भोपाल में भीम आर्मी का शक्ति प्रदर्शन: कमजोर वर्ग के लोगों पर प्रशासन के द्वारा झूठे मुकदमे दर्ज करने के खिलाफ, समेत 15 से ज्यादा मांगों को लेकर जुटे हजारों कार्यकर्ता; रोड ब्लॉक..

राजधानी भोपाल के भेल दशहरा मैदान में आज दलित, आदिवासी और पिछड़ा वर्ग के संगठनों का बड़ा शक्ति प्रदर्शन चल रहा है। कार्यक्रम स्थल पर रात से ही कार्यकर्ताओं का जुटना शुरू हो गया था। कार्यक्रम स्थल पर भारी संख्या में लोग पहुंचे हैं। मैदान के सामने की सड़क पर भी भारी भीड़ जमा है। करियर कॉलेज से स्मार्ट सिटी ऑफिस तक रोड ब्लॉक है।  ये प्रदर्शन जातिगत जनगणना कराने, प्रदेश सरकार से प्रमोशन में आरक्षण का कानून बनवाने, आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करवाने जैसी 15 से ज्यादा मांगों को लेकर हो रहा है। यहां होने वाली जनसभा को आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद संबोधित करेंगे।  पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील कुमार आस्तेय का दावा है कि प्रदर्शन में 5 लाख लोग शामिल होंगे। चंद्रशेखर के अलावा OBC नेता प्रीतम लोधी, व्यापम कांड के व्हिसिल ब्लोअर डॉ. आनंद राय, सुनील आस्तेय, सुनील बैरसिया सहित प्रदेश भर के भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के कार्यकर्ता और SC/ST के लोग इस प्रदर्शन में शामिल होंगे।

राजधानी भोपाल के भेल दशहरा मैदान में आज दलित, आदिवासी और पिछड़ा वर्ग के संगठनों का बड़ा शक्ति प्रदर्शन चल रहा है। कार्यक्रम स्थल पर रात से ही कार्यकर्ताओं का जुटना शुरू हो गया था। कार्यक्रम स्थल पर भारी संख्या में लोग पहुंचे हैं। मैदान के सामने की सड़क पर भी भारी भीड़ जमा है। करियर कॉलेज से स्मार्ट सिटी ऑफिस तक रोड ब्लॉक है।
ये प्रदर्शन जातिगत जनगणना कराने, प्रदेश सरकार से प्रमोशन में आरक्षण का कानून बनवाने, आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करवाने जैसी 15 से ज्यादा मांगों को लेकर हो रहा है। यहां होने वाली जनसभा को आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद संबोधित करेंगे।
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील कुमार आस्तेय का दावा है कि प्रदर्शन में 5 लाख लोग शामिल होंगे। चंद्रशेखर के अलावा OBC नेता प्रीतम लोधी, व्यापम कांड के व्हिसिल ब्लोअर डॉ. आनंद राय, सुनील आस्तेय, सुनील बैरसिया सहित प्रदेश भर के भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के कार्यकर्ता और SC/ST के लोग इस प्रदर्शन में शामिल होंगे।

प्रदर्शन में शामिल होने आए लोग बोले..

शासन-प्रशासन को बताएंगे यह लोकतांत्रिक देश है..

भीम आर्मी एकता मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनय रतन सिंह ने कहा, हमारी मांगें बहुत सारी हैं। आज समाज की न्याय यात्रा का समापन भी है। हम यह बता रहे हैं कि अगर हमारे अधिकार को कोई छीनेगा तो हम अपने आपको इस तरह के संवैधानिक आंदोलन में बदलेंगे। शासन-प्रशासन को बताएंगे कि यह लोकतांत्रिक देश है।

हमारा लक्ष्य देश में सरकार बनाना है...

प्रदर्शन में आए सरजीत सिंह ने कहा- मैं उत्तर प्रदेश सरकार में जाट कमिश्नर के पद पर था। मैंने इस्तीफा दे दिया है। बहुजन समाज की लड़ाई में आ गया हूं। हमारा लक्ष्य इस देश में बहुजन की सरकार बनाना है। कुछ लोगों को लगता है कि हिंदू राष्ट्र बना लेंगे, तो यह उनकी गलतफहमी है। देश संविधान से चलेगा। एक भी दलित, SC/ST, OBC, मुसलमानों को कोई भी परेशानी हुई तो हम ईंट से ईंट बजा देंगे।

झाबुआ में आदिवासियों से संपत्ति छीनी जा रही..

विजन ऑफ बाबा साहब वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडविन भारतीय शूद्र झाबुआ से आए हैं। उन्होंने कहा, झाबुआ में आदिवासियों की संपत्ति छीनी जा रही हैं। मैं यहां SC/ST एक्ट और आरक्षण के समर्थन में आया हूं।

पंचायत और नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधि भी शामिल..

मप्र में इस साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस लिहाज से आज का शक्ति प्रदर्शन काफी अहम माना जा रहा है। BJP और कांग्रेस से नाराज नेता और खासकर दलित और युवा इस कार्यक्रम में बुलाए गए हैं। जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्यों के साथ ही सरपंच और पार्षद भी आज के कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे हैं। आजाद समाज पार्टी इस साल के विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

इन मुद्दों को लेकर हो रहा प्रदर्शन..

  1. देश में जातिगत जनगणना कराई जाए
  2. प्रदेश सरकार से प्रमोशन में आरक्षण का कानून बनवाने के लिए
  3. संविधान की प्रस्तावना से सेक्युलर और सोशलिस्ट शब्द हटाने के षड्यंत्र के खिलाफ
  4. कमजोर वर्ग के लोगों पर प्रशासन के द्वारा झूठे मुकदमे दर्ज करने के खिलाफ
  5. आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करवाने के लिए
  6. केंद्र और राज्य सरकारों से आर्थिक बराबरी का कानून लागू करवाने के लिए
  7. SC/ST एक्ट के तहत मृतक के परिवार को दी जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि बढ़ाकर 30 लाख रुपए करवाने के लिए
  8. मनरेगा की दैनिक मजदूरी को बढ़ाकर न्यूनतम 700 रुपए करवाने के लिए
  9. शिक्षा का राष्ट्रीयकरण कर सर्वनाश रुकवाने के लिए
  10. मध्यप्रदेश सरकार के शासकीय महाविद्यालयों में चुनाव प्रक्रिया बहाल कराने के लिए
  11. निजीकरण के नाम पर सरकारी प्रतिष्ठानों को बेचने के खिलाफ
  12. निजीकरण के सहारे आरक्षण समाप्त करने के षड्यंत्र के खिलाफ
  13. OBC की जातिगत जनगणना, 27% आरक्षण लागू कराने के लिए
  14. SC/ST, OBC, मुस्लिम अल्पसंख्यक, बहन, बेटियों और बच्चों पर हो रहे अन्याय अत्याचार के खिलाफ
  15. बेकसूर लोगों के घरों पर प्रशासन द्वारा बुलडोजर चलाने के खिलाफ
  16. गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों का GST से मुक्त कराने के लिए

भोपाल में यह रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था..

कार्यक्रम के दौरान आमजन को असुविधा से बचाने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी किया है। यह प्लान सुबह 7 बजे से आवश्यकतानुसार लागू किया गया।
महात्मा गांधी चौराहे से एमपी नगर की ओर आने वाले वाहन भेल के गेट-06 से गुलाब उद्यान तिराहा कस्तूरबा अस्पताल से होकर ISBT और चेतक ब्रिज की ओर जा सकेंगे।
चेतक ब्रिज, गोविंदपुरा टर्निंग से महात्मा गांधी चौराहे की ओर जाने वाले वाहन सांची डेयरी कट पाइंट से कस्तूरबा अस्पताल के आगे से गुलाब उद्यान रोड होकर गेट नंबर-06, बरखेड़ा मार्केट होकर महात्मा गांधी चौराहे की आ सकेंगे।
ITI तिराहे से करियर कॉलेज तिराहा होकर चेतक ब्रिज, ISBT की ओर जाने वाले वाहन सिक्योरिटी लाइन चौराहे से सावंतिका पेट्रोल पंप तिराहा होकर चेतक ब्रिज की ओर जा सकेंगे।
इंदौर और ब्यावरा की ओर से आने वाले वाहन खजूरी सड़क, बकानिया डिपो होते हुए मुबारकपुर, लांबाखेड़ा, चौपड़ा कला, आनंद नगर, रत्नागिरी, जेके रोड, ITI तिराहा, भेल दशहरा मैदान पर कार्यकर्ताओं को उतारकर जंबूरी मैदान में पार्क होंगे।
रायसेन की ओर से आने वाले वाहन पटेल नगर चौराहा से आनंद नगर, रत्नागिरी, जेके रोड, ITI तिराहा, भेल दशहरा मैदान पहुंचेंगे।
होशंगाबाद रोड की ओर से आने वाले वाहन 11 मील से बायपास होकर पटेल नगर चौराहा, आनंद नगर, रत्नागिरी, जेके रोड, ITI, दशहरा मैदान होते हुए जंबूरी मैदान में पार्क होंगे।

#suradailynews

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ