IPL 2024: BCCI को बड़ा झटका, लोकसभा चुनाव के चलते भारत में नहीं खेला जाएगा IPL

IPL-2024-BCCI-को-बड़ा-झटका-लोकसभा-चुनाव-के-चलते-भारत-में-नहीं-खेला-जाएगा-IPL

लोकसभा चुनाव की वजह से बीसीसीआई आईपीएल 2024 के दूसरे चरण का आयोजन भारत से बाहर करने की योजना बना रहा है। मगर इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। जैसे ही लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित होगी उसके बाद ही बीसीसीआई अंतिम निर्णय ले सकता है।

Indian Premier League 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2024) का 17वां सीजन जल्द शुरू होने जा रहा है। लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र रखते हुए, इस बार आईपीएल 22 मार्च से 26 मई के बीच खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने लोकसभा चुनाव होने के कारण शुरुआती दो हफ्तों का कार्यक्रम घोषित किया है। बीसीसीआई बाकी का शेड्यूल चुनावों की घोषणा के बाद जारी करेगा। लेकिन अब यह जानकारी सामने आ रही है कि बोर्ड आईपीएल 2024 के दूसरे चरण का आयोजन भारत से बाहर करने की सोच रहा है।

कुछ मीडिय़ा रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई के कुछ सीनियर अधिकारी इस समय यूएई के दौरे पर हैं और बचा हुआ टूर्नामेंट वहां आयोजित करने की सोच रहा है। यह फैसला इसलिए लिया जा रहा है क्योंकि लोकसभा चुनाव के तारीख और आईपीएल के दूसरे चरण एक साथ हो सकते हैं। लोकसभा चुनाव की घोषणा आज यानि 16 मार्च को होने की संभावना हैं। इसपर अंतिम फैसला चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद ही लिया जाएगा।

बीसीसीआई बोर्ड IPL लीग को भारत में ही आयोजित करना चाहता था। इससे पहले आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने अपने बयान में जानकारी देते हुए कहा था कि आईपीएल 2024 का पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि आईपीएल का इस बार का शेड्यूल लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयार किया जाएगा। लेकिन लगता है अब बात बनती नहीं दिख रही है।

हम सभी जानते है कि इस साल मार्च से मई के बीच आम चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में आईपीएल 2024 के मुकाबले और चुनावों के समय सुरक्षा इंतजामों में संतुलन बना रहे और लॉ एंड ऑर्डर में किसी तरह की समस्या न इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। इससे पहले 2009 में आईपीएल पूरी तरह से विदेश में ही खेला गया था। उस साल आम चुनाव के चलते दक्षिण अफ्रीका में इसका आयोजन किया गया था। जबकि 2014 में लोकसभा चुनाव के कारण कुछ मुकाबले यूएई में खेले गए थे। हालांकि, 2019 में आम चुनाव के बावजूद भारत में टूर्नामेंट आयोजित किया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ