-mein-khush-nahin-vo-pakistan-aa-jaen

पड़ताल के दौरान हमने ट्वीट एनालेटिक्स टूल की-होल की मदद ली। इस टूल पर चेक करने से हमें पता चला कि शाहबाज शरीफ ने अपने एक्स अकाउंट से 11 मार्च को कोई ट्वीट नहीं किया था।

jo-muslims-bharat-mein-khush-nahin-vo-pakistan-aa-jaen

पड़ताल के अगले चरण में हमने शाहबाज शरीफ के ट्वीट से जुड़े की-वर्ड्स सर्च किए। सर्च करने पर हमें किसी भी मीडिया रिपोर्ट्स या प्लेटफॉर्म पर उनकी CAA को लेकर कोई टिप्पणी या बयान नहीं मिला। साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड यानी फेक है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @fakenewsexpose@dbcorp.in और वॉट्सऐप करें 9201776050

ग्राफिक में जानिए CAA को लेकर किस पर क्या असर...

jo-muslims-bharat-mein-khush-nahin-vo-pakistan-aa-jaen

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ