सीआईएसएफ प्रमुख के रूप में नियुक्त पहली महिला नीना सिंह कौन हैं ? जानें पूरी खबर

अधिकारी 31 अगस्त को शील वर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।  मणिपुर-कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के तीन अधिकारियों को गुरुवार को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया, नीना सिंह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बनीं।  1989 बैच के आईपीएस अधिकारी, सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं, जो एक केंद्रीय अर्धसैनिक बल है जो पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक इमारतों का प्रबंधन करता है।  अधिकारी 31 अगस्त को शील वर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। सिंह, जिन्हें मणिपुर कैडर अधिकारी के रूप में आईपीएस में शामिल किया गया था, बाद में राजस्थान कैडर में स्थानांतरित कर दिए गए।  सिंह 31 जुलाई, 2024 को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बनी रहेंगी।  इस बीच, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी राहुल रसगोत्रा ​​की भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) प्रमुख के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है और अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक बनाया गया है।

अधिकारी 31 अगस्त को शील वर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।

मणिपुर-कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के तीन अधिकारियों को गुरुवार को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया, नीना सिंह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बनीं।

1989 बैच के आईपीएस अधिकारी, सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं, जो एक केंद्रीय अर्धसैनिक बल है जो पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक इमारतों का प्रबंधन करता है।

अधिकारी 31 अगस्त को शील वर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। सिंह, जिन्हें मणिपुर कैडर अधिकारी के रूप में आईपीएस में शामिल किया गया था, बाद में राजस्थान कैडर में स्थानांतरित कर दिए गए।

सिंह 31 जुलाई, 2024 को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बनी रहेंगी।

इस बीच, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी राहुल रसगोत्रा ​​की भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) प्रमुख के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है और अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक बनाया गया है।

1989 बैच के आईपीएस अधिकारी रसगोत्रा ​​वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने आईबी में लगभग तीन दशक बिताए हैं। रसगोत्रा ​​की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब अर्धसैनिक बल के पास निगरानी और खुफिया जानकारी जुटाने के लिए खुफिया अधिकारियों की एक अतिरिक्त टीम होगी।

उन्हें 30 सितंबर, 2025 तक इस पद पर नियुक्त किया गया है।

1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश पिछले कुछ हफ्तों से आईटीबीपी का नेतृत्व करने के अलावा अतिरिक्त प्रभार के रूप में सीआरपीएफ डीजी का पद संभाल रहे हैं। वह 31 दिसंबर, 2024 को अपनी सेवानिवृत्ति तक सीआरपीएफ के प्रमुख रहेंगे।
(एएनआई, पीटीआई से इनपुट के साथ)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ