फ़ोन स्क्रीन पर हरी रेखा की समस्या: यह क्या है, और इसे कैसे ठीक करें?

यह इंगित करता है कि आपका डिस्प्ले क्षतिग्रस्त हो गया है, और केवल हार्डवेयर असेंबली को बदलने से ही इसे ठीक किया जा सकता है।  AMOLED डिस्प्ले फ्लैगशिप फोन और मिड-रेंज फोन में समान रूप से और अच्छे कारण से भी वास्तविक पसंद बन गए हैं।  AMOLED डिस्प्ले अलग-अलग पिक्सल को बंद करने की अनुमति देता है, जिससे आप डिस्प्ले पर वास्तविक ब्लैक का आनंद ले सकते हैं।  यह एचडीआर सामग्री के लिए बहुत अच्छा है और इसमें बैटरी की कुछ बचत भी होती है।  लेकिन हाल ही में, हम स्मार्टफ़ोन पर खतरनाक "ग्रीन लाइन" समस्या को देख रहे हैं, मुख्य रूप से AMOLED डिस्प्ले वाले स्मार्टफ़ोन पर।  लेकिन एंड्रॉइड फोन पर ग्रीन लाइन की समस्या क्या है, और आप अपने फोन के डिस्प्ले पर ग्रीन लाइन को कैसे ठीक करते हैं?  हम इस लेख में इन विषयों तथा और भी बहुत कुछ का पता लगाते हैं।

यह इंगित करता है कि आपका डिस्प्ले क्षतिग्रस्त हो गया है, और केवल हार्डवेयर असेंबली को बदलने से ही इसे ठीक किया जा सकता है।

AMOLED डिस्प्ले फ्लैगशिप फोन और मिड-रेंज फोन में समान रूप से और अच्छे कारण से भी वास्तविक पसंद बन गए हैं।  AMOLED डिस्प्ले अलग-अलग पिक्सल को बंद करने की अनुमति देता है, जिससे आप डिस्प्ले पर वास्तविक ब्लैक का आनंद ले सकते हैं। यह एचडीआर सामग्री के लिए बहुत अच्छा है और इसमें बैटरी की कुछ बचत भी होती है। लेकिन हाल ही में, हम स्मार्टफ़ोन पर खतरनाक "ग्रीन लाइन" समस्या को देख रहे हैं, मुख्य रूप से AMOLED डिस्प्ले वाले स्मार्टफ़ोन पर। लेकिन एंड्रॉइड फोन पर ग्रीन लाइन की समस्या क्या है, और आप अपने फोन के डिस्प्ले पर ग्रीन लाइन को कैसे ठीक करते हैं? हम इस लेख में इन विषयों तथा और भी बहुत कुछ का पता लगाते हैं।

त्वरित जवाब

फ़ोन पर हरी लाइन की समस्या एक हार्डवेयर समस्या है और इसे सॉफ़्टवेयर द्वारा ठीक नहीं किया जा सकता है। प्रभावित फ़ोन के डिस्प्ले को बदलने की आवश्यकता है, और ऐसी मरम्मत में संभवतः फ़ोन मॉडल के आधार पर डिस्प्ले असेंबली और मदरबोर्ड शामिल हो सकते हैं। कृपया मरम्मत शुरू करने के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क करें। ओईएम और परिस्थितियों के आधार पर वारंटी के तहत मुफ्त मरम्मत लागू हो भी सकती है और नहीं भी।

मुख्य अनुभागों पर जाएं

  1. फ़ोन पर ग्रीन लाइन समस्या क्या है?
  2. मेरे फ़ोन स्क्रीन पर हरी रेखा क्यों है?
  3. अपने फ़ोन स्क्रीन पर हरी रेखा की समस्या को कैसे ठीक करें
  4. क्या ग्रीन लाइन का मुद्दा वारंटी के अंतर्गत आता है?

फ़ोन पर ग्रीन लाइन समस्या क्या है?

कई उपयोगकर्ता इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि कैसे उनके स्मार्टफोन के डिस्प्ले के माध्यम से अचानक एक हरी रेखा चलने लगती है।  यह हरे रंग की एक पतली पट्टी है जो डिस्प्ले के बिल्कुल ऊपर से नीचे तक जाती है।  स्मार्टफ़ोन इस हरी रेखा के बाहर सामान्य रूप से कार्य करता है, लेकिन दोष स्पष्ट रूप से बहुत ध्यान देने योग्य और कष्टप्रद है।

कई उपयोगकर्ता इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि कैसे उनके स्मार्टफोन के डिस्प्ले के माध्यम से अचानक एक हरी रेखा चलने लगती है।  यह हरे रंग की एक पतली पट्टी है जो डिस्प्ले के बिल्कुल ऊपर से नीचे तक जाती है।  स्मार्टफ़ोन इस हरी रेखा के बाहर सामान्य रूप से कार्य करता है, लेकिन दोष स्पष्ट रूप से बहुत ध्यान देने योग्य और कष्टप्रद है।

बहुत से लोगों ने इस मुद्दे के बारे में शिकायत की है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि कैसे फोन पर किसी भी स्पष्ट क्षति के बिना हरी रेखा रहस्यमय तरीके से दिखाई देती है। अधिकांश उपयोगकर्ताओं का दावा है कि फोन गिरा नहीं है या पानी से कोई क्षति नहीं हुई है।  कई लोग दावा करते हैं कि फ़ोन को एक सॉफ़्टवेयर अपडेट प्राप्त हुआ जिसके कारण ग्रीन लाइन समस्या उत्पन्न हुई।

हमने स्मार्टफोन निर्माताओं में इस ग्रीन लाइन मुद्दे की रिपोर्ट देखी है, जिसमें सैमसंग, वनप्लस, ओप्पो, रियलमी, वीवो, आईक्यूओओ, श्याओमी, मोटोरोला, नथिंग, हुआवेई और यहां तक ​​​​कि ऐप्पल भी शामिल है, जो इस बात का संकेत देता है। सॉफ़्टवेयर मूल से उत्पन्न होने की संभावना कम है और हार्डवेयर दोष से उत्पन्न होने की अधिक संभावना है।

यह समस्या सभी मूल्य श्रेणियों में दिखाई देती है, मध्य-श्रेणी के स्मार्टफोन से लेकर सबसे अच्छे और प्रीमियम फ्लैगशिप तक।

रेखा रहस्यमय तरीके से दिखाई देती है।  अधिकांश उपयोगकर्ताओं का दावा है कि फोन गिरा नहीं है या पानी से कोई क्षति नहीं हुई है।  कई लोग दावा करते हैं कि फ़ोन को एक सॉफ़्टवेयर अपडेट प्राप्त हुआ जिसके कारण ग्रीन लाइन समस्या उत्पन्न हुई।  हमने स्मार्टफोन निर्माताओं में इस ग्रीन लाइन मुद्दे की रिपोर्ट देखी है, जिसमें सैमसंग, वनप्लस, ओप्पो, रियलमी, वीवो, आईक्यूओओ, श्याओमी, मोटोरोला, नथिंग, हुआवेई और यहां तक ​​​​कि ऐप्पल भी शामिल है, जो इस बात का संकेत देता है।  सॉफ़्टवेयर मूल से उत्पन्न होने की संभावना कम है और हार्डवेयर दोष से उत्पन्न होने की अधिक संभावना है।  यह समस्या सभी मूल्य श्रेणियों में दिखाई देती है, मध्य-श्रेणी के स्मार्टफोन से लेकर सबसे अच्छे और प्रीमियम फ्लैगशिप तक।

स्मार्टफ़ोन पर ग्रीन लाइन मुद्दे पर सभी रिपोर्टों के बीच एकमात्र सामान्य बात यह है कि फ़ोन में AMOLED डिस्प्ले है। इसके अलावा, अधिकांश रिपोर्टें उन फोनों के प्रति पक्षपाती हैं जो लगभग एक से दो साल पुराने हैं (और दुर्भाग्य से वारंटी से बाहर हैं), हालांकि यह आवश्यक रूप से नए और पुराने उपकरणों को बाहर नहीं करता है।

स्मार्टफ़ोन पर ग्रीन लाइन मुद्दे पर सभी रिपोर्टों के बीच एकमात्र सामान्य बात यह है कि फ़ोन में AMOLED डिस्प्ले है।  इसके अलावा, अधिकांश रिपोर्टें उन फोनों के प्रति पक्षपाती हैं जो लगभग एक से दो साल पुराने हैं (और दुर्भाग्य से वारंटी से बाहर हैं), हालांकि यह आवश्यक रूप से नए और पुराने उपकरणों को बाहर नहीं करता है।

अधिकांश रिपोर्टों में आमतौर पर स्क्रीन पर एक हरी रेखा होती है।  हालाँकि, दुर्लभ मामलों में, हरी रेखाओं की संख्या बढ़ जाती है, और आप इसके साथ-साथ अन्य रंगों (गुलाबी या सफेद) का मलिनकिरण भी देख सकते हैं, जिससे समस्या को अनदेखा करना और भी कठिन हो जाता है।

अधिकांश रिपोर्टों में आमतौर पर स्क्रीन पर एक हरी रेखा होती है।  हालाँकि, दुर्लभ मामलों में, हरी रेखाओं की संख्या बढ़ जाती है, और आप इसके साथ-साथ अन्य रंगों (गुलाबी या सफेद) का मलिनकिरण भी देख सकते हैं, जिससे समस्या को अनदेखा करना और भी कठिन हो जाता है।

दुर्लभ मामलों में, हरी रेखा टिमटिमाती हो सकती है और केवल अस्थायी रूप से दिखाई दे सकती है। हालाँकि, इस गाइड को लिखते समय हमने जिन अधिकांश रिपोर्टों की जांच की, उनमें से हरे रंग की रेखा स्थायी है।

जब फ़ोन स्विच ऑन होता है और डिस्प्ले चालू होता है तो यह हर जगह दिखाई देता है। इसमें होमस्क्रीन, लॉकस्क्रीन और ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले भी शामिल है।

मेरे फ़ोन स्क्रीन पर हरी रेखा क्यों है?

अब जब हम इस मुद्दे को जानते हैं, तो इस पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है कि ऐसा क्यों हो रहा है।  दुर्भाग्य से, समस्या वर्षों से मौजूद होने और ट्विटर, रेडिट और अन्य मंचों पर सैकड़ों की संख्या में रिपोर्ट चलने के बावजूद, उत्तर उतना स्पष्ट नहीं है।

ग्रीन लाइन मुद्दे पर इनमें से अधिकांश रिपोर्टों में सामान्य बात यह है कि फोन में AMOLED डिस्प्ले है।  हमें अभी तक हरे रंग की लाइन के मुद्दे के बारे में एलसीडी फोन मालिकों से रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है, हालांकि समस्या एलसीडी का उपयोग करने वाली तकनीक के अन्य हिस्सों में मौजूद है।

अब जब हम इस मुद्दे को जानते हैं, तो इस पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है कि ऐसा क्यों हो रहा है।  दुर्भाग्य से, समस्या वर्षों से मौजूद होने और ट्विटर, रेडिट और अन्य मंचों पर सैकड़ों की संख्या में रिपोर्ट चलने के बावजूद, उत्तर उतना स्पष्ट नहीं है।  ग्रीन लाइन मुद्दे पर इनमें से अधिकांश रिपोर्टों में सामान्य बात यह है कि फोन में AMOLED डिस्प्ले है।  हमें अभी तक हरे रंग की लाइन के मुद्दे के बारे में एलसीडी फोन मालिकों से रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है, हालांकि समस्या एलसीडी का उपयोग करने वाली तकनीक के अन्य हिस्सों में मौजूद है।

जब फ़ोन स्विच ऑन होता है और डिस्प्ले चालू होता है तो यह हर जगह दिखाई देता है। इसमें होमस्क्रीन, लॉकस्क्रीन और ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले भी शामिल है।

मेरे फ़ोन स्क्रीन पर हरी रेखा क्यों है?

अब जब हम इस मुद्दे को जानते हैं, तो इस पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है कि ऐसा क्यों हो रहा है। दुर्भाग्य से, समस्या वर्षों से मौजूद होने और ट्विटर, रेडिट और अन्य मंचों पर सैकड़ों की संख्या में रिपोर्ट चलने के बावजूद, उत्तर उतना स्पष्ट नहीं है।

ग्रीन लाइन मुद्दे पर इनमें से अधिकांश रिपोर्टों में सामान्य बात यह है कि फोन में AMOLED डिस्प्ले है। हमें अभी तक हरे रंग की लाइन के मुद्दे के बारे में एलसीडी फोन मालिकों से रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है, हालांकि समस्या एलसीडी का उपयोग करने वाली तकनीक के अन्य हिस्सों में मौजूद है।

ग्रीन लाइन समस्या के कारण पर हमारा सबसे अच्छा अनुमान एक ढीला, क्षतिग्रस्त, या दोषपूर्ण डिस्प्ले कनेक्टर या फ्लेक्स केबल है, जो बदले में, डिस्प्ले को स्थायी और अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचाता है। डिस्प्ले कनेक्टर और फ्लेक्स केबल फोन असेंबली का हिस्सा हैं जो डिस्प्ले को मदरबोर्ड से जोड़ता है।

कई रिपोर्टों में उल्लेख किया गया है कि हरी रेखा सह-आकस्मिक सॉफ़्टवेयर अपडेट के बाद दिखाई देती है। हालाँकि, दावों में बहुत अधिक भिन्नताएँ हैं। यदि यह सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण होने वाली समस्या थी, तो इसे उसी अपडेट पर उपभोक्ताओं के एक बड़े समूह को प्रभावित करना चाहिए। हालाँकि, समस्या OEM और यहां तक ​​कि OS में भी हो सकती है, इसलिए यह सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण नहीं हो सकती है।

हालाँकि, एक संभावित स्पष्टीकरण इसे बाँध सकता है। सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण फ़ोन आमतौर पर दैनिक कार्यों के दौरान सामान्य से अधिक गर्म हो जाता है। ऐसी संभावना है कि यह अत्यधिक गर्मी बिल्ड-अप डिस्प्ले असेंबली (डिस्प्ले, केबल और कनेक्टर) के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचाती है, जिससे हार्डवेयर विफलता हो सकती है या तेज हो सकती है।

यह सिद्धांत यह नहीं समझाता है कि गेमिंग के कारण ग्रीन लाइन की समस्या क्यों नहीं होती है; इस प्रकार, हम भी पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि डिस्प्ले पर हरी लाइन केवल विनिर्माण दोष के कारण होती है। उपयोगकर्ता गलती से (या जानबूझकर भी) अपने डिस्प्ले को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उस पर हरी धारियाँ दिखाई देने लगेंगी। ऐसा तब हो सकता है जब आप गलती से डिस्प्ले में छेद कर देते हैं, उस पर हल्का लेकिन लगातार दबाव डालते हैं, या अपना फोन गिरा देते हैं। पानी की क्षति के बाद भी इसके प्रकट होने की संभावना है। इन सभी मामलों में आपको वारंटी से लाभ नहीं होगा, इसलिए हम जानबूझकर आपके फोन को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ दृढ़ता से सलाह देते हैं।

यह मुद्दा कितना यादृच्छिक प्रतीत होता है, इसके कारण एक उपभोक्ता के रूप में आप AMOLED फोन न खरीदने के अलावा कोई वास्तविक सावधानी नहीं बरत सकते हैं (जो कि स्मार्टफोन मूल्य वर्ग के उच्च अंत पर व्यावहारिक नहीं है)। दुर्भाग्य से, इस समय यह भाग्य का खेल है। हमने उद्योग स्रोतों से जो सुना है, उसके अनुसार 2024 में नए AMOLED डिस्प्ले ग्रीन लाइन मुद्दे के खिलाफ शमन के साथ आएंगे, जिससे इन घटनाओं में कमी आनी चाहिए।

अपने फ़ोन स्क्रीन पर हरी रेखा की समस्या को कैसे ठीक करें

दुर्भाग्य से, डिस्प्ले को बदलना ही आपके फोन स्क्रीन पर ग्रीन लाइन की समस्या को ठीक करने का एकमात्र तरीका है। अंतिम उपयोगकर्ता द्वारा सॉफ़्टवेयर पर ऐसा कुछ भी नहीं किया जा सकता जो समस्या को ठीक कर सके।  किसी सॉफ़्टवेयर समस्या से निपटने के लिए अपने फ़ोन को पुनः प्रारंभ करें  समस्या निवारण चरण के रूप में, हम अनुशंसा करते हैं कि जब आप अपने एंड्रॉइड फोन पर हरी लाइन की समस्या देखें तो एक बार अपने फोन को पुनरारंभ करें।  यह कदम केवल सॉफ़्टवेयर समस्या की संभावना को खारिज करता है।  यह कोई समाधान नहीं है, लेकिन यह आपको सेवा केंद्र की अनावश्यक यात्रा से बचा सकता है।  किसी सेवा केंद्र पर जाएँ या अपना फ़ोन RMA करें  एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि समस्या सॉफ़्टवेयर के कारण नहीं है, तो आपको अपने फ़ोन के सेवा केंद्र या आरएमए पर जाकर उसकी मरम्मत करानी होगी। आपको जो अगले कदम उठाने चाहिए, उनके लिए अपने फ़ोन की सहायता टीम से संपर्क करें।  सेवा केंद्र संभवतः ग्रीन लाइन समस्या को डिस्प्ले असेंबली के लिए हार्डवेयर विफलता के रूप में मान लेगा, जिसके लिए डिस्प्ले और संभवतः डिस्प्ले असेंबली को भी बदलने की आवश्यकता होगी।  कुछ फ़ोनों के लिए, इसमें मदरबोर्ड को बदलना भी शामिल हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फ़ोन कैसे निर्मित हुआ है।  क्या ग्रीन लाइन का मुद्दा वारंटी के अंतर्गत आता है?  अधिकांश ब्रांडों के पास ग्रीन लाइन मुद्दे से निपटने के बारे में कोई स्पष्ट और सीधी नीति नहीं है। इसका मतलब यह है कि ग्राहक सेवा के साथ आपका अनुभव ब्रांड और डिवाइस की उम्र के आधार पर अलग-अलग होगा। अधिकांश फोन एक साल की वारंटी के साथ आते हैं (यूरोपीय संघ में, यह आमतौर पर दो साल की वारंटी है, हालांकि कुछ क्षेत्र इससे भी आगे जा सकते हैं), जिसमें हार्डवेयर दोष के मामले में ब्रांड आपके फोन की मुफ्त में मरम्मत करेगा।

दुर्भाग्य से, डिस्प्ले को बदलना ही आपके फोन स्क्रीन पर ग्रीन लाइन की समस्या को ठीक करने का एकमात्र तरीका है। अंतिम उपयोगकर्ता द्वारा सॉफ़्टवेयर पर ऐसा कुछ भी नहीं किया जा सकता जो समस्या को ठीक कर सके।

किसी सॉफ़्टवेयर समस्या से निपटने के लिए अपने फ़ोन को पुनः प्रारंभ करें

समस्या निवारण चरण के रूप में, हम अनुशंसा करते हैं कि जब आप अपने एंड्रॉइड फोन पर हरी लाइन की समस्या देखें तो एक बार अपने फोन को पुनरारंभ करें। यह कदम केवल सॉफ़्टवेयर समस्या की संभावना को खारिज करता है। यह कोई समाधान नहीं है, लेकिन यह आपको सेवा केंद्र की अनावश्यक यात्रा से बचा सकता है।

किसी सेवा केंद्र पर जाएँ या अपना फ़ोन RMA करें

एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि समस्या सॉफ़्टवेयर के कारण नहीं है, तो आपको अपने फ़ोन के सेवा केंद्र या आरएमए पर जाकर उसकी मरम्मत करानी होगी। आपको जो अगले कदम उठाने चाहिए, उनके लिए अपने फ़ोन की सहायता टीम से संपर्क करें।

सेवा केंद्र संभवतः ग्रीन लाइन समस्या को डिस्प्ले असेंबली के लिए हार्डवेयर विफलता के रूप में मान लेगा, जिसके लिए डिस्प्ले और संभवतः डिस्प्ले असेंबली को भी बदलने की आवश्यकता होगी। कुछ फ़ोनों के लिए, इसमें मदरबोर्ड को बदलना भी शामिल हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फ़ोन कैसे निर्मित हुआ है।

क्या ग्रीन लाइन का मुद्दा वारंटी के अंतर्गत आता है?

अधिकांश ब्रांडों के पास ग्रीन लाइन मुद्दे से निपटने के बारे में कोई स्पष्ट और सीधी नीति नहीं है। इसका मतलब यह है कि ग्राहक सेवा के साथ आपका अनुभव ब्रांड और डिवाइस की उम्र के आधार पर अलग-अलग होगा। अधिकांश फोन एक साल की वारंटी के साथ आते हैं (यूरोपीय संघ में, यह आमतौर पर दो साल की वारंटी है, हालांकि कुछ क्षेत्र इससे भी आगे जा सकते हैं), जिसमें हार्डवेयर दोष के मामले में ब्रांड आपके फोन की मुफ्त में मरम्मत करेगा।

 फ़ोन एक वर्ष से कम पुराना है

यदि आपका फोन वारंटी के अंतर्गत है और बाहरी क्षति या पानी से होने वाली क्षति का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि ग्रीन लाइन समस्या को हार्डवेयर दोष के रूप में पहचाना जाएगा और वारंटी के तहत मुफ्त में मरम्मत की जाएगी।

हालाँकि, यदि आपका फ़ोन वारंटी के अंतर्गत है, लेकिन दृश्यमान बाहरी क्षति या पानी की क्षति के संकेत दिखाता है (भले ही ऐसी क्षति सीधे तौर पर ग्रीन लाइन समस्या का कारण न बनी हो), तो आपको वारंटी प्रतिस्थापन या मरम्मत का लाभ मिलने की संभावना नहीं है।

फ़ोन एक वर्ष से अधिक पुराना/वारंटी से बाहर है

यदि आपका फोन एक वर्ष से अधिक पुराना है और वारंटी से बाहर है, तो मुफ्त मरम्मत के लिए पात्र होने की संभावना काफी कम हो जाती है।  ग्राहक सेवा संभवतः डिस्प्ले स्वैप के लिए आपके फ़ोन के विक्रय मूल्य का 10-30% के बीच बोली लगाएगी। राशि ब्रांड, मॉडल और मरम्मत की जटिलता के आधार पर भिन्न होती है।

सैमसंग, ऐप्पल और वनप्लस जैसे कुछ ओईएम ने अपने सेवा केंद्रों और समर्थन चैनलों को ग्रीन लाइन समस्याओं से प्रभावित उपयोगकर्ताओं की सहायता करने और वारंटी अवधि के बाहर भी मुफ्त में उपकरणों की मरम्मत करने की सलाह दी है।

हालाँकि, सार्वजनिक डोमेन में घोषणाओं के माध्यम से ऐसी सलाह जारी नहीं की गई हैं। इसके बजाय, उन्हें मामले-दर-मामले आधार पर ग्राहक सहायता और सेवा केंद्र स्तर पर समाधान के रूप में पेश किया जाता है। केवल वनप्लस ही आगे आया है और भारत में ग्रीन-लाइन से प्रभावित ग्राहकों को समाधान की पेशकश की है, जिसके बदले में आजीवन स्क्रीन वारंटी की पेशकश की गई है। अन्य ओईएम ने अभी तक इस पर कोई रुख नहीं अपनाया है।  ऐसे समाधान इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि आपके फोन में कोई बाहरी या पानी से होने वाली क्षति दिखाई दे रही है या नहीं। यदि हाँ, तो आपको निःशुल्क मरम्मत से वंचित कर दिया जाएगा, भले ही ग्रीन लाइन की समस्या ऐसी क्षति के कारण न हुई हो।  हमें उम्मीद है कि ब्रांड ग्राहकों को परेशान करने वाली ग्रीन लाइन की समस्या को स्वीकार करेंगे और मरम्मत नीतियां बनाएंगे जिन्हें सार्वजनिक रूप से घोषित किया जा सकता है।

हालाँकि, सार्वजनिक डोमेन में घोषणाओं के माध्यम से ऐसी सलाह जारी नहीं की गई हैं। इसके बजाय, उन्हें मामले-दर-मामले आधार पर ग्राहक सहायता और सेवा केंद्र स्तर पर समाधान के रूप में पेश किया जाता है। केवल वनप्लस ही आगे आया है और भारत में ग्रीन-लाइन से प्रभावित ग्राहकों को समाधान की पेशकश की है, जिसके बदले में आजीवन स्क्रीन वारंटी की पेशकश की गई है। अन्य ओईएम ने अभी तक इस पर कोई रुख नहीं अपनाया है।

ऐसे समाधान इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि आपके फोन में कोई बाहरी या पानी से होने वाली क्षति दिखाई दे रही है या नहीं। यदि हाँ, तो आपको निःशुल्क मरम्मत से वंचित कर दिया जाएगा, भले ही ग्रीन लाइन की समस्या ऐसी क्षति के कारण न हुई हो।

हमें उम्मीद है कि ब्रांड ग्राहकों को परेशान करने वाली ग्रीन लाइन की समस्या को स्वीकार करेंगे और मरम्मत नीतियां बनाएंगे जिन्हें सार्वजनिक रूप से घोषित किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ