Big Breaking: 1 करोड़ 29 लाख लाड़ली बहनों को बड़ा तोहफा 13वीं किस्त में मिलेंगे 1500 रुपए महीना, शिवराज सिंह का ऐलान

Big Breaking: 1 करोड़ 29 लाख लाड़ली बहनों को बड़ा तोहफा 13वीं किस्त में मिलेंगे 1500 रुपए महीना, शिवराज सिंह का ऐलान

Laadli Sisters Will Get A Big Gift, 1500 Rupees Per Month In The 13th Installment: मध्य प्रदेश में चल रही लाडली बहना योजना को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। जैसे ही बीजेपी की सरकार आती है मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को लाडली बहन योजना के अंतर्गत 13वीं किस्त में 1500 रुपए दिए जाएंगे,

Laadli Sisters Will Get A Big Gift, 1500 Rupees Per Month In The 13th Installment: आपकी जानकारी हेतु बता दे की पूर्वमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा की गई थी की लाडली बहना योजना की किस्त को बड़ा करती हजार रुपए तक ले जाया जाएगा। अभी लाडली बहन योजना की प्रत्येक किस्त में 1250 रुपए की राशि दी जाती है। इससे पहले ₹1000 की राशि मिलती थी। और आप बीजेपी की सरकार आते ही लाडली बहनों को बड़े तोहफे दिए जाने वाले हैं।

बीजेपी की सरकार आने से 13वीं किस्त में लाडली बहनों को मिलेंगे 1500 रुपए!

जैसे ही आज लोकसभा चुनाव का परिणाम आता है और बीजेपी की सरकार बनते ही मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को तोहफे के रूप में ₹1500 दिए जाएंगे। जी हां आपको बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषणा की गई थी की लाडली बहन योजना की किस्त को बढ़ाकर ₹3000 तक ले जाया जाएगा और अभी तक किस्त की राशि 1250 रुपए मिल रही है। लेकिन बीजेपी की सरकार आते ही मीडिया रिपोर्ट एवं सूत्रों के मुताबिक फिर भी किसी में महिलाओं को 1250 रुपए की जगह ₹1500 दिए जाएंगे। हालांकि अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

कब मिलेंगे लाड़ली बहनों को 1500 रुपए!

लाडली बहना योजना की पिछली कुछ किस्त की राशि समय से पहले ही महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी इसलिए महिलाओं के मन में अनेक सवाल उठ रहे हैं कि 13वीं किस्त की राशि कब मिलेगी और महिलाओं को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। तो उनके लिए हम बताना चाहेंगे कि 13वीं किस्त के ₹1500 महिलाओं को 10 जून को बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। जी हां इस बार लाडली बहन योजना की 13वीं किस्त महिलाओं के खाते में 10 जून को ट्रांसफर की जाएगी।

Ladli Behna Yojana 13th Installment Update

लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए एक बड़ी अपडेट है और वह ये कि सरकार जल्द ही लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त आपके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजने वाली है। इस योजना के तहत पात्र महिलाएं 12 किस्तों का लाभ उठा चुकी हैं। हालही में 4 मई 2024 को मध्य प्रदेश सरकार ने योजना की 12 वीं किस्त के तहत 1250 रुपए महिलाओं के खाते में भेजें हैं और जून माह में 5 से 10 तारीख तक कभी भी योजना की 13वीं किस्त का पैसा भी लाडली बहनों के खाते में जारी किया जा सकता है।

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त कब होगी जारी (Ladli Behna Yojana 13th Installment Date)

सरकार हर महीने की 10 तारीख तक लाडली बहनों के बैंक खाते में 1250 रुपए ट्रांसफर करती है और उम्मीद है कि आने वाले महीने में 10 जून 2024 तक सभी हितग्राही महिलाओं को Ladli Behna Yojana 13th Installment प्राप्त हो जाएगा। महिलाएं बेसब्री से योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रही हैं ऐसे में हम उन्हें बताना चाहेंगे कि सरकार पिछले कुछ समय से 10 तारीख से पहले ही लाडली बहन योजना की किस्त का पैसा भेज रही है तो हो सकता है कि जून में भी 13वीं किस्त का पैसा 10 तारीख से पहले ट्रांसफर कर दिया जाए।

लाडली बहना योजना 2024 की राशि में होगी बढ़ोतरी!

मध्य प्रदेश सरकार Ladli Behna Yojana Installment की राशि में वृद्धि कर सकती है। बता दें कि फिलहाल इस योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है जिसके तहत 1.29 करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं लेकिन संभावना है कि इस राशि को बढ़ा कर 3000 रुपए तक ले जाया जाएगा।

सरकार की योजना है कि योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की जाएगी। पहले इस योजना के तहत 1500 रुपए की राशि दी जाएगी, उसके बाद इसे बढ़ाकर 1750 रुपए किया जाएगा और इसी तरह भविष्य में यह योजना 3000 रुपए प्रति माह की आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी।

MP Ladli Behna Yojana List कैसे निकालें?

जिन महिलाओं का नाम लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में जारी किया गया है, उन तक सरकार योजना की प्रत्येक किस्त का लाभ पहुंचाएगी। इस लाभार्थी सूची में अपना नाम ढूंढने के लिए इन चरणों का अनुसरण कीजिए –

  • सबसे पहले आप लाडली बहना योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाएं जिसका डायरेक्ट लिंक /cmladlibahna.mp.gov.in/ है।
  • होम पेज ओपन होने के बाद दिए गए  “लाभार्थी सूची” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद नया पेज आएगा, यहां गांव, जिला, ब्लॉक इत्यादि का चयन करें।
  • चयन करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपको लाडली बहना योजना की बेनिफिशरी लिस्ट मिल जाएगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 13th Installment Status कैसे चेक करें?

सर्वप्रथम आप Ladli Behna Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

  1. आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होने के बाद दिए गए “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के लिंक पर क्लिक कर करें।
  2. क्लिक करने के बाद नया वेब पेज ओपन होगा, इसमें आवेदन क्रमांक या अपनी सदस्य समग्र आईडी एंटर करके कैप्चा कोड सबमिट करें।
  3. अब दिए गए “ओटीपी भेजें” के विकल्प पर क्लिक करके ओटीपी सत्यापन करें।
  4. ओटीपी सत्यापन करते ही आपको अब तक के लाडली बहन योजना इंस्टॉलमेंट पेमेंट स्टेटस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

60 वर्ष से अधिक उम्र की लाडली बहनों को नहीं मिलेगा लाभ!

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2024 के तहत 21 वर्ष से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं ही लाभ ले सकेंगी। बता दें कि जिन महिलाओं की उम्र 1 मई 2024 को 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है, उन्हें अब आगे इस योजना के तहत मिलने वाली किस्तों का लाभ नहीं मिल पाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2024 की पात्रता!

  1. ऐसी महिलाए जो मध्य प्रदेश राज्य की स्थाई निवासी हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  2. इसका लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. विवाहित/तलाकशुदा/विधवा महिलाएं ही लाडली बहना योजना का लाभ ले सकती हैं।
  4. आवेदिका महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता है तो वह महिला योजना के लिए अपात्र मानी जाएगी।
  5. महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख रुपए से कम है तो वह महिला योजना का लाभ लेने के योग्य है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ