मालदीव की खुल गई पोल, मुस्लिम राष्ट्र मालदीव रक्षा मंत्री का दावा प्लेन को उड़ाने के लिए देश में सक्षम पायलट ही नहीं, भारत ने मालदीव से अपने 76 तकनीकी रुप से प्रक्षित भारतीय सैनिकों की वापस बुलाय़ा

मालदीव की खुल गई पोल, मुस्लिम राष्ट्र मालदीव रक्षा मंत्री का दावा प्लेन को उड़ाने के लिए देश में सक्षम पायलट ही नहीं, भारत ने मालदीव से अपने 76 तकनीकी रुप से प्रक्षित भारतीय सैनिकों की वापस बुलाय़ा

India Maldives Row: भारत ने मालदीव से अपने 76 तकनीकी रुप से प्रक्षित भारतीय सैनिकों की वापस बुला लिया है। मालदीव के भारत विरोधी मोईजू सरकार के रक्षा मंत्री का कहना है कि सैनिकों के वापस जाने के बाद उनकी सेना के पास भारत से भीख (दान) में मिले तीन विमानों को उड़ाने में मालदीव में सक्षम पायलट नहीं हैं।

Indian Helicopter and Dornier in Maldives: चीन प्रेमी राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के कहने पर 76 भारतीय सैनिकों की वापसी के बाद अब मालदीव की जबरदस्त बेइज्जती हुई है। भारतीय सैनिकों की वापसी के कुछ दिनों बाद वहां के रक्षा मंत्री घासन मौमून ने जानकारी देते हुए कहा है कि देश की सेना के पास भारत से दान में मिले विमानों को चलाने लायक पायलट ही नहीं हैं।

घासन ने शनिवार को यहां राष्ट्रपति कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में माना कि भारत की तरफ से मिले दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान को उड़ाने की काबिलियत रखने वाले पायलट मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) के पास नहीं हैं। इससे एक दिन पहले मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने बताया था कि देश में 76 भारतीय सैन्य कर्मियों की जगह हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा भेजे गए नागरिक कर्मियों को लगाया गया है।

विमानों को चलाने की क्षमता वाला कोई पायलट मालदीव की सेना में नहीं!

घासन ने बताया कि इन विमानों को चलाने की क्षमता वाला कोई पायलट मालदीव की सेना में नहीं है। उन्होंने बताया कि पिछली सरकारों के समय कुछ सैनिकों ने डोर्नियर और दो हेलीकॉप्टरों को उड़ाने का प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। इसके लिए पायलटों को विभिन्न चरणों को पार करना आवश्यक होता है, लेकिन हमारे सैनिक कुछ कारणों से इसे पूरा नहीं कर पाए । जिस कारण हमारे पायलटों के पास इसे उड़ाने का लाइसेंस नहीं मिल सका।

पकड़ा गया मुइज्जू की पार्टी का झूठ!

वहीं जब मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी विपक्ष में थी तब वो दावा करते थे कि मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) के पास इन विमानों को चलाने में सक्षम पायलट मौजूद हैं। हालांकि अब उनके रक्षा मंत्री के इस बयान से उनका झूठ खुद ही सामने आ गया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत द्वारा दान किए गए एक सैन्य हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान का संचालन मुख्य रूप से चिकित्सा के लिए किया जाता है।

भारत ने कब दिया था विमान?

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और अब्दुल्ला यामीन की सरकार के दौरान भारत से हेलीकॉप्टर और पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की सरकार के दौरान डोर्नियर विमान मालदीव को दान में मिले थे। भारतीय सैनिकों के मालदीव आने का मुख्य कारण भी यहां की सेना को प्रशिक्षण देना था।

दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण!

मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार ने औपचारिक रूप से भारत से अपनी सेना वापस बुलाने का अनुरोध किया था। मालदीव से भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू की पार्टी का मुख्य चुनाव अभियान भी था। मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ